चक्रधरपुर, रूपेश कुमार व‍िक्‍की। झारखंड के कोल्‍हान प्रमंडल केे  पश्चिम सिंहभूम जिले के चक्रधरपुर निवासी निधि कुमारी ने सोनी टीवी के रियलिटी शो इंडियन आइडल के 11वें सीजन के टॉप 15 में जगह बनाकर झारखंड का नाम रोशन किया है। इंडियन आइडल के जज अनु मल्लिक, नेहा कक्कड़ और विशाल ददलानी को निधि ने अपनी गायकी से इम्प्रेस कर गोल्डन माइक हासिल कर लिया है।

निधि ने इस गोल्डन माइक को माता-पिता को दिया। इसके बाद उसे अपने घर के पूजा रूम में भगवान का चरणों में रख दिया। निधि कुमारी का यह एपिसोड सोनी टीवी पर जल्द ही प्रसारित होगा। फिलहाल निधि मुंबई में इंडियन आइडल की टीम के साथ रह कर अभ्यास कर रही हैं। निधि के पिता संजय कुमार ने बताया कि बेटी का प्रोमो सोनी टीवी में 20 अक्टूबर से आना प्रारंभ हो गया है।

चक्रधरपुर की रहने वाली हैं निधि

निधि के पिता संजय कुमार चक्रधरपुर रेल मंडल के पर्सनल विभाग में चीफ ओएस हैं। निधि का जन्म चक्रधरपुर के इतवारी बाजार काली मंदिर के समीप रेलवे क्वार्टर नंबर जी-17/4 में हुआ था। निधि ने कक्षा एक से दस तक की पढ़ाई रेलवे इंगलिश स्कूल से की। इसके बाद निधि ने केंद्रीय विद्यालय चक्रधरपुर से इंटर आर्ट्स विषय की पढ़ाई की। पिता ने बताया कि बच्चों की उच्च शिक्षा और आगे की पढ़ाई के लिए आदित्यपुर के जानकी अपार्टमेंट में एक फ्लैट लिया है। फिलहाल निधि अपने परिवार के साथ आदित्यपुर में ही रह कर जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज से शिक्षक डॉ. सनातन दीप के मार्गदर्शन में संगीत की शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। मां रीता कुमारी गृहिणी हैं। निधि की बड़ी बहन नेहा कुमारी और एक छोटा भाई उत्कर्ष कुमार है।

2016 में भी इंडियन आइडल में हुई थी चयनित

वर्ष 2016 में भी निधि इंडियन आइडल सीजन नौ के फाइनल ऑडिशन के लिए चयनित हुई थीं। तब कोलकाता में निधि का ऑडिशन हुआ था। प्लेबैक सिंगर सोनू निगम, संगीतज्ञ अन्नु मल्लिक व फरहान ने चयन किया था। फाइनल ऑडिशन मुंबई में हुआ था। निधि क्वालीफाई नहीं कर पाई थीं। बावजूद निधि हिम्मत नहीं हारी और संगीत का रियाज पहले से अधिक करने लगीं।

ऐसे पहुंचीं टॉप 15 में

निधि ने पहला ऑडिशन जमशेदपुर में दिया। इसके बाद दूसरा और तीसरा ऑडिशन कोलकाता में हुआ। चौथे और पांचवें राउंड में कोलकाता से गोल्डन कार्ड लेकर निधि मुंबई पहुंचीं। छठे राउंड में निधि ने सुपर 60 में जगह बनाई। सातवें राउंड में सुपर 35 में पहुंच गईं। आठवें राउंड में गोल्डन माइक मिला। इस तरह टॉप 15 में पहुंच गईं।

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस