जमशेदपुर : पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है। यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और जानना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त कब तक आएगी। इसकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करने की तिथि निर्धारित कर दी गई है।

आइए बताते हैं पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त कब मिलेगी। संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 2000 रुपये की 10वीं किस्त की राशि 15 दिसंबर 2021 को जारी कर दी जाएगी। इसके बाद पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपये की 10वीं किस्त का पैसा चला जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार इस स्कीम के तहत केंद्री की मोदी सरकार द्वारा देश के लगभग 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं।

ऐसे चेक करें अपना स्टेट्स

पीएम सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सबसे पहले https//pmkisan.gov.in पर जाएं

यहां क्लिक करते ही फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद बेनिफिसीयरी स्टेट्स पर क्लिक करें। इसमें किसान को अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरें। इसके बाद गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने सारा विवरण सामने आ जाएगा। इससे आप पता कर सकते हैं कि आपका किस्त का स्टेट्स क्या है।

-----

6000 रुपये सालाना मिलते हैं किसानों को

जानकारी हो कि पीएम किसान योजना के तहत देशभर में करोड़ों किसानों को 6000 रुपये सालाना मिलते हैं। सरकार यह रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है। अगर आप भी किसान हैं, लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप भी तय तारीख को पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर करा सकते हैं।

ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https//pmkisan.gov.in पर जाएं
  • इसके बाद फारमर्स कॉनर्स पर जाइए
  • यहां न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यहां अपना आधार नंबर डालिए
  • फिर कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाएं
  • इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरें।
  • साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरें।
  • इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

कौन उठा सकते हैं, इसका फायदा

इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 साल के कोई भी किसान फायदा उठा सकते हैं। इसके तहत किसान के पास अधिक से अधिक दो हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होनी चाहिए।

Edited By: Jitendra Singh