Move to Jagran APP

Health Tips : इस दाल में सबसे अधिक प्रोटीन, डाइट में जरूर करें शामिल

Health Tips वैसे तो हर दाल में प्रोटीन की मात्रा होती है लेकिन अरहर दाल में यह प्रचुर मात्रा में होता है। अगर हम नियमित रूप से अरहर दाल का सेवन करते हैं तो कई रोगों को आसानी से दूर रख सकते हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 08:15 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 08:15 AM (IST)
Health Tips : इस दाल में सबसे अधिक प्रोटीन, डाइट में जरूर करें शामिल
Health Tips : इस दाल में सबसे अधिक प्रोटीन, डाइट में जरूर करें शामिल

जमशेदपुर : दाल कई तरह के होते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे अधिक प्रोटीन किस दाल में होते हैं। अगर नहीं तो जान लें। भारत में सबसे अधिक प्रोटीन अरहर के दाल में होते हैं जो आपके सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। अरहर के दाल प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स मानी जाती है। प्रोटीन के साथ-साथ यह आपके सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। एेसे में अाप अरहर के दाल को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। यह वजन घटाने का भी काम करता है।इसके फायदे जानकार आप हैरान हो जाएंगे।

loksabha election banner

वजन घटाने का भी काम करता है अरहर

अरहर की दाल में सबसे अधिक प्रोटीन तो होता हीं है यह वजन घटाने का भी काम करता है। इसके साथ ही यह मधुमेह रोगियों के लिए भी रामबाण माना जाता है। अरहर के दाल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की श्रेणी में 29 नंबर पर आती है, जो इसे मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा बनाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करने में मदद करता है। इसके सेवन से आपका मधुमेह भी नियंत्रण में रहता है। एेसे में आप अरहर के दाल को अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

पाचन तंत्र भी करता मजबूत

अरहर की दाल पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है।दरअसल, अरहर की दाल में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होती है, जिससे आपका पाचन तंत्र बेहतर रहता है। इसके सेवन से आपको कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है और पेट भी अच्छी रहती है। इसलिए भारत में सबसे अधिक अरहर दाल की मांग होती है।

शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता भी करता मजबूत

आपके शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो तो आप बड़ी से बड़ी बीमारियों को मात दे सकते हैं। कोरोना जैसी बीमारी को भी हराने के लिए सबसे अधिक रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बल दिया गया। एेसे में इस दाल के माध्यम से आप अपने शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत कर सकते हैं। इतना ही नहीं, जिनका कमजोर है उनका भी मजबूत हो जाता है।अरहर की दाल में मैग्नीशियम प्रर्याप्त मात्रा में होती है, जो शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का कार्य करता है।

दिमाग भी रहता अच्छा

भागदौड़ की जिंदगी में दिमाग में कई तरह की बातें चलती रहती है। एेसे में दिमाग भी थक जाता है। लेकिन अरहर की दाल के माध्यम से आप अपने दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं। दरअसल, अरहर की दाल में कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में रहती है, जो आपके दिमाग और नर्वस सिस्टम को बेहतर रखता है। इससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.