Move to Jagran APP

Google एक जून से बंद कर रही ये मुफ्त सेवाएं, सर्विस पाने के लिए अब देना होगा पैसा

अभी तक आप गूगल की कई सेवाओं का लाभ मुफ्त में उठा रहे थे। लेकिन जल्द ही आपको इन सबके लिए भुगतान करना होगा। गूगल फोटो व ड्राइव की सुविधा लेनी है तो इसके लिए आपको एक जून से पैसा देना है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 06:54 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 06:54 AM (IST)
Google एक जून से बंद कर रही ये मुफ्त सेवाएं, सर्विस पाने के लिए अब देना होगा पैसा
गूगल एक जून से बंद कर रही ये मुफ्त सेवाएं, सर्विस पाने के लिए अब देना होगा पैसा

जमशेदपुर : अभी तक आप गूगल की कई सेवाओं का लाभ मुफ्त में उठा रहे थे। लेकिन जल्द ही आपको इन सबके लिए भुगतान करना होगा। गूगल फोटो व ड्राइव की सुविधा लेनी है तो इसके लिए आपको एक जून से पैसा देना है। अगर आपको 15 जीबी के अलावा और भी डाटा की जरूरत हो तो फिर आपको भुगतान करना होगा। अमेरिका की सबसे बड़ी टेक कंपनी ने इसका एलान कर दिया है।

loksabha election banner

15जीबी से ज्यादा स्टोरेज चाहिए तो देना होगा चार्ज

अभी तक गूगल अपनी ग्राहकों को अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा देती रही है। इसके माध्यम से आप फोटो, डॉक्यूमेंट, वीडिया या फिर अन्य डाटा को गूगल के आनलाइन स्टोर में सुरक्षित रख सकते है। इसे इंटरनेट के जरिए दुनिया के किसी भी कोने में एक्सेस कर सकते हैं। गूगल ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों को 15 जीबी तक का स्टोरेज मुफ्त में उपलब्ध कराता रहेगा। लेकिन ग्राहकों को 15 जीबी से ज्यादा स्टोरेज की जरूरत है तो इसके लिए उन्हें अलग से चार्ज देना होगा।

गूगल में क्लाउड स्टोरेज की सुविधा

बहुराष्ट्रीय कंपनी गूगल अपने ग्राहकों को मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा देता रहा है, जिसमें आपका डाटा सुरक्षित रहता है। लेकिन अब इसके लिए आपको भुगतान करना होगा। एक जून से गूगल फ्री सर्विस बंद करने जा रही है। इसका साफ मतलब यह है कि गूगल फोटो या ड्राइव या फिर गूगल के किसी अन्य स्टोर में डाटा स्टोर कर रहे हैं तो आपको इसके लिए पैसे का भुगतान करना होगा।

आखिर कितना लगेगा चार्ज

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि गूगल आखिर कितना चार्ज करेगा। तो हम आपको बता दे कि अगर आप 15 जीबी से ज्यादा स्टोरेज की चाहत रखते हैं तो आपको प्रत्येक महीने 1.99 डॉलर यानी 146 रुपये दने होंगे। कंपनी ने इस चार्जेबल सर्विस का नाम गूगल वन दिया है। इसका सालाना चार्ज 19.99 डॉलर है। भारतीय रुपये में इसकी कीमत 1500 रुपये हैं। घबराइए नहीं, गूगल ने ग्राहक को नए फोटो और वीडियो स्टोर करने के लिए चार्ज देना होगा, वहीं पुराने फोटो और वीडियो पहले की ही तरह सुरक्षित रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.