Move to Jagran APP

LAW COLLEGE छह नंबर वाले का भी नाम मेरिट लिस्ट में, नामांकन प्रक्रिया पर उठे सवाल Jamshedpur News

यह प्रकरण जमशेदपुर को-ऑपरेरटिव लॉ कॉलेज का है। बताया जाता है कि ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि प्रवेश परीक्षा में कोई न्‍यूनतम अंक निर्धारित नहीं था।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 07:09 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 07:09 PM (IST)
LAW COLLEGE छह नंबर वाले का भी नाम मेरिट लिस्ट में, नामांकन  प्रक्रिया पर उठे सवाल Jamshedpur News
LAW COLLEGE छह नंबर वाले का भी नाम मेरिट लिस्ट में, नामांकन प्रक्रिया पर उठे सवाल Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। एलएलबी पाठ़यक्रम में दाखिले के लिए आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा का परिणाम चौंकानेवाला है। दाखिले के लिए जारी मेरिट लिस्‍ट में उन अभ्‍यर्थियों का नाम भी शामिल कर लिया गया जिन्‍हें केवल छह अंक मिले थे। यह प्रकरण जमशेदपुर को-ऑपरेरटिव लॉ कॉलेज का है।

loksabha election banner

बताया जाता है कि ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि प्रवेश परीक्षा में कोई न्‍यूनतम अंक निर्धारित नहीं था।  एनएसयूआई छात्र संगठन की ओर से को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज एडमिशन कमेटी के चेयरमैन सह जमशेदपुर कोऑपरेटिव कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वीके सिंह को ज्ञापन सौंपा गया। इस ज्ञापन में जमशेदपुर लॉ कॉलेज के नामांकन प्रक्रिया गलत तरीके से किए जाने का आरोप लगाया गया है।

कहा गया कि प्रवेश परीक्षा के लिए मिनिमम पासिंग मार्क्‍स नहीं रखा गया। जिसका 6 नंबर आया है वह अन्य सामान्य वर्ग के छात्रों एवं छात्राओं जिनका नंबर 50 से 55 या उससे ज्यादा अंक आया है उनसे आगे हैं। सामान्य वर्ग के वैसे छात्र जिनका अंक 50 से अधिक आया, उनका नाम लिस्ट में है ही नहीं। इस तरीके से आरक्षण के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। कम नंबर वाले छात्रों का नाम सामान्य वर्ग में श्रेणी में रखने का कोई मतलब नहीं है। वे आरक्षित सीट पर है तो उनका नाम आरक्षण वाली लिस्ट में होना चाहिए।

एनएसयूआई के छात्रों ने आरोप लगाया कि कोल्हान विश्वविद्यालय ने नामांकन प्रक्रिया के दौरान मिनिमम पासिंग माक्र्स का ध्यान नहीं रखा। इस कारण इस नामांकन प्रक्रिया को रद करते हुए नए सिरे से मेरिट लिस्ट बनाई जाये। ज्ञापन देने में कमल अग्रवाल, सरोज पात्रा, अमर तिवारी, प्रियंका सिंह, नेहा मिश्रा, नूर  आफरीन, समीर तिर्की एवं सैकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। 

लॉ में नामांकन शुक्रवार से, चस्पाया गया मेरिट लिस्ट

जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज में नामांकन को मेरिट लिस्ट का प्रकाशन गुरुवार को कर दिया गया। इससे संबंधित सूचना कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दिया गया। वेबसाइट पर इसे अपलोड किया जा रहा है। प्रथम मेरिट लिस्ट में 93 छात्रों के नाम है।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जितेंद्र कुमार ने बताया कि नामांकन 10 जनवरी से 20 जनवरी तक चलेगा। इसके लिए छात्रों को 20 हजार रुपये का चालान तथा अन्य कागजात जमा करने होंगे। छात्रों को एडमिशन के समय क्या-क्या लाना इसकी सूचना भी कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया गया है। प्राचार्य ने बताया कि कुल 120 सीट पर नामांकन होना है। प्रथम मेरिट लिस्ट की नामांकन का समय खत्म होने के बाद दूसरी मेरिट लिस्ट का प्रकाशन किया जायेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.