जासं, जमशेदपुर।  जमशेदपुर में आधा दर्जन से अधिक आईसीएसई स्कूल मंगलवार की सुबह से खुल गए। इस दौरान स्कूल पहुंचे बच्चों ने सबसे पहले ई गेट पर शपथ पत्र जमा किया उसके बाद विद्यालय में प्रवेश किया। स्कूल में पहुंचने के बाद प्रिंसिपल द्वारा बच्चों को कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करने संबंधी निर्देश दिया गया। कई बच्चे ऐसे देखे गए जिन्होंने अपने मास्क के ऊपर अपना नाम लिखा हुआ था।

हालांकि 70% से अधिक बच्चे मास्क में नाम लिखकर नहीं पहुंचे थे। इन सभी बच्चों को कल से नाम लिखकर आने को कहा गया है। प्रवेश द्वार पर सुरक्षा गार्ड द्वारा क्लास सिक्स से आठवीं तक के बच्चों का तापमान जांच करने के साथ माताओं के हाथ को सैनिटाइज भी कराया गया। कक्षाओं में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बच्चों को बैठाया गया। 18 माह बाद कक्षा छह से आठवीं तक के कक्षा का स्कूल खोलने से बच्चों में उत्साह का माहौल देखा गया। दोस्तों से मिलकर बच्चों के चेहरे खिल उठे। अभिभावकों में भी इसे लेकर उत्साह था। हालांकि थोड़ी संशय की स्थिति बनी हुई थी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग में 24 तारीख से स्कूल खोलने का आदेश सोमवार की रात को जारी किया है। स्कूलों की ओर से मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद ही शनिवार को ही 21 तारीख से स्कूल खोलने का संदेश अभिभावकों को भेज दिया गया था। इस आधार पर बच्चे मंगलवार को निर्धारित समय पर स्कूल पहुंचे।

लोयोला में एक सप्ताह तक फन इवेंट

लोयोला स्कूल में बच्चों के मंगलवार से स्कूल में प्रवेश को लेकर सोमवार को विशेष बैठक शिक्षकों के लिए आयोजित हुई। इस बैठक को संबोधित करते हुए लोयोला स्कूल के प्राचार्य फादर पायस फर्नाडीज ने कहा कि कक्षा छह से आठ तक के बच्चें 18 माह के बाद स्कूल आएंगे। इस दौरान बच्चों की मनोदशा का ख्याल रखते हुए उन्होंने बच्चों के लिए एक सप्ताह का प्लान शिक्षकों को बताया। कहा कि शैक्षणिक पढ़ाई से पहले बच्चों से बात करें, उन्हें नचाएं, गाना गाने को बोले, कहानी सुनाएं, लॉकडाउन के दौरान उन्होंने क्या किया यह पूछे। एक सप्ताह के बाद शांत दिमाग से बच्चों को बढ़ाएं। इस बैठक में कक्षा छह सी की शिक्षिका सुष्मा सिंह ने कहा कि हम बच्चों के स्कूल आगमन को लेकर काफी उत्साहित है। उनके साथ हम भी बच्चे बनेंगे।

मास्क के उपर बच्चों का नाम लिखना अनिवार्य

कक्षा छह से आठ के बच्चे अभिभावकों से शपथ पत्र भरवाकर लाएंगे। इसके बाद ही बच्चों की स्कूल में प्रवेश होगा। साथ बच्चों के अभिभावकों को मास्क के उपर बच्चों का नाम अंकित करने को कहा गया है, ताकि उन्हें अपने मास्क खोजने में कोई परेशानी न हो।

नहीं होगी ऑनलाइन कक्षाएं

ऑफलाइन कक्षाएं प्रारंभ होने के बाद ऑनलाइन कक्षाओं पर संशय है। कक्षा नवम से उपर की कक्षाओं के ऑनलाइन क्लास बंद कर दिए गए है। इसी तरह कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए होगी। निजी स्कूलों के पास भी ऑनलाइन क्लास और ऑफलाइन क्लास एक साथ संचालन के लिए कोई अलग-अलग संसाधन नहीं है।

अल्टरनेट डे पर आएंगे छात्र

सभी स्कूलों ने कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए अल्टरनेट डे पर छात्रों को बुलाया है। इसके लिए अलग-अलग ग्रुप बनाए गए है। जो छात्र मंगलवार को आएंगे वे बुधवार को नहीं आएंगे। इसी तरह कक्षाएं संचालित होगी।

ये हैं आपदा प्रबंधन विभाग की गाइडलाइन

-चार घंटे ही कक्षाएं होगी संचालित। सुबह आठ से 12 तक।

-अल्टरनेट डे पर छात्रों को बुलाना होगा।

-जबरन शपथ पत्र नहीं भरवाना है।

-जो छात्र नहीं आएंगे उनके ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था करनी है।

-कक्षा में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

कई स्कूल आज से कई खुलेंगे 27 से

राजेंद्र विद्यालय : एक-दो दिन में बैठक कर तय होगा। कक्षाएं आठ-बारह होगी

दयानंद पब्लिक स्कूल साकची : कक्षाएं सुबह आठ से 12 बजे तक।

कार्मल जूनियर कॉलेज सोनारी : कक्षा छह से आठ। समय सुबह 7:45 से दोपहर 12 : 15 तक

डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल कदमा : अभिभावकों से मांगी जा रही राय, तीन-चार दिन में फैसला

गुलमोहर स्कूल टेल्को : कक्षा आठ के लिए खुलेगा। 23 से सातवीं के छात्र आएंगे। कक्षा का समय : आठ से 12

सेक्रेड हार्ट कान्वेंट बिष्टुपुर : कक्षा छह से आठ , समय सुबह 7:50 से 12:30 बजे तक।

लोयोला स्कूल बिष्टुपुर : कक्षा छह से आठ तक। कक्षा का समय सुबह 8 से 11:40 तक

केपीएस मानगो, कदमा : 27 से कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को बुलाया जा रहा है।

हिलटॉप स्कूल टेल्को : ऑनलाइन परीक्षा के बाद होगी कक्षा छह से आठ तक की कक्षाएं

एलएफएस में पूजा बाद : 27 से होगी कक्षा छह से आठवीं तक की कक्षाएं

टैगोर एकेडमी साकची : 27 से आएंगे कक्षा छह से आठवीं तक के छात्र।

जेएच तारापोर धतकीडीह : अभी तय नहीं।

केरला समाजम मॉडल स्कूल गोलमुरी : सुबह 7:50 से 12 बजे तक।

लिटिल फ्लावर स्कूल टेल्को : 18 अक्टूबर से।

देर शाम आया शिक्षा विभाग का आदेश

कक्षा छह से आठवीं तक कक्षाओं के खोलने को लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव का आदेश देर शाम आया। इसमें 24 सितंबर से स्कूल खोलने की बात कही गई है। यानि 24 से सारे स्कूल भी खुल जाएंगे।

Edited By: Rakesh Ranjan