जमशेदपुर, जेएनएन। अगर आप हीमोग्लोबिन की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन उपायों को आजमाइएं। इससे हीमोग्लोबिन की कमी दूर होगी। आपको पसीना ज्यादा आता हो,पैरों और हाथों में सूजन हो, घबराहट के साथ सांस लेने में दिक्कत, थोड़ा चलने पर ज्यादा थकान होता हो या पिफर सुस्ती ज्यादा आती हो तो समझ लें कि यह हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से ही हो रहा है।

अंजीर का करें सेवन : तीन से पांच अंजीर को दूध में उबालकर या अंजीर खाकर दूध पीने से हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढती है |

चुकंदर : शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए चुकंदर सबसे अच्छा खाद्य प्रदार्थ है। चुकंदर पोषक तत्वों की खान है। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, फाइबर और पोटेशियम सही मात्रा में पाए जाते हैं। ये शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में तेजी से वृद्धि करता है। आपको पता होगा कि खून में लाल रक्‍त कोशिकाओं में कमी वजह से ही थकान आदि की समस्‍या पेश आती है।

तिल : दो घंटे के लिए दो चम्मच तिल को पानी में भिगोएं और बाद में पानी से छानकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और दिन में दो बार सेवन करें।

अश्वगंधा : एक से दो ग्राम अश्वगंधा चूर्ण को आंवले के 10 से 40 मिलीलीटर रस के साथ लेने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

किसमिश: एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर उसमें 20 से 25 दाने किसमिश रात्रि में भिगो दें। सुबह छानकर पानी पी जाएं और किसमिश चबा जाएं। 

अनार : अनार हीमोग्लोबिन बढ़ाने में बहुत लाभकारी होता है। अनार में आयरन और कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे तत्व होते हैं। इनसे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है|

हल्दी : शाम को गर्म पानी में दो चुटकी हल्दी पीने से हीमोग्लोबिन की मात्रा शरीर में बढेगी। 

जामुन : जामुन का रस और आंवले का रस बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

गुड़ : गुड़ का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद है। गुड़ में आयरन और कई विटामिन बी होते हैं जो हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने के लिए और लाल रक्त कोशिकाओं के प्रवाह में मददगार होते है।

आंवला : विटामिन सी की कमी हो जाने के कारण भी हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। जब शरीर में विटामिन सी की कमी होती है तो इस कारण आपका शरीर सही मात्रा में आयरन को सोख नहीं पाता। इसीलिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से आप हीमोग्लोबिन का स्तर सही कर सकते हैं। विटामिन सी की कमी पूरी करने का सबसे अच्छा श्रोत आंवला है | इसका चटनी, मुरब्बा या रस के रूप में नियमित सेवन करना भी काफी लाभकारी है। 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस