Move to Jagran APP

टाटा मोटर्स को भरोसा, अगले पांच साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल का होगा 25 फीसद हिस्सेदारी

भविष्य इलेक्ट्रिक व्हीकल का है। भविष्य को ध्यान में रखते हुए टाटा मोटर्स अभी से ही कमर कस चुकी है। टाटा मोटर्स अगले पांच सालों में आठ और नए ईवी मॉडल लांच करने की तैयारी में है। इसके साथ ही एसयूवी सेगमेंट में भी धमाकेदार एंट्री करने जा रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 07:23 AM (IST)
टाटा मोटर्स को भरोसा, अगले पांच साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल का होगा 25 फीसद हिस्सेदारी
टाटा मोटर्स को भरोसा, अगले पांच साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल का होगा 25 फीसद हिस्सेदारी

जमशेदपुर : इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) सेगमेंट में भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी, टाटा मोटर्स मार्केट लीडर बन चुकी है। देश की कई प्रमुख कंपनियां जिन्होंने पैसेंजर कार सेगमेंट में अब तक इलेक्ट्रिक व्हीकल लांच नहीं कर पाई है।

loksabha election banner

टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी और टाटा टिगोर ईवी को न सिर्फ लांच किया बल्कि वर्तमान समय में 70 प्रतिशत बिक्री के साथ मार्केट लीडर बन गई है। टाटा मोटर्स प्रबंधन इलेक्ट्रिक व्हीकल् के क्षेत्र में ग्राहकों की बढ़ती डिमांउ को देखते हुए हर पांच वर्ष में आठ नए मॉडल उतरने पर विचार कर रही है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनियन (पीवीबीयू) के प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा ने पिछले दिनों हुई साक्षात्कार के मुख्य अंश :

वर्ष 2025 तक आठ नए ईवी मॉडल लांच करेगी

शैलेश चंद्रा ने बताया कि टाटा मोटर्स आने वाले वर्षो में अपने पैसेंजर कार सेगमेंट में इलेक्ट्रिक व्हीकल योजना को और तेज करने की योजना बनाई है। हम अगले पांच वर्षो में अपने पोर्टफोलियों में 25 प्रतिशत मार्केट शेयर कवर करेंगे। हमारी कोशिश है कि देश में विभिन्न शहरों में चलने वाले पांच में से एक इलेक्ट्रिक व्हीकल टाटा की हो। इसके लिए हम अगले 2025 तक आठ नए ईवी मॉडल को लांच करने जा रहे हैं। भविष्य में हम एसयूवी सेगमेंट को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में लाने पर विचार कर रहे हैं। इसके लिए हम अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियों में तेजी से विस्तार कर रहे हैं। 2025 तक हमारे पोर्टफोलियों में 10 नए ईवी मॉडल होंगे।

कम हो रही है बैटरी की कीमत

शैलेश चंद्रा का कहना है कि दो इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल के साथ हम भारत में इस क्षेत्र में बड़ा दाव लगा रहे हैं क्योंकि देश में तेजी से बैटरी के दाम कम हो रहे हैं साथ ही पेट्रोल व डीजल जैसे पारंपरिक वाहनों की कीमत भी बढ़ रही है।

ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल वाले वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। हम नेक्सॉन और टिगोर ईवी की तरह एक नए संस्करण को लांच करने की तैयारी कर रहे हैं। जो इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में ग्राहकों को खरीदारी में नया विकल्प देगा। चंद्रा का कहना है कि यदि आप बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल में उपयुक्त होने वाली बैटरी से ज्यादा कीमत में माल बेचते हैं तो आप प्रतियोगिता से बाहर हो जाएंगे। जो व्यवसाय के लिए घातक होगा। इसलिए हम अपने आईसीई वाहनों के लिए किफायती दरों पर बैटरी खरीद रहे हैं।

बाजार में आएंगे नए अवसर

चंद्रा का कहना है कि टाटा नेक्सॉन, टिगोर ईवी, हुंई की कोना ईवी एमजी जेडएस ईवी सहित कई कार निर्माता कंपनियां वर्तमान में एसयूवी सेगमेंट पर फोकस कर रही है। ऐसे में बाजार में नए अवसर आना तय है। इस तरह के वाहन जो लबी दूरी में चलने में सहायक होते हैं, बड़ी बैटरी बैकअप के साथ आते हैं।  ऐसे में बैटरी की कीमत कम होगी तो बाजार में इस सेगमेंट में नए अवसर पैदा करेंगे। चंद्रा ने बताया कि टाटा मोटर्स ने अब तक नेक्सॉन ईवी की 6000 से अधिक मॉडल की बिक्री कर चुके हैं और इसकी डिमांड अब भी बनी हुई है। प्रतिमाह में 300 से अधिक बुकिंग ले रहे हैं। देश में इस कार की डिमांड हमें उत्साहित कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.