Move to Jagran APP

टाटा-बक्सर ट्रेन चलाने पर रेलवे कर रहा विचार, दक्षिण- पूर्व रेल महाप्रबंधक ने सांसद से कही ये बात

टाटा-बक्‍सर के बीच सीधी ट्रेन सेवा के आसार बढ़ गए हैंं। दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक ने कहा है कि ट्रेन चलाने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है लेकिन यह मामला पूर्व मध्य रेलवे का है। वे इस संबंध में वहां के महाप्रबंधक से जल्द ही वार्ता करेंगे।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 11:10 AM (IST)
टाटा-बक्सर ट्रेन चलाने पर रेलवे कर रहा विचार, दक्षिण- पूर्व रेल महाप्रबंधक ने सांसद से कही ये बात
दक्षिण- पूर्व रेल महाप्रबंधक को ज्ञापन देते जमशेदपुर के सांसद विद्युतवरण महतो।

जमशेदपुर, जासं। सांसद विद्युत वरण महतो  कोलकाता गए थे, जहां उनकी बैठक गार्डेनरीच स्थित मुख्यालय में दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक एसके मोहंती के साथ हुई। इस मौके पर सांसद ने जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र से संबंधित प्रमुख समस्याओं पर आठ ज्ञापन सौंपा।

loksabha election banner

इस दौरान सांसद विद्युत वरण महतो ने रेल महाप्रबंधक से कहा कि वे लगातार पिछले छह वर्षों से इस बात की मांग कर रहे हैं कि टाटा से बक्सर के बीच सीधी रेल सेवा की शुरुआत की जाए, लेकिन अब तक इस पर कोई संतोषजनक पहल नहीं हुई है। यह जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र के सर्वाधिक महत्वपूर्ण रेल संबंधी मांग है। इस पर महाप्रबंधक में कहा कि दक्षिण पूर्व रेलवे को ट्रेन चलाने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह मामला पूर्व मध्य रेलवे का है। वे इस संबंध में वहां के महाप्रबंधक से जल्द ही वार्ता करेंगे और इसका सकारात्मक निदान यथाशीघ्र करने का प्रयास करेंगे।

 बागबेड़ा के वायरलेस मैदान में एफसीआइ गोदाम नहीं बनाने की मांग

सांसद ने बागबेड़ा के वायरलेस मैदान और बीएनआर मैदान में एफसीआइ के प्रस्तावित गोदाम बनाने के कार्य पर अविलंब रोक लगाने का मांग की। रेलवे क्षेत्र के निवासियों व कर्मचारियों के लिए यह दोनों मैदान अत्यंत महत्वपूर्ण है और रेलवे के लोगों ने ही अब तक इन दोनों मैदान को सुरक्षित रखा है। महाप्रबंधक ने बताया कि वे इस परियोजना के बारे में पूरी जानकारी लेने के पश्चात इसकी संपूर्णता पर विचार कर समुचित निर्णय लेंगे। उन्होंने कहा कि वे चक्रधरपुर मंडल से भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

 लोकल ट्रेन पर मिला सकारात्मक आश्वासन

सांसद ने आम जनता एवं मजदूरों की मांग पर महाप्रबंधक से कहा कि कोरोना काल में बंद हुए लोकल एवं अन्य ट्रेनों को दोबारा शुरू किया जाए।इन ट्रेनों के नहीं चलने से आए दिन मजदूरों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जो प्रतिदिन यात्रा करते हैं। इसका रोजगार पर भी गलत असर पड़ रहा है। महाप्रबंधक में इस मामले पर अपने सहमति जताई और कहा वे इस संबंध में अवश्य विचार कर निर्णय लेंगे।

 जमशेदपुर से संबंधित अन्य मांगों पर विचार का आश्वासन

इसके अलावा सांसद ने टाटा से जयपुर और जयनगर तक सीधी ट्रेन, टाटा से काटपाडी होते हुए बेंगलुरु तक सुपर फास्ट ट्रेन, टाटा यशवंतपुर ट्रेन का फेरा बढ़ाने, धालभूमगढ़ और कोकपाड़ा के बीच बड़कोला में नया रेलवे हॉल्ट बनाने, टाटा बदामपहाड़ रेलखंड पर हल्दीपोखर स्टेशन को पूर्ण स्टेशन का दर्जा देने, चाकुलिया बूढ़ामारा रेलवे लाइन का काम प्रारंभ करने, चांडिल पटमदा होकर बांदवान झाड़ग्राम रेलवे लाइन बनाने, चाकुलिया, बारीगोड़ा व गोविंदपुर में ओवरब्रिज का काम स्वीकृति के बाद भी शुरू नहीं होने, गोविंदपुर ओवरब्रिज के स्थान पर एक अंडरब्रिज या रेलवे लाइन के समानांतर सड़क निर्माण करने, उत्कल एक्सप्रेस का राखा स्टेशन पर ठहराव, शालीमार गोरखपुर ट्रेन का घाटशिला स्टेशन पर ठहराव, समलेश्वरी एक्सप्रेस का घाटशिला स्टेशन पर ठहराव की मांग रखी। बैठक में महाप्रबंधक के अलावा सीसीएम, डिप्टी जीएम, सीओएम,जीएम के सचिव विनीत गुप्ता, संजीव कुमार व दिनेश साव उपस्थित थे।

 सांसद की पहल पर 28 से चलेगी टाटा-एर्नाकुलम

सांसद विद्युत वरण महतो की पहल पर रेल महाप्रबंधक ने जो आश्वासन दिया था, उसी का नतीजा है कि 28 जनवरी से टाटा-एर्नाकुलम एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो रहा है। यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी। यह ट्रेन गुरुवार व रविवार को सुबह 5.15 बजे रवाना होगी, जो चक्रधरपुर, विशाखापट्टनम, काटपाडी, एलेप्पी होते हुए एर्नाकुलम पहुंचेगी। सांसद ने टाटा-एलेप्पी ट्रेन शुरू करने को कहा था, जिस पर महाप्रबंधक ने बताया कि यह ट्रेन नहीं चलेगी। उसकी जगह पर एक नई ट्रेन चलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.