Move to Jagran APP

एक्सएलआरआइ के छात्र शाश्वत की संदिग्ध परिस्थिति में मौत, कानपुर का था निवासी

पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर स्थित एक्सएलआरआइ परिसर में संस्थान के एचआरएम के छात्र शाश्वत दीक्षित की शुक्रवार की सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 02:47 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 08:10 PM (IST)
एक्सएलआरआइ के छात्र शाश्वत की संदिग्ध परिस्थिति में मौत, कानपुर का था निवासी
एक्सएलआरआइ के छात्र शाश्वत की संदिग्ध परिस्थिति में मौत, कानपुर का था निवासी

जमशेदपुर, जेएनएन। पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर स्थित एक्सएलआरआइ परिसर में संस्थान के एचआरएम के छात्र शाश्वत दीक्षित की शुक्रवार की सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। शाश्वत यहां सेंट थॉमस छात्रावास में रहता था। समीप में स्थित गर्ल्स हॉस्टल के समीप उसे मृत पाया गया। सूचना मिलने पर पहुंची बिष्टुपुर थाने की पुलिस मामले की जांच कर रही है। शाश्वत के साथियों से पूछताछ की जा रही है। हॉस्टल के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है।

loksabha election banner

साथी छात्रों से पूछताछ में पता चला कि शाश्वत दीक्षित अपने सेंट थॉमस छा्त्रावास से निकलकर समीप में स्थित मदर टेरेसा हॉस्टल के काॅमन हॉल में जा रहा था। हॉस्‍टल के प्रवेश द्वार के समीप ही वह गिर पड़ा।साथी छात्रों की मदद से उसे बिष्‍टुपुर स्थित टीएमएच ले जाया गया जहां डाक्‍टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शव देखनेवालों के अनुसार उसका नाखून नीला पड़ गया है। पुलिस संभावना जता रही है की शाश्वत ने कोई जहरीला पदार्थ खा लिया या किसी ने उसे खिला दिया। पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता हैl 

कानपुर का निवासी था शाश्वत

शाश्वत उत्तरप्रदेश के कानपुर का रहनेवाला था। वह मानव संसाधन प्रबंधन के दूसरे वर्ष का विद्यार्थी था। उसने सत्र 2017-19 में दाखिला लिया था। एक्सएलआरआइ की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि शुक्रवार सुबह एक दूसरे हॉस्टल से अपने हॉस्टल आने के क्रम में वह गिर गया। उसे तत्काल अस्पताल ले जाया गया जहां मृत घोषित कर दिया गया। संस्थान के प्रवक्ता ने अपने छात्र के आकस्मिक निधन पर शोक जताते हुए बताया है कि शाश्वत के माता-पिता को सूचना दी गई है और वे जमशेदपुर के लिए रवाना हो चुके हैं। संस्थान शाश्वत के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता था। 

दो माह पूर्व कोलकाता के होटल में मिली थी एक छात्र की लाश

पिछले वर्ष नवंबर महीने में एक्‍सएलआरआइ के बिजनेस मैनेजमेंट के द्वितीय वर्ष के छात्र हर्ष बलानी का शव कोलकाता के धर्मतल्ला के होटल पियरलेस इन के बाथरूम में बाथटब के पास मिला था। हर्ष गुजरात के राजकोट का रहने वाला था। पुलिस को शव के पास एक चाकू भी मिला था। अभी तक यह गुत्‍थी नहीं सुलझ पाई है कि हर्ष ने आत्‍महत्‍या की या उसकी हत्‍या की गई। हर्ष घूमने के लिए कोलकाता जाने की सूचना देकर हॉस्‍टल से गया था। हर्ष बलानी ने 2017 में बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स में पीजी डिप्लोमा को दाखिला लिया था। उसने बिट्स पिलानी से स्नातक किया था, वहीं दिल्ली पब्लिक स्कूल, बेंगलुरु से 12वीं तक की पढ़ाई की थी। 

देश का प्रमुख बिजनेस स्‍कूल है एक्सएलआरआइ

एक्सएलआरआइ देश के नामी बिजनेस स्कूलों में शुमार है। यहां कड़े इम्तीहान के बाद नामांकन होता है। यहां से पढ़ाई के बाद बड़ी कंपनियों में नौकरी की गारंटी होती है। एक्सएलआरआइ जमशेदपुर ने विश्वस्तरीय आधारभूत संरचना विकसित की है और यह देश की सबसे अधिक प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्था है। इस संस्थान ने गौरवशाली 70 वर्ष पूरे किए हैं। ग्लोबल फ्यूचर बिजनेस लीडर पर फोकस रखनेवाले इस संस्थान की 2019 में प्लेटिनम जुबिली है।

एक्सएलआरआइ अमरावती की रखी गई है आधारशिला

एक्सएलआरआइ (जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट) का नया परिसर आंध्रप्रदेश के अमरावती में होगा। एक्सएलआरआइ अमरावती की आधारशिला गुरुवार 17 जनवरी को आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू, गुंटूर के बिशप फादर बी चिन्नाबथिनी, विजयवाड़ा के बिशप फादर टी जोसेफ राजाराव, आंधप्रदेश के राज्य जेसुइट फादर पीएस अमलराज ने रखी। इस अवसर पर एक्सएलआरआइ जमशेदपुर के निदेशक फादर ई अब्राहम, एक्सएलआरआइ जमशेदपुर के डीन एडमिनिस्ट्रेटिव एंड फाइनेंस फादर जेरॉम कटिन्हा, डीएन एकेडमिक्स डॉ. आशीष कुमार पाणी व एक्सएलआरआइ अमरावती के चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर फादर केएस कसिमिर मौजूद थे। 

50 एकड़ में कैंपस, 5000 होगी विद्यार्थी क्षमता

एक्सएलआरआइ अमरावती आंध्रप्रदेश के थुलूर मंडल के गुंटूर जिले में इनावोलू गांव में तैयार हो रहा है। करीब 50 एकड़ में बननेवाले इस नए परिसर में विद्यार्थियों की क्षमता 5000 होगी। यहां प्रबंधन के अंडरग्रेजुएट व पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का संचालन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.