जमशेदपुर : टाटा मोटर्स हो या टेस्ला, ह्यूंडई हो या फिर महिंद्रा, आजकल सभी कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बनाने पर जोर दे रही है। यूरोप में तो 2023 तक पेट्रोल व डीजल से चलने वाली कारों को बैन करने की घोषणा कर दी गई है। अब सवाल उठता है इलेक्ट्रिक कार चलाने वालों के मन में हमेशा एक बात कौंधती है कि बारिश के मौसम में कार चलाने से या उसमें पानी भरने से खतरा हो सकता है क्या? आज हम ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब जानने का प्रयास करते हैं। आखिर बारिश में इलेक्ट्रिक कार चलाना कितना सुरक्षित है।

भारत में पिछले कुछ समय से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में अचानक भारी उछाल देखने को मिला है। कई मायनों में इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल व डीजल की तुलना में बेहतर है। लेकिन अभी भी लोगों के मन में इसे लेकर कई तरह के सवाल उठते हैं। जैसे बारिश के मौसम में इसे चलाना कितना सुरक्षित है। कई लोगों का मानना है कि बरसात में इलेक्ट्रिक कारें सही से नहीं चल सकती है।

बारिश में कार को चार्ज करना कितना सुरक्षित

अक्सर लोगों का ये सवाल होता है कि बरसात के मौसम में इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने से कोई खतरा तो नहीं। यह सवाल सही भी है। इसके लिए एक्सपर्ट का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जर्स को कई सेफ्टी टेस्ट से गुजरना पड़ता है। उन्हें वाटरप्रूफ बनाया जाता है। कंपनियां इनकी बैटरी के ज्यादा चार्ज, शॉक प्रोटेक्शन, प्रोटेक्शन समेत कई टेस्ट करती है।

बारिश में कितनी सुरक्षित है इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक कारों को तकनीकी और इलेक्ट्रिकली काफी एडवांस बनाया जाता है। इनमें कई सुरक्षा प्रणाली होती हैं। इन वाहनों में आइपी रेटिंग दी होती है जो इनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करता है। इनमें रेटिंग प्वाइंट होते हैं, जो तय करते हैं कि कार कितनी सुरक्षित है। अभी कारों में आईपी 67 रेटिंग वाले बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो सुरक्षा के लिहाज से काफी बेहतर मानी जाती है। ऐसी बैटरी वाले कारों को पानी से कोई खतरा नहीं होता है। बैटरी पैक में सभी सिस्टम के अंदर प्रोटेक्टिव कट ऑफ की कई लेयर्स होती है जो पानी आने से पहले ही एक्टिव हो जाती है। इसके अलावा कार की मेन बैटरी पैक में ये क्षमता होती है जिससे ये दूसरे पार्टस से खुद को समय रहते अलग कर सकती है।

बिजली गिरने की स्थिति में क्या होगा

इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों के जेहन में यह सवाल आना लाजमी है कि अगर बरसात के मौसम में बिजली गिरने की घटना होती है। कार में मौजूद लोगों को इससे खतरा होगा या नहीं। तो इसका जवाब है नहीं। अगर कार पर बिजली गिरती है तो इसके अंदर मौजूद पैसेंजर्स बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे, क्योंकि अगर बिजली गिरती भी है तो कार की ऊपर गिरेगी, जो कि मेटल से तैयार किया जाता है। कार को हर मौसम के हिसाब से तैयार किया जाता है, ताकि इसमें चालकों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

Edited By: Jitendra Singh