Move to Jagran APP

Hanuman Jayanti 2021 : हनुमान जयंती आज, इस तरह करें संकचमोचन को प्रसन्न, धन-धान्य से भर जाएगा घर

Hanuman Jayanti 2021 हनुमान जी की पूजा करने के सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। हनुमान जी को बुद्धि व विद्या का प्रतीक माना जाता है। जो सच्चे मन से पूजा करते हैं संकटमोचन सभी कष्ट हर लेते हैं। यह उपाय करें तो धन का संकट दूर हो सकता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 11:40 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 08:54 AM (IST)
Hanuman Jayanti 2021 : हनुमान जयंती आज, इस तरह करें संकचमोचन को प्रसन्न, धन-धान्य से भर जाएगा घर
भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए एक गुलाब की माला अर्पित करें।

जमशेदपुर, जासं। Hanuman Jayanti 2021  हनुमान जयंती हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है। ऐसा माना जाता है कि चैत्र मास की अंतिम तिथि पूर्णिमा के दिन ही हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस बार हनुमान जयंती 27 अप्रैल को मनाया जा रहा है। इसके बाद 28 अप्रैल से वैशाख महीना शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

जमशेदपुर सहित पूरे झारखंड में यह काफी धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन राज्य में लगे आंशिक लॉकडाउन के कारण इसका उत्सव फीका पड़ गया है। मंदिरों में सिर्फ प्रतीकात्मक पूजा होगी, वहीं लोग घर में बैठकर ही अपने आराध्य हनुमान जी का पूजा अर्चना करेंगे। हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र पूर्णिमा नव संवत्सर की पहली पूर्णिमा होती है। पूर्णिमा के दिन नदियों में स्नान कर दान करने की परंपरा है। इस दिन भक्त उपवास भी रखते हैं। पंडित रमाशंकर तिवारी के अनुसार सुबह स्नान के बाद सूर्य को जल अर्पण करना चाहिए। तांबे के लोटे में जल भरकर कुमकुम चावल के साथ सूर्य को जल चटाएं। इस दौरान ऊँ सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें। चैत्र पूर्णिमा पर भगवान विष्णु की भी विशेष पूजा की जाती है। चैत्र पूर्णिमा के दिन रात में चंद्रमा सोलह कलाओं के साथ दिखाई देता है। जो भक्त पूर्णिमा का व्रत करते हैं, उन्हें एक समय ही भोजन करना चाहिए। पूर्णिा के दिन एक समय ही भोजन करना चाहिेए।

हनुमान जी को प्रसन्न करें ऐसे करें लक्ष्मी की दिक्कत को दूर

पंडित रमाशंकर तिवारी के अनुसार हनुमान जी की पूजा करने के सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। हनुमान जी को बुद्धि व विद्या का प्रतीक माना जाता है। इस दिन जो सच्चे मन से पूजा करते हैं, संकटमोचन उनका सभी कष्ट हर लेते हैं। हनुमान जयंती पर यह खास उपाय करें तो धन का संकट दूर हो सकता है। हनुमान जंयती के दिन बजरंगबली को उनकी प्रिय वस्तु अर्पित करें। साथ ही घी या तेल का दीपक जलाकर कम से कम 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों का हर कष्ट दूर कर देते हैं।

धन की कमी है तो यह करें उपाय

अगर आपके पास धन की कमी है तो बरगद के पेड़ का एक पत्ता लें और उसे शुद्ध जल से धो लें। इसके बाद पत्ते को गंगाजल से शुद्ध कर लें। अब इस पत्ते को हनुमान जी की प्रतिमा के आगे रखे। पत्ते पर श्रीराम लिखना ना भूलें। ऐसी मान्यता है इससे धन की कमी दूर होती है। हनुमान जयंती के दिन भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए एक गुलाब की माला अर्पित करें। इससे उनकी कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी। भगवान हनुमान को गुड़ और चने का भोग भी लगाएं। हम सभी को पता है कि हनुमान जी भगवान श्री राम के बहुत बड़े भक्त है। इस दिन अगर आप रक्षा स्त्रोत का पाठ करते हैं तो भगवान राम आपके सभी दुखों का दूर करते हैं। साथ ही हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.