जमशेदपुर : अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए यह अच्छा मौका है। आप घर से ही बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको मोटा मुनाफा भी मिलेगा और ज्यादा खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी। केवल 20 हजार रुपये लगाकर आप चार तरह के बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें कैंडल मेकिंग बिजनेस, अचार का बिजनेस, हैंडमेड ज्वैलरी बिजनेस और योगा इंस्ट्रक्टर बिजनेस शामिल है।

इसे हर कोई शुरू कर सकता है। ये बिजनेस ऑल टाइम हिट रहने वाले में से एक है। काफी संख्या में लोग इस बिजनेस को अपना रहे हैं। वहीं, मोमबत्ती का बाजार अब बहुत बड़ा होता जा रहा है। अचार का बिजनेस आप शुरू कर सकते हैं। इसकी मांग इन दिनों लगातार बढ़ रही है। इसका मुख्य कारण है कि लोगों के पास अब उतना समय नहीं है। जैसा पहले हुआ करता था। अचार बनाने के लिए समय की जरूरत होती है। ऐसे में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है अच्छे और स्वादिष्ट अचार बनाने की विधि आना चाहिए। क्योंकि अचार का स्वाद ही आपके बिजनेस को नई ऊंचाई देगा। इस बिजनेस को आप सिर्फ 20 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं।

हैंडमेड ज्वैलरी बिजनेस : आज के समय में हैंडमेड ज्वैलरी की भी खूब डिमांड बढ़ी है। ऐसे में यह बिजनेस भी किया जा सकता है। अगर आप ज्वेलरी डिजाइन करना जानते हैं तो आप केवल 20 हजार के कम निवेश के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। ज्वेलरी बनाने का सामान आप कम रेट में होलसेल बाजार से खरीद सकते हैँ। इसके बाद आप खुद के द्वारा बनाई गई ज्वेलरी को लोकल मार्केट या ऑनलाइन बेच सकते हैं।

योगा इंस्ट्रक्टर बिजनेस : आज के समय में हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है। ऐसे में अगर आप योग शिक्षक हैं या फिर योग करना जानते हैं तो फिर इसके माध्यम से भी आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। दरअसल, अधिकांश लोगों को योग करने के तरीके पता नहीं होता। उन्हें यह भी जानकारी नहीं होती कि किस बीमारी में कौन सा आसन किया जाता है। ऐसे में आप उनके बीच जाकर कुछ निर्धारित फीस लेकर उन्हें योग सीखा सकते हैं। ताकि वह आगे योग कर निरोग रह सकें।

कैंडल मेकिंग बिजनेस : कैंडल मेकिंग बिजनेस के माध्यम से लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी मांग अधिक है। घरों में लाइट जानें पर रोशनी के लिए ज्यादातर लोग कैंडल का ही इस्तेमाल करते हैं। मोमबत्ती का बाजार अब बहुत बाड़ा होते जा रहा है। ऐसे में इस बिजनेस को भी आप शुरू कर सकते हैं। अभी जन्मदिन से लेकर शादी के सालगिरह में भी मोमबत्ती की जरूरत पड़ती है।

Edited By: Jitendra Singh