Move to Jagran APP

National Geographic ने भी Tata Motors की पहल को सराहा, आपको भी देखनी चाहिए डॉक्यूमेंट्री ‘इवोल्व टू इलेक्ट्रिक विद टाटा मोटर्स’

National Geographic टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया में क्रांति ला दी है। भारत की बात करे तो ईवी कार नेक्सन धूम मचा रही है। कंपनी ने जगुआर को पूरी तरह इवी में बदलने की ठान ली है। National Geographic आज कंपनी पर आधारित डॉक्यूमेंट्री दिखा रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 09:23 AM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 09:23 AM (IST)
National Geographic ने भी Tata Motors की पहल को सराहा,  आपको भी देखनी चाहिए डॉक्यूमेंट्री ‘इवोल्व टू इलेक्ट्रिक विद टाटा मोटर्स’
National Geographic ने भी Tata Motors की पहल को सराहा

जमशेदपुर, जासं। ऊर्जा दुनिया को शक्ति देती है, लेकिन जीवाश्म ईंधन या फासिल फ्यूल से उत्पन्न उत्सर्जन ने हमारे ग्रह पर कार्बन फुटप्रिंट को बहुत ज्यादा बढ़ा दिया है। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल एक सुखद अहसास बनकर सामने आया है। इसमें टाटा मोटर्स ने जिस आक्रामक तरीके से प्रवेश किया है, उसे नेशनल ज्योग्राफिक ने भी सराहा है।

loksabha election banner

क्लीन-ग्रीन इंडिया के निर्माण के लिए अभूतपूर्व नवाचार या इनोवेशन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए नेशनल ज्योग्राफिक ने ‘इवोल्व टू इलेक्ट्रिक विद टाटा मोटर्स’ नामक डॉक्यूमेंट्री बनाई है, जिसमें टाटा मोटर्स के इसी मिशन को दिखाया गया है। यह एक्सक्लूसिव डॉक्यूमेंट्री 18 सितंबर 2021 को शाम 7 बजे नेशनल ज्योग्राफिक पर प्रीमियर के लिए निर्धारित है, जो ईवीएस की सख्त जरूरत और विकास को स्थापित करेगी और टाटा नेक्सॉन ईवी की उत्पत्ति में गहराई से उतरेगी।

टाटा मोटर्स कंपनी का भ्रमण कराएगी डॉक्यूमेंट्री

44 मिनट की यह डॉक्यूमेंट्री आपको ना केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल में टाटा मोटर्स के योगदान के बारे में विस्तार से बताएगी, बल्कि आपको टाटा मोटर्स के विशाल अत्याधुनिक कारखाने का भ्रमण कराएगी। फिल्म में नेक्सॉन ईवी के निर्माण को प्रदर्शित किया जाएगा, जो विभिन्न मौसम व परिस्थितियों के लिए कार तैयार कर रही है। बैट्री प्रौद्योगिकी और चार्जिंग के बुनियादी ढांचे की स्थापना से लेकर हर जरूरी जानकारी मिलेगी। यह फिल्म भारत में ईवी क्रांति को मुख्यधारा में लाने के लिए टाटा मोटर्स के मिशन को स्पष्ट करती है। यह फिल्म इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के इस पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए बुनियादी ढांचे के समर्थन के निर्माण की कंपनी की योजनाओं पर भी प्रकाश डालेगी।

अभूतपूर्व कहानियों व अनुभवों से हटकर होगी फिल्म

नेशनल ज्योग्राफिक लोगों को अभूतपूर्व कहानियों और अनुभवों के माध्यम से प्रेरित करने में विश्वास करता है, जो उन्हें एक आशावादी, ऊर्जावान और आशावादी आवाज के माध्यम से दुनिया को देखने, शामिल करने और देखभाल करने में मदद करता है। नेशनल ज्योग्राफिक इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि इस फिल्म के साथ हमारा प्रयास टाटा मोटर्स की आकर्षक कहानी को सामने लाना है। समझदार भारतीय उपभोक्ता के अनुकूल होने के लिए उनके अभिनव दृष्टिकोण और ऑटो-मोबाइल उद्योग में एक स्थायी भविष्य बनाने की उनकी दृष्टि देखने को मिलेगी।

नेशनल ज्योग्राफिक ने टाटा मोटर्स को चुना, यही बड़ी बात

टाटा मोटर्स के हेड-मार्केटिंग (पैसेंजर और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बिजनेस यूनिट) विवेक श्रीवत्स ने कहा कि नेशनल ज्योग्राफिक ने टाटा मोटर्स की पहल पर डॉक्यूमेंट्री बनाई और अब प्रदर्शित करने जा रही है, यही बड़ी बात है। यह पहल विज्ञान व पर्यावरण से जुड़े मामले में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। जहां तक अन्वेषण की बात है, तो नेक्सॉन ईवी की कहानी को सामने लाने के लिए और एक संपूर्ण ईवी की दुनिया के पीछे क्या है, यह जानना सबके लिए दिलचस्प होगा। हम एक ऐसा मंच चाहते थे, जो हमें एक विश्वसनीय और प्रामाणिक तरीके से अधिक पर्यावरण के अनुकूल और भविष्य का सामना करने वाले गतिशीलता समाधान की ओर बढ़ने का संदेश देने में मदद कर सके।

यह डॉक्यूमेंट्री उन सभी के लिए आभार व्यक्त करने जैसा है, जिन्होंने इस यात्रा में हमारा साथ दिया और समर्थन किया है। हम उम्मीद करते हैं कि यह भारत को अधिक ईवी अपनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रेरक साबित होगा। हमें उम्मीद है कि यह शो दर्शकों को पसंद आएगा और उन्हें भारत में तेजी से फैल रही ईवी क्रांति में अपने तरीके से योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.