Move to Jagran APP

बारिश से गिरी कच्चे मकान की दीवार, बाल-बाल बचे परिवार के लोग

पिछले दो दिनों से हो रहीं बारिश के कारण मउभण्डार के टुमांगडूंगरी में अमल ग्वाला के मिट्टी के घर की दीवार धंस गई। जिस वक्त दीवार धंसी घर में परिवार के सदस्य मौजूद थे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 06:00 AM (IST)
बारिश से गिरी कच्चे मकान की दीवार, बाल-बाल बचे परिवार के लोग
बारिश से गिरी कच्चे मकान की दीवार, बाल-बाल बचे परिवार के लोग

संवाद सहयोगी, घाटशिला : पिछले दो दिनों से हो रहीं बारिश के कारण मउभण्डार के टुमांगडूंगरी में अमल ग्वाला के मिट्टी के घर की दीवार धंस गई। जिस वक्त दीवार धंसी घर में परिवार के सदस्य मौजूद थे। दीवार घर के बाहर सड़क की तरफ जा गिरी। दीवार सड़क की तरफ गिरने से परिवार के लोग बाल बाल बच गए। बारिश के कारण कच्चे घर की दीवार काफी कमजोर हो गई थी। इस कारण धराशायी होकर गिर गई। अमल ग्वाला ठेका मजदूर है। कोरोना काल में रोजगार बंद होने से घर की मरम्मत भी नहीं करा सका। लगभग 50 वर्षो से ये यहां रहते है। इन्हें आजतक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। घाटशिला के शहरी क्षेत्र अंतर्गत टुमांगडूंगरी गांव के किसी भी परिवार के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। बुधवार सूचना मिलने के बाद पूर्व जिला परिषद सदस्य राजू कर्मकार ने स्थल पर पहुंच कर जानकारी ली। पूर्व पार्षद राजू कर्मकार ने कहा कि घाटशिला के शहरी पंचायतों में पीएम आवास का लाभ लोगों को नहीं मिल पाता है। यहां के लोग मजबूरन झोपड़ीनुमा घर व कच्चे घरों में रहते है। टुमांगडूंगरी में अमल ग्वाला के घर का दीवार गिरकर धराशायी हो गया। एक बड़ी दुर्घटना टल गई। अगर दीवार घर के अंदर तरफ गिरता तो बड़ी दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसी तरह कई परिवार के लोग कच्चे मकानों में रहते है। बरसात में कच्चे मकानों में लोग जान जोखिम में डालकर रहते हैं। प्रशासन ऐसे जरुरतमंदो को पीएम आवास का लाभ देने का काम करें। ठेका मजदूर सह आजसू नेता शंभू जैना ने कहा क्षेत्र के मजदूरों के घर टूट कर गिर रहे है। क्योंकि ये बेरोजगार है? और अपने घर का मरम्मत नहीं करवा सकते है। यहां के लोगों को पीएम आवास नहीं मिलता है। विधायक को क्या यह जानकारी नहीं है?। इसके लिए भी अगर उन्हें आवेदन देना पड़े तो बताएं हम आवेदन देंगे। मौके पर कमल दास, शंभू जैना, चन्दन पातर,इंद्रजीत बागति, ओम सिंह, परमजीत सिंह समेत अन्य उपस्थित थे। घाटशिला के शहरी पंचायतों के निवासियों ने बताया कि यहां के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। क्योंकि ये शहरी क्षेत्र में रहते है। डाटा में इनका नाम नहीं है। घाटशिला प्रखंड के पूर्वी मउभण्डार, पश्चिमी मउभण्डार, उत्तरी मउभण्डार, गोपालपुर, धरमबहाल, घाटशिला, पावड़ा व काशिदा पंचायत के शहरी लाभुकों को पीएम आवास का लाभ नहीं मिलता है। इस समस्या को क्षेत्र के सांसद ने लोकसभा व विधायक ने विधानसभा में भी उठाया है। लेकिन इस समस्या का अब तक समाधान नहीं हुआ। जिला परिषद ने पीएम आवास के लिए सौंपा मांग पत्र : घाटशिला की जिला परिषद सदस्य पूर्णिमा कर्मकार ने घाटशिला के बीडीओ के नाम एक आवेदन सौंप कर टुमांगडुंगरी निवासी अमल ग्वाला को प्रधानमंत्री आवास आवंटित करने की मांग की है। कहा कि बारिश के कारण उसका घर टूट गया है। ऐसे में बारिश में उसके परिवार को रहने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। उक्त परिवार को प्रधानमंत्री आवास आवंटित करने की मांग की गई है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.