Move to Jagran APP

Health Tips : सर्दियों में बैंगन खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Health Tips अक्सर बैंगन का नाम सुनते ही हम मुंह बनाने लगते हैं। लेकिन बैंगन इतना गुणकारी है कि कई रोगों को दूर भगाता है। यही नहीं यह आपके वजन को भी घटाता है। डायबिटीज कंट्रोल करता है। जानिए बैंगन खाने के और क्या फायदे हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 04:05 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 04:05 PM (IST)
Health Tips : सर्दियों में बैंगन खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
Health Tips : सर्दियों में बैंगन खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

जमशेदपुर : बैंगन तो हर घर में सब्जी के रूप में पकाया जाता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें बैंगन बिल्कुल पसंद नहीं है। भले ही कुछ लोगों को बैगन स्वाद में अच्छा नहीं लगता हो, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बैंगन बे-गुण नहीं है। सर्दियों के मौसम में बाजारों में हर तरह के पोषक तत्वों व औषधीय गुणों से भरपूर बैंगन को देखकर आप बैंगन खाने से अपने आप को नहीं रोक सकते।

loksabha election banner

बैंगन के औषधीय गुणों को देखकर आप इसे देखकर मुंह नहीं बना पाएंगे। बाजार में बैंगन कई रूप रंगों में पाए जाते हैं। एमजीएम अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा बता रही हैं बैंगन खाने के फायदे...

बैंगन के फायदे

बैंगन में विटामिन, फेनोलिक्स, कार्बोलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन खास तत्वों की मौजूदगी के कारण बैंगन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

डायबिटीज में लाभकारी

डायबिटीज की समस्या में बैंगन का उपयोग लाभकारी माना जाता है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले फेनाेलिक्स टाइप2 डायबिटीज की समस्या के जोखिम को कम कर सकता है। वहीं दूसरी ओर फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट गुण

ऑक्सिडेटिव स्टे्स को कम कर हाइपरग्लाइसीमिया के प्रभाव को कम करने में सहायक माने जाते हैं। इस कारण यह कहा जा सकता है कि बैंगन खाने से ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

विशेषज्ञों के मुताबिक बैंगन में विटामिन ए, विटामिन सी के साथ ही बी कैरोटीन और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड पाए जाते हैं। इन तत्वों की मौजूदगी के कारण बैंगन में शक्तिशाली कार्डियो प्रोटेक्टिव प्रभाव पाया जाता है। इसलिए, इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए एक उत्तम विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद

बैंगन का उपयोग याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक साबित हो सकता है। इसका कारण यह है कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए आयरन, जिंग, फोलेट और विटामिन ए, बी व सी उपयोगी माना जाता है, जो बैंगन में भी उपलब्ध होते हैं। इसलिए, ऐसा कहा जाता है कि बैंगन का सेवन इंसान में खुशी की भावना को जगाने का काम करता है। साथ ही यह दिमाग की कार्य क्षमता तो बढाने में भी मददगार माना जाता है। इंसान की याददाश्त दिमागी कार्य क्षमता पर निर्भर करती है। इस कारण बैंगन के गुण याददाश्त बढाने में भी सहायक माने जा सकते हैं।

धूम्रपान छोड़ने में करता है मदद

बैंगन के गुण में एक यह भी है कि अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो यह आपकी सहायता कर सकता है। हालांकि, इस संबंध में शोध इतने कम हुए हैं कि पुख्ता तौर पर कहना मुश्किल है कि यह कितना कारगर साबित हो सकता है। जानकारी हो कि 100 ग्राम बैंगन में करीब 0.01 मिलीग्राम निकोटीन मौजूद होता है। हालांकि, सिगरेट पीने वालों के लिए यह निकोटिन की मात्रा काफी कम है, लेकिन अगर आप सिगरेट छोड़ने का मन बना चुके हैं तो यह आपको इस काम में थोड़ी मदद कर सकता है।

पाचन में करता है सुधार

पाचन तंत्र को सुधारने में बैंगन खाने के फायदे काफी मददगार साबित हो सकता है। एक शोध में पाया गया है कि पाचन तंत्र को सुधारने में बैंगन खाने से काफी मददगार साबित हो सकता है। शोध में पाया गया कि स्टीम कुकिंग से बना बैंगन पाचक रसों को प्रेरित करने का काम करता है। पाचक रस भोजन को पचाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि बैंगन का उपयोग पाचन प्रक्रिया को सुधारने में सहायक है।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं और वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो बैंगन आपके बड़े काम आने वाला है। दरअसल 100 ग्राम बैंगन में 92 ग्राम पानी पाया जाता है। वहीं, फैट की मात्रा काफी कम होती है। बैंगन में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। साथ ही इसमें बेहद कम कैलोरी होती है। इस कारण यह पेट भरने के साथ-साथ मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए कम फैट वाला एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। बैंगन का सेवन कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के साथ वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है।

कैंसर से करता है बचाव

कैंसर की समस्या में भी बैंगन के फायदे देखे जा सकते हैं, क्योंकि इसमें एक खास तत्व एंथोसायनिन पाया जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक एंथोसायनिन कैंसर कोशिकाओं के प्रभाव को कम करने का काम कर सकता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

बैंगन कई गंभीर समस्याओं के उपचार के साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक माना जाता है। दरअसन प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटािमन ए, सी,डी, ई, बी2, बी6, बी12, फोलिक एसिड आयरन, सेलेनियम और जिंक अहम भूमिका निभाते हैं। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.