Move to Jagran APP

Gharelu Nuskhe : कीमती फर्नीचर को दीमक से बचाना है तो करें ये पांच घरेलू उपाय

Gharelu Nuskhe अगर आपके घर में कीमती फर्नीचर है और दीमक लग जाता है फिर आप परेशानी में पड़ जाते हैं। नम जगहों पर दीमक का बसेरा होता है। कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिसे प्रयोग कर दीमक को खत्म किया जा सकता है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 02:10 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 02:10 AM (IST)
Gharelu Nuskhe : कीमती फर्नीचर को दीमक से बचाना है तो करें ये पांच घरेलू उपाय
Gharelu Nuskhe : कीमती फर्नीचर को दीमक से बचाना है तो करें ये पांच घरेलू उपाय

जमशेदपुर : दरअसल दीमक लकड़ी को अपने भोजन के रूप में खाती है, इसलिए यह जिस फर्नीचर पर लग जाती है वहां दीमक की पूरी कालोनी हमला कर देती है। खासतौर से बरसात के मौसम में दीमक की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होती है, जो अपनी पूरी कालोनी के साथ मिलकर बड़ी और मोटी लकड़ी को अंदर से पूरी तरह से खोखला कर देती है।

prime article banner

दीमक हमेशा लकड़ी के अंदरूनी हिस्से में रहती है इसलिए इसे देख पाना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में बाजार में दीपक को खत्म करने के लिए तरह-तरह की दवाइयां और कैमिकल मिलते हैं। इन कैमिकल से भरपूर दवाइयों को लकड़ी की चीजों में छिड़कने से दीमक तो मर जाती है लेकिन उसकी वजह से घर में तेज और खतरनाक गंध फैल जाती है।

ये है दीमक को घर से भगाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय..

नीम का तेल

नीम में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो दीमक के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं। अगर आप दीमक लगे हुए फर्नीचर या लकड़ी पर नीम का तेल छिड़कते हैं, तो उसकी तेज गंध से दीमक कुछ ही दिनों से पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। दरअसल नीम का तेल कीट, पतंग, दीमक और खटमल के शरीर पर विष की तरह काम करता है।

नमक

अगर आपके घर के खिड़की, दरवाजों या फर्नीचर में दीमक लग गई है तो उसे दूर करने के लिए नमक का इस्तेमाल करना एक बहुत ही आसान तरीका है। जिस जगर पर दीमक लगी होती है वहां आपको नमक का छिड़काव करना होगा, जिसकी वजह से दीमक कुछ ही देर में मर जाएगी।

करैला के रस का छिड़काव

करैला खाने से इंसान की सेहत अच्छी होती है लेकिन यह सब्जी दीमक के लिए मौत का कारण बन सकती है। दरअसल करेले की कड़वी महक से दीमक तुरंत दूर भाग जाती है इसलिए इसका रस बनाकर दीमक को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए करेले को मिक्स में डालकर पीस ले और तैयार पेस्ट से रस का छानकर अलग कर लें, इसके बाद उस रस की दीमक लगी हुई जगह पर छिड़क दें। ऐसा करने से दीमक धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी।

बोरिक एसिड

बोरिक एसिड का इस्तेमाह कीड़े मकौड़ों को मारने या उन्हें दूर भगाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह एसिड लकड़ी से दीमक को अलग करने में मददगार होता है। बोरिक एसिड आसानी से बाजार में मिल जाता है। जैसे ही दीमक बोरिक एसिड के संपर्क में आते हैं उनके तंत्रिका तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ना शुरू हो जाता है।

सिरके का इस्तेमाल कर भगाए दीमक

दीमक भगाने के लिए आप खाने वाले सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो बहुत ही आसान व प्राकृतिक उपाय है। इसके लिए आपको पानी में थोड़ा सा सिरका मिलाना होगा और फिर उस घोल को दीमक से प्रभावित लकड़ी या फर्नीचार पर छिड़क देना है। लगातार दो दिन तक सिरके का पानी छिड़कने से लकड़ी पर लगी दीमक अपने आप मर जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.