Move to Jagran APP

स्कूलों में जेएनएसी कराएगी स्वच्छता प्रतियोगिता Jamshedpur News

स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण लीग-2020 की तैयारी शुरू हो गई है। जेएनएसी स्कूलों में स्वच्छता प्रतियोगिता कराएगी।

By Edited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 10:34 AM (IST)
स्कूलों में जेएनएसी कराएगी स्वच्छता प्रतियोगिता Jamshedpur News
स्कूलों में जेएनएसी कराएगी स्वच्छता प्रतियोगिता Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण लीग-2020 की तैयारी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (जेएनएसी) द्वारा शहर के विभिन्न विद्यालयों में स्वच्छता प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसके तहत स्कूलों की साफ -सफाई और कचरा निस्तारण की व्यवस्था के तहत गीले कचरे, सूखे कचरे तथा खतरनाक (हैजार्डस) कचरे के निस्तारण के लिए स्कूलों द्वारा किए जा रहे कार्यो की जांच की गई।

loksabha election banner

जांच के बाद पूर्व निर्धारित मापदंडों के आधार पर सभी स्कूलों को अंक प्रदान किया जा रहा है। यह जाच कुल 200 अंकों पर आधारित है। सभी स्कूलों की स्वच्छता जाच होने के बाद इसका परिणाम घोषित किया जाएगा। प्रतियोगिता में सर्वोच्च तीन स्थान प्राप्त करने वाले स्कूलों को 'स्वच्छ विद्यालय' प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। यह जांच जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के नगर प्रबंधक शकील अनवर मेहदी के नेतृत्व में किया गया। उनके साथ जांच टीम मे निकाय के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के विशेषज्ञ सौरभ कुमार भी शामिल थे। डस्टबिन से निकलकर गंदगी फैला रही पॉलीथिन

जागरुकता की कमी से अधिकांश घरों में पॉलीथिन का इस्तेमाल कचरा फेंकने के लिए किया जा रहा है। कचरों से भरा यह पॉलीथिन या कैरीबैग डस्टबिन तक पहुंचता है। नियमित या समय से सफाई नहीं होने पर डस्टबिन का पॉलीथिन बिखकर गलियों-सड़कों पर फैल रही है। ऐसा ही एक डस्टबिन मानगो स्थित जवाहरनगर रोड नंबर पांच के पास डस्टबिन में कचरा भरा हुआ है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि पॉलीथिन और कैरी बैग किस तरह सड़क पर गिर रहा है। लगभग यही स्थिति शहर के दूसरे हिस्सों में रखे डस्टबिन है।

ये आ रही दिक्कत

कचरा निस्तारण करने वाले भी पॉलीथिन से कचरे को अलग नहीं कर पाते, लिहाजा यह दीर्घकालिक प्रदूषण का संकट पैदा कर रहा है। निकट भविष्य में इससे निपटने का उपाय भी किसी को नहीं समझ में आ रहा है, सिवाय जागरुकता के। यही वजह है कि जमशेदपुर अक्षेस ने इस बार स्वच्छता अभियान में स्कूली बच्चों को जागरूक करने का लक्ष्य रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.