जमशेदपुर, जासं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (skill india) के अधीन कई संस्थाएं निबंधित हो चुकी है। वे इस योजना से जुड़कर कई तरह के कोर्स करवा रही है। आप भी इस योजना से सीधे जुड़ सकते हैं। यह भारतीय युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के लिए प्रारंभ की गई महत्वपूर्ण निश्शुल्क योजना है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 100 से अधिक पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है।

इस योजना का उद्देश्य युवाओं को रोजगार के लिए कुशल बनाने का है। यह एक परीक्षण योजना है, जिसमें परीक्षा के द्वारा भारतीय युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनके कौशल को विकसित कर एक आयाम देना इस योजना का लक्ष्य है, ताकि उन्हें रोजगार प्रदान किया जा सके। इस योजना को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने के लिए भारत सरकार ने एक नए मंत्रालय “कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय” की शुरुआत की है। इस योजना से जुड़ने लिए आपको सीधे http://pmkvyofficial.org/Index.aspx पर क्लिक करना होगा।

मैट्रिक पास युवक स्किल इंडया से जुड़ने के लिए करें आवेदन

ऐसे लोग जो मैट्रिक, दसवीं या बारहवीं के बाद पढ़ाई छोड़ चुके हैं और किसी तरह का कौशल विकास का प्रमाण पत्र न होने के कारण रोजगार नहीं मिल पा रहा है, वे इससे जुड़े। उन्हें अवश्यक लाभ मिलेगा। उनके लिए इस योजना में परीक्षण और प्रशिक्षण दोनाें की सुविधा भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। यह प्रशिक्षण उम्मीदवार की प्रतिभा को निखारता है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद आपको नौकरी भी मिल सकती है। यह नौकरी जिला प्रशासन भी उपलब्ध करवा सकती है।

परीक्षा में सफल उम्मीदवार को मिलेंगे 8000 रुपए

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़ने वाले उम्मीदवार को परीक्षा भी देनी होगी। परीक्षा में सफल होने पर उन्हें सरकार की ओर से 8000 रुपए का मानदेय और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। यह प्रमाण पत्र सभी तरह की कंपनियों में कारगर साबित होगा। अगर वे अपना उद्यम शुरू करना चाहते हैं तो इसकी भी व्यवस्था यहां है। उस आधार का प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं। सारा प्रशिक्षण निश्शुल्क है।

ये हैं प्रमुख कोर्स, जिस पर है युवाओं की नजर

एग्रीकल्चर, होम फर्निसिंग, ऑटोमोटिव, ब्यूटी एंड वेलनेस, बीएफएसआइ, केपिटल गूडस, कंस्ट्रक्शन, घरेलू कार्य, इलेक्ट्रॉनिक्स, हेल्थकेयर, फूड इंडस्ट्री केपासिटी एंड स्किल इनिशिएटिव, फर्निचर एंड फिटिंग, जेए एंड ज्वेलरी, हैंडीक्राफ्ट एंड कारमेल, इंडियन आयरन एंड स्टील, इंडियन प्लबिंग, इंफ्रास्टक्चर इक्विपमेंट, आइटी, लेदर, लाइफ साइंस, लॉजिस्टिकस, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, माइनिंग, पावर, रिलेटर्स एसोसिएशनस, रबर, सेक्यूरिटी, स्किल काउंसिल फॉर ग्रीन जॉब्स, स्किल काउंसिल फॉर पर्सन विथ डिसेबिलिटी, स्पोट्र्स, टेलीकॉम, टेक्सटाइल, टूरिजम एंड होस्पिटालिटी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़ने के लिए करें इन प्रकियाओं का पालन

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के वेब पोर्टल पर जाएं या सीधे http://pmkvyofficial.org/Index.aspx क्लिक करें।
  • इसके बाद यह पेज खुल जाएगा। पेज के दांयी ओर देखने पर दो केसरिया रंग की पट्टियां दिखाई पड़ रही होगी, जिसमे से एक है “Notices” और दूसरा है “Quick Links”
  • आपको दूसरे विकल्प “Quick Links” पर क्लिक करना है! जिसके बाद आपके सामने चार विकल्प MSDE, NSDC, SKILL INDIA, UDAAN दिखाई पड़ेंगे।
  • इसमें से आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए “skill india” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • “skill india” पर क्लिक करने के बाद आपको एक ऐसा पेज दिखाई देगा जहां दो प्रकार के लिंक आपके सामने होंगे “Register as Training provider” और “Register as a Candidate”।
  • अगर आप किसी भी क्षेत्र में कार्यकुशलता और अनुभव रखते हैं तो आप “ट्रेनिंग प्रोवाइडर” के रूप में रजिस्टर हो सकते हैं, अगर आप “कैंडिडेट” के रूप में जुड़ने के इच्छुक हैं तो “Register as a Candidate” पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपके सामने यह पेज खुलेगा।
  • यहां पर सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक भरें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फार्म जमा कर देंं।
  • इसके बाद आपके मोबाइल या फिर दिए गए ई-मेल आइटी पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी का मैसेज आएगा। मैसेज आने का मतलब है आप इस योजना से जुड़ चुके हैं।

Edited By: Jitendra Singh