Move to Jagran APP

Russia-Ukrane War Updates : यूरोपीय संघ ने रूस को स्विफ्ट से हटाया, आखिर क्या होता है SWIFT

Russia-Ukraine War News रूस व यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध छिड़ा हुआ है। इस बीच यूरोपियन यूनियन ने रूस को SWIFT से बाहर कर दिया है। SWIFT से बाहर होने कारण इस देश को भारी आर्थिक नुकसान होने की संभावना है। आखिर क्या होता है SWIFT...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 01 Mar 2022 07:10 AM (IST)Updated: Tue, 01 Mar 2022 07:10 AM (IST)
Russia-Ukrane War Updates : यूरोपीय संघ ने रूस को स्विफ्ट से हटाया, आखिर क्या होता है SWIFT

जमशेदपुर : रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध (Russia-Ukraine War) के कारण यूरोपीयन संघ (EU) नाराज है। इसके कारण यूरोपियन संघ ने रूस के खिलाफ कई प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की घोषणा की है। इसमें सबसे बड़ी कार्रवाई रूसी बैंकों के स्विफ्ट मैसेंजिंग सिस्टम को हटाना शामिल है।

loksabha election banner

पश्चिमी देशों के नेताओं ने संयुक्त रूप से बयान जारी कर संप्रभु राष्ट्र और यूक्रेन के लोगों पर रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की पसंद और हमले नीति की निंदा करते हुए यथास्थिति को बहाल रखने की प्रतिज्ञा की है। हालांकि इस कार्रवाई में जर्मनी शुरू से ही स्विफ्ट इंटर बैंक भुगतान प्रणाली में रूसी बैंकों काे हटाने से हिचकिचा रहा था लेकिन यूरोपियन देशों के दबाव के बाद उसे भी झुकना पड़ा।

जानते हैं क्या होता है स्विफ्ट

वित्त विशेषज्ञ अनिल कुमार गुप्ता बताते हैं, सोसाइटी फॉर वर्ल्ड वाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन यानि SWIFT, दुनिया का अंतरराष्ट्रीय भुगतान नेटवर्क है। यह धन के किसी भी हस्तांतरण को स्वयं नहीं संभालता है बल्कि अपने संदेश प्रणाली के माध्यम से, सुरक्षित और सस्ते तरीके से सीमा पार से सभी देशों को तेजी से आयात-निर्यात के लिए भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। स्विफ्ट मैसेजिंग सिस्टम को 1970 के दशक में टेलेक्स मशीनों पर निर्भर रहने के लिए विकसित किया गया था।

कौन होता है स्विफ्ट का मालिक

1970 के दशक में स्थापित, बेल्जियम स्थित सहकारी फर्म बैंकों का एक संगठन है जो संदेश सेवा का उपयोग करता है। इसमें 200 से अधिक देशों के 11,000 से अधिक वित्तीय संस्थान अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणाली का उपयोग करते हैं, जिसमें अमेरिका और रूस उपयोगकर्ताओं की संख्या के मामले में अग्रणी हैं। राष्ट्रीय संघ रॉसविफ्ट के अनुसार, लगभग 300 रूसी वित्तीय संस्थान स्विफ्ट का उपयोग करते हैं। जिन्हें इसके बाद से बैन कर दिया गया है।

इस तरह काम करता है स्विफ्ट

SWIFT से जुड़े वित्तीय संस्थान अन्य बैंकों के साथ संबंध स्थापित करने और भुगतान करने के लिए अपने मैसेजिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं। सुरक्षित संदेश प्रणाली बैंकों को बिना किसी सवाल के भुगतान निर्देशों का सम्मान करने की सहूलियत देती है। बाद में बैंकों को उच्च मात्रा में लेनदेन को गति से संसाधित करने में मदद करती है। हर साल इस सिस्टम का उपयोग करके खरबों डॉलर ट्रांसफर किए जाते हैं।

स्विफ्ट प्रतिबंध इस तरह से कर सकता है रूस को प्रभावित

रूसी बैंकों को स्विफ्ट सेवाओं का लाभ उठाने से प्रतिबंधित करना दुनिया भर के वित्तीय बाजारों तक उसकी पहुंच को प्रतिबंधित करना है। इससे न केवल रूसी कंपनियों और व्यक्तियों के लिए आयात के लिए भुगतान करना और निर्यात के लिए नकद प्राप्त करना कठिन हो जाएगा, बल्कि रूस को माल बेचना भी जोखिम भरा और अधिक महंगा हो जाएगा।

जबकि रूसी बैंक उन देशों में बैंकों के माध्यम से भुगतान करने के लिए फोन, मैसेजिंग ऐप या ई-मेल जैसे वैकल्पिक मैसेजिंग सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं, जिन्होंने प्रतिबंध नहीं लगाए हैं। हालांकि ये कम कुशल और सुरक्षित होने की संभावना है। इससे लेनदेन की संख्या गिर सकती है और लागत बढ़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.