Move to Jagran APP

Ranchi-Howrah Vande Bharat को मिला नया रंग, अब इस लुक में नजर आएगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन

यात्रियों को आरामदायक सफर और कम समय में घर पहुंचाने के लिए रेलवे की कोशिशें जारी है। इसे लेकर तेज गति की कई ट्रेनें चलाई गई है वंदे भारत ट्रेन उनमें से एक है। देश के लगभग सभी रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है। यात्रियों की सुविधानुसार समय-समय पर ट्रेन में कई बदलाव भी किए जाते हैं। रांची-हावड़ा वंदे भारत को भी नया मिला है।

By MK Singh Edited By: Shashank Shekhar Thu, 11 Jul 2024 03:23 PM (IST)
नये लुक में टाटानगर स्टेशन पर खड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। Ranchi-Howrah Vande Bharat Train हावड़ा से रांची के लिए रवाना हुई वंदे भारत ट्रेन नए लुक के साथ बुधवार शाम 5 बजकर 45 मिनट पर टाटानगर स्टेशन पहुंची। कोच पर लगे नया रंग को देखने के साथ फोटो खिंचने के लिए यात्रियों की भीड़ जुट गई। वंदे भारत का नया रंग राष्ट्रीय झंडे के केसरिया रंग से प्रेरित है।

इस ट्रेन के रंग के बदलने के साथ-साथ अंदर भी कुछ बदलाव किए गए हैं। यह ट्रेन मेट्रो के तर्ज पर दिख रही है। इस ट्रेन की सीटों को और बेहतर और आरामदायक बनाया गया है। शौचालय का लुक बदलने के साथ ही हर सीट पर दो मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट की व्यवस्था की गई है।

ऑरेंज और ग्रे कलर वाली इस वंदे भारत ट्रेन के रैक को ट्रायल के तौर पर अपनाया जाएगा। यदि सब ठीक-ठाक रहा तो रैक को बढ़ाया जाएगा।

हावड़ा-पुणे एक्सप्रेस 10 घंटे रि-शिड्यूल

इधर, सेंट्रल रेलवे में एनआइ वर्क के कारण कई ट्रेन अपने तय समय से विलंब से चल रही है। ऐसे में दक्षिण पूर्व रेलवे ने रैक देर से आने के कारण 12222 हावड़ा-पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस को लगभग 10 घंटे के लिए रि-शिड्यूल किया है। अब यह ट्रेन 11 जुलाई की सुबह पांच बजकर 45 मिनट के बजाए शाम साढ़े चार बजे हावड़ा से रवाना होगी।

आज से रद्द रहेगी टाटा-बिलासपुर एक्सप्रेस

वहीं, बिलासपुर डिविजन के अकलतरा और जांजगीर नाला के बीच नॉन इंटरलॉकिंग और इंटरलॉकिंग का काम होना है। ऐसे में दक्षिण पूर्व रेलवे ने 18113 टाटा-बिलासपुर एक्सप्रेस को 11 से 15 जुलाई तक, जबकि 18114 बिलासपुर-टाटा एक्सप्रेस को 12 से 16 जुलाई के बीच रद्द कर दिया है।

इसके अलावा 18109 टाटा-इतवारी एक्सप्रेस को भी 12 से 15 जुलाई के बीच बिलासपुर तक, जबकि 18110 इतवारी-टाटा एक्सप्रेस को 12 से 17 जुलाई के बीच बिलासपुर में ही शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है।

ये भी पढ़ें- 

वंदे भारत एक्सप्रेस की छत से पानी टपकता देख यात्री हैरान, रेलवे ने दी ये सफाई; लोगों ने सोशल मीडिया पर लिए जमकर मजे

Vande Bharat Train: वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ्तार हुई कम, इस कारण से लिया गया बड़ा फैसला