Move to Jagran APP

IIT Placement 2021 : आईआईटी के छात्रों को ढाई करोड़ तक वेतन का ऑफर, प्लेसमेंट का सारा रिकॉर्ड भी टूटा

IIT Placement 2021 देश की लब्ध प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। आईआईटी खड़गपुर में छात्रों को छप्पड़ फाड़ के नौकरी मिली है। दो छात्रों को दो करोड़ से अधिक का पैकेज मिला है। आईआईटी कानपुर भी पीछे नहीं है। देखिए पूरी सूची....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 06:15 AM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 08:06 AM (IST)
IIT Placement 2021 : आईआईटी के छात्रों को ढाई करोड़ तक वेतन का ऑफर, प्लेसमेंट का सारा रिकॉर्ड भी टूटा

जमशेदपुर, जासं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर - एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 में इंजीनियरिंग श्रेणी में 5 वें और क्यूएस 2021 एशिया रैंकिंग में 58 वें स्थान पर है। आइआइटी खड़गपुर ने आईआईटी के इतिहास में सबसे ज्यादा प्लेसमेंट ऑफर दर्ज किए हैं, जिसमें 1,600 जॉब ऑफर हैं। 2.4 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का उच्चतम सीटीसी।

विदेशों से आए 35 ऑफर

लगभग 35 अंतर्राष्ट्रीय नौकरी के प्रस्ताव भी प्राप्त हुए। इस संस्थान द्वारा जारी एक बयान के अनुसार दो छात्रों को 2 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का पैकेज मिला, जबकि 21 से अधिक ऑफर 1 करोड़ रुपये प्रति वर्ष के दायरे में थे। प्रारंभिक प्रगति के कारण IIT खड़गपुर ने इस वर्ष के लिए 11 दिसंबर तक प्लेसमेंट के पहले चरण का समापन किया है और दूसरे चरण को जनवरी 2022 के दूसरे सप्ताह में शुरू करने का प्रस्ताव है।

आईआईटी खड़गपुर। 

22 छात्रों को मिला 0.9-2.4 करोड़ रुपए सीटीसी रेंज का ऑफर

प्लेसमेंट की शुरुआत IIT खड़गपुर के करियर डेवलपमेंट सेंटर (CDC) से 276 प्री-प्लेसमेंट ऑफर (PPO) प्राप्त करने के साथ हुई, जहाँ छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्लेसमेंट की शुरुआत के साथ आठ सप्ताह के इंटर्नशिप के अवसर दिए गए।

अंतिम वर्ष के छात्रों को 130 से अधिक प्लेसमेंट ऑफ़र प्रदान करते हुए, पहले दिन 30 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया। IIT खड़गपुर ने अपने प्लेसमेंट ड्राइव के सातवें दिन (यानी 7 दिसंबर, 2021) 1,500 से अधिक छात्रों को रखा, जो पिछले सभी वर्षों के कुल प्लेसमेंट के आंकड़ों को पार कर गया। IIT खड़गपुर के छात्रों को 0.9 - 2.4 करोड़ रुपये की CTC रेंज में 22 से अधिक ऑफर मिले, जिनमें से 10 से अधिक ऑफर घरेलू कंपनियों द्वारा किए गए थे।

अंतर्राष्ट्रीय ऑफर की कुल संख्या 35 से अधिक है। प्रति कंपनी किराए की औसत संख्या में भी वृद्धि हुई है, जिससे प्रति दिन ऑफर की संख्या में समग्र वृद्धि हुई है। इस प्लेसमेंट सीजन में 245 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया है।

इन कंपनियों ने लिया भाग

इस साल सॉफ्टवेयर, हाई-लेवल कोडिंग, एनालिटिक्स, कंसल्टिंग, कोर इंजीनियरिंग कंपनियों, बैंकिंग/फाइनेंस, हाई-फ़्रीक्वेंसी ट्रेडिंग आदि सहित सभी क्षेत्रों की कंपनियों ने इस प्रक्रिया में भाग लिया है।

बार्कलेज, गोल्डमैन सैक्स, हनीवेल, माइक्रोसॉफ्ट, मास्टरकार्ड, डॉ रेड्डीज, टाटा स्टील जैसे रिक्रूटर्स ने प्रत्येक में 10 से अधिक पीपीओ की पेशकश की है। प्लेसमेंट ड्राइव के आठवें दिन तक छात्रों को 1000 से अधिक ऑफर मिल चुके हैं, जिनमें से 30 जापान और ताइवान जैसे देशों और एक्सेंचर, टीएसएमसी, सोनी, राकुटेन और वैल्युएंस जैसी कंपनियों के अंतरराष्ट्रीय ऑफर हैं। प्लेसमेंट सत्र के पहले चरण में, Google, Microsoft, Micron Technology, Uber, Honeywell, Excel और कई अन्य मूल्यवान भागीदारों ने भाग लिया था।

आईआईटी-बॉम्बे ने आकर्षक प्लेसमेंट का बनाया रिकॉर्ड

आईआईटी-बॉम्बे।

आईआईटी-बॉम्बे (IIT-Bombay) ने मौजूदा सत्र में आकर्षक पैकेज के साथ प्लेसमेंट ऑफर (Placement offer) में नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस साल (2021-2022) में कुल 1,382 ऑफर्स को स्वीकार किया गया है, जबकि पिछले साल 973 और उससे एक साल पहले 1,172 ऑफर्स को स्वीकार किया गया था, जिसमें प्री-प्लेसमेंट और कैंपस प्लेसमेंट दोनों शामिल हैं। आईआईटी-बी को वार्षिक 1.68 करोड़ रुपये का सीटीसी पैकेज भी मिला है। विदेशी पैकेज की बात करें तो प्रतिवर्ष लगभग 2.17 करोड़ रुपये है और इस वर्ष सभी भर्तियों का औसत सीटीसी लगभग 25 लाख रुपये प्रतिवर्ष है।

आईआईटी कानपुर के 49 छात्रों को 1 करोड़ रुपये का सीटीसी

आईआईटी कानपुर।

IIT- Kanpur ने भी अविश्वसनीय प्रदर्शन किया है। यहां के 49 छात्र-छात्राओं को एक करोड़ रुपये से अधिक पैकेज वाली जॉब ऑफर मिले है। कैंपस प्लेसमेंट सीजन में पहले आठ दिनों में एक करोड़ रुपये से अधिक के कुल 49 जॉब ऑफर मिले हैं। पहले आठ दिनों में को 47 विदेशी ऑफर मिले। यह पिछले वर्ष की तुलना में 150 प्रतिशत की एक लंबी छलांग है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.