Move to Jagran APP

LPG Yojana : जल्द जारी हो रही है नई एलपीजी योजना, आप भी ऐसे ले सकते हैं लाभ

LPG Price Hike कुकिंग गैस सिलेंडर का दाम दिनोंदिन बढ़ने से आम उपभोक्ता परेशान है। फिलहाल इसकी कीमत एक हजार रुपए के आसपास आकर रूक गई है। लेकिन सरकार नई नीति लेकर आ रही है जिसके तहत लाखों लोग सब्सिडी से वंचित हो जाएंगे।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 07:15 AM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 07:15 AM (IST)
LPG Yojana : जल्द जारी हो रही है नई एलपीजी योजना, आप भी ऐसे ले सकते हैं लाभ
LPG Yojana : जल्द जारी हो रही है नई एलपीजी योजना, आप भी ऐसे ले सकते हैं लाभ

जमशेदपुर : एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में केंद्र सरकार नए बदलाव ला सकती है। एक आंतरिक सरकारी सर्वेक्षण में पता चला है कि ग्राहक रसोई एलपीजी गैस सिलेंडर की रिफिलिंग के लिए एक हजार रुपए तक का भुगतान करने के लिए तैयार है। इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में रसोई एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें और बढ़ सकती है।

loksabha election banner

दो प्रस्तावों पर हो रहा विचार

एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार वर्तमान में दो प्रस्तावों पर विचार कर रही हैं। पहला विकल्प किसी भी उपभोक्ता को बिना सब्सिडी के एलपीजी सिलेंडर बेचना है। हालांकि दूसरा विकल्प एलपीजी सब्सिडी के लिए जगह बनाता है, लेकिन केवल चुनिंदा उपभोक्ताओं के लिए।

हालांकि सरकार द्वारा अभी तक एलपीजी सब्सिडी के संबंध में आधिकारिक तौर पर कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। लेकिन रिपोर्ट्स बताती है कि सरकार एलपीजी सब्सिडी पर कैप लगा सकती है।

एलपीजी सब्सिडी पर लग सकता है कैप

हालांकि सरकार द्वारा अभी तक एलपीजी सब्सिडी के संबंध में आधिकारिक तौर पर कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन रिपोर्ट्स बताती है कि सरकार एलपीजी सब्सिडी पर कैप लगा सकती है। उदाहरण के लिए दस लाख रुपए या उससे अधिक की पारिवारिक आय वाले परिवार सब्सिडी लागू नहीं कर पाएंगे। इससे जरुरतमंदों को सब्सिडी देने में मदद मिलेगी।

कोरोना महामारी के कारण बंद कर दी गई थी सब्सिडी

पिछले कई महीनों से केंद्र सरकार ने मई 2020 से एलपीजी पर सब्सिडी बंद कर दी है। कोविड-19 महामारी के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल और एलपीजी गैस की कीमत में गिरावट के बाद यह कदम उठाया गया था।

हालांकि सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी पूरी तरह बंद नहीं हुई है। उदाहरण के लिए वित्त वर्ष 2021 में सब्सिडी पर सरकार का खर्च 3,559 रुपए रुपए था। हालांकि इसकी तुलना में वित्त वर्ष 2020 में एलपीजी सब्सिडी खर्च 24,468 करोड़ रुपए रहा।

राहत पैकेज के तौर पर दी गई मुफ्त सिलेंडर

घरेलू रसोई गैस एलपीजी की बिक्री, पहले राष्ट्रव्यापी तालाबंदी की ऊंचाई के दौरान खपत में बृद्धि दिखाने वाला एक मात्र इंधन, पिछले माह की तुलना में 2.16 मिलियन टन पर लगभग सपाट था, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में 5.5 प्रतिशत कम था। हालांकि यह प्री कोविड मई 2019 की तुलना में 5.5 प्रतिशत अधिक था। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार ने कोविड-19 राहत पैकेज के तहत मुफ्त सिलेंडर दिए हैं।

बाजार दर पर खरीदना होगा ईंधन

सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को बाजार मूल्यपर ईंधन खरीदना होगा। हालांकि सरकार सब्सिडी राशि को सीधे उपयोगकर्ताओं के बैंक खातों में स्थानांतरित करके एक वर्ष में प्रति परिवार 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देती है। वर्तमान मे सरकार एलपीजी के उपयोगकर्ताओं को सब्सिडी देती है और आमतौर पर हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी दरों को संशोधित कियाजाता है।

ऐसे चेक करें सब्सिडी

  • कभी-कभी ऐसा हो सकता हैकि आप मैनयुअल रूप स जांचना चाहेंगे कि आपके खाते में सब्सिडी हस्तांतरित की गई है या नहीं।
  • आप सरकारी स्वामित्ववाली कंपनियों जैसे आईओसीएल, एचपी और बीपीसीएल पर अपनी एलपीजी गैस सब्सिडी की स्थिति की जांच कैसे कर सकते हैं। समेकित वेबसाइड पर एलपीजी सब्सिडी की स्थिति की ऑनलाइन जांच करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है।
  • सबसे पहले माई एलपीजी डॉट इन पर जाएं। अब दिए गए स्थान के दायीं ओर अपना एलपीजी आईडी दर्ज करें
  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का विवरण भरें। कैप्चा कोड में पंच करें और आगे बढ़े दर्ज करें।
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। पॉप अप विंडो में उल्लेख करें कि क्या आपका बैंक और आधार कार्ड आपके एलपीजी खाते से जुड़ा हुआ है।
  • अब क्लिक करें, देखें सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री व सब्सिडी ट्रांसफर।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.