Move to Jagran APP

जमशेदपुर में दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन, स्वर्णरेखा व खरकई नदी के घाटों से लेकर चप्पे पर तैनात रही पुलिस

जमशेदपुर में हर्षोल्लास के साथ अधिकांश मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन हो गया। शांतिपूर्ण विसर्जन पर प्रशासन ने राहत की सांस ली है। उपायुक्त एवं एसएसपी ने दुर्गा पूजा समितियों एवं शहर वासियों को सहयोग के लिए बधाई दी है।

By Jagran NewsEdited By: Uttamnath PathakPublished: Thu, 06 Oct 2022 12:02 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 12:02 PM (IST)
जमशेदपुर में दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन, स्वर्णरेखा व खरकई नदी के घाटों से लेकर चप्पे पर तैनात रही पुलिस
स्वर्णरेखा नदी घाट पर मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन करते सदस्य।

जमशेदपुर, जासं। शहर समेत पूरे जिले में हर्षोल्लास से मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन हो गया। स्वर्णरेखा व खरकई नदी के अलावा डिमना लेक समेत 36 बड़े घाटों पर श्रद्धालुओं ने अबीर-गुलाल खेलकर धूमधाम के साथ जिले की 557 दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया। इस दौरान शहर में करीब 3000 पुलिस के जवान नदी घाटों के अलावा शहर में चप्पे-चप्पे पर तैनात थे। फायर ब्रिगेड की दमकल, एंबुलेंस, गोताखोर, वज्र वाहन भी तैनात किए गए थे। विसर्जन के दौरान मौसम विभाग ने भारी वर्षा होने की संभावना भी जताई थी, जिसे लेकर जिला प्रशासन ने नदी घाटों पर क्रेन की भी व्यवस्था की थी, ताकि अधिक वर्षा होने पर क्रेन से ही प्रतिमाओं का विसर्जन किया जा सके। शांतिपूर्ण तरीके से विसर्जन होने पर उपायुक्त विजया जाधव व वरीय पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने सभी वरीय प्रशासनिक, पुलिस पदाधिकारी, दंडाधिकारी, पुलिस बल, कर्मी, केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति सदस्य, विभिन्न पूजा समितियों, एनडीआरएफ, सिविल डिफेंस, पारा मिलिट्री फोर्स, जुस्को एवं समस्त जिलावासियों के प्रति आभार जताया है। इस मौके पर उपायुक्त व वरीय पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में एसडीएम धालभूम संदीप कुमार मीणा, सिटी एसपी के. विजय शंकर, रूरल एसपी मुकेश लुणायत, एडीएम ला एंड आर्डर नंदकिशोर लाल, एडीसी सौरभ सिन्हा, एसओ जेएनएसी संजय कुमार, डीटीओ दिनेश रंजन, एसडीम घाटशिला सत्यवीर रजक समेत अन्य सभी पदाधिकारी विसर्जन घाटों में मौजूद रहे।

prime article banner

उपायुक्त ने कहा, सबका मिला भरपूर सहयोग

जिला उपायुक्त विजया जाधव ने इस मौके पर कहा कि केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति एवं विभिन्न पूजा समितियों के साथ बैठक कर जिला प्रशासन के द्वारा ससमय प्रतिमा विसर्जन करने की भावनाओं से अवगत कराया गया था, जिसको लेकर प्रशासन को परस्पर सहयोग प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से टीम वर्क था, जिसमें सभी ने टीम भावना एवं आपसी सामंजस्य से शांतिपूर्ण त्योहार संपन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सभी के सामूहिक सहयोग व प्रयास से यह संभव हो पाया, जिसके लिए विशेष रूप से धन्यवाद। जिले में नवरात्रि और दशहरा जुलूसों को सफलतापूर्वक, शांतिपूर्वक और धैर्यपूर्वक आयोजित करने के अथक प्रयासों के लिए अग्निशमन सेवा के अधिकारी और कर्मचारी, मीडिया, एनडीआरएफ, गोताखोर, सभी शांति समितियां, केंद्रीय पूजा समिति के सदस्य, स्वयंसेवक और धार्मिक प्रमुख का भी धन्यवाद।

एसएसपी ने कहा, सभी को बधाई

वरीय पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) प्रभात कुमार ने कहा कि पूरे जिले में शांतिपूर्ण त्यौहार संपन्न हुआ। विधि व्यवस्था के संधारण से संबंधित किसी भी तरह की विपरीत घटना नहीं हुई, सभी के सामूहिक मेहनत का प्रतिफल है कि जिले में सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाया गया। उन्होंने समस्त जिलेवासियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि सभी का परस्पर सहयोग जिला प्रशासन को प्राप्त हुआ, जिसके लिए विशेष रूप से धन्यवाद व बधाई। कुछ जगहों को छोड़कर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के अन्य सभी जगहों पर प्रतिमा विसर्जन किया गया। कुछ पूजा पंडालों में पारंपरिक रूप से अगले दिन विसर्जन की परंपरा है। ऐसे में वे सात अक्टूबर को प्रतिमा विसर्जित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.