Move to Jagran APP

Billionaire 2021 : अडानी की संपत्ति 41 बिलियन डॉलर बढ़ी, प्रेमजी और मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़े

Billionaire 2021 हाल ही में जारी ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में अरबपति गौतम अडानी से लेकर मुकेश अंबानी व अजीम प्रेमजी का नाम शामिल है। लेकिन 100 से अधिक कंपनियों के मुखिया रतन टाटा का नाम नहीं है। ऐसा इसलिए है कि टाटा समूह परोपकार करने वाली कंपनी है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 07:45 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 07:45 AM (IST)
Billionaire 2021 : अडानी की संपत्ति 41 बिलियन डॉलर बढ़ी, प्रेमजी और मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़े
Billionaire 2021 : अडानी की संपत्ति 41 बिलियन डॉलर बढ़ी, प्रेमजी और मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़े

जमशेदपुर, जासं। अरबपति गौतम अडानी ने 2021 में अपने भाग्य में 41.5 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी की, जबकि विप्रो के अजीम प्रेमजी ने भारत के सबसे अमीर मुकेश अंबानी की तुलना में अपनी संपत्ति में अरबों रुपए जोड़े। सार्वजनिक रूप से उपलब्ध ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार हालांकि कोई भी भारतीय शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में प्रवेश करने में कामयाब नहीं हुआ।

loksabha election banner

गौतम अडानी की संपति में 41.5 डॉलर का इजाफा

गौतम अडानी की संपत्ति पिछले साल की तुलना में 41.5 अरब डॉलर बढ़कर 75.3 अरब डॉलर रही। यह तेल से दूरसंचार साम्राज्य के मालिक मुकेश अंबानी द्वारा 2021 में अपनी संपत्ति में किए गए 13 बिलियन डॉलर के अतिरिक्त है। अडानी की कई लिस्टेड कंपनियों ने साल के लिए निवेशकों को ठोस रिटर्न दिया। अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने इस साल अपने शेयरों में 245 फीसदी की तेजी देखी। इस अवधि के दौरान अडानी ट्रांसमिशन में 288 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि अडानी टोटल गैस में 351.42 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

रिलायंस के शेयरों ने अच्छा दिया रिटर्न

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों ने साल के लिए सेंसेक्स द्वारा दिए गए 21 फीसदी रिटर्न से कम होने पर 18.6 फीसदी का अच्छा रिटर्न दिया। अडानी के 75.3 बिलियन डॉलर (कुल मिलाकर 14वें) के मुकाबले अंबानी अभी भी 89.7 बिलियन डॉलर (वैश्विक स्तर पर 12वें) के साथ सबसे अमीर भारतीय हैं। अजीम प्रेमजी की संपत्ति इस साल 15.8 अरब डॉलर बढ़कर 41.2 अरब डॉलर हो गई है।

डीमार्ट चेन के प्रमोटर राधाकिशन दमानी भी कमाई में मारी छलांग

सुपरमार्केट्स की डीमार्ट चेन के प्रमोटर राधाकिशन दमानी ने अपनी संपत्ति में 9.51 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 24.4 अरब डॉलर की छलांग लगाई। इस साल विप्रो के शेयर 84 फीसदी चढ़े हैं जबकि इसी अवधि में दमानी के एवेन्यू सुपरमार्ट्स में 66 फीसदी की तेजी आई है। एचसीएल टेक के शिव नादर ने इस साल 32.5 अरब डॉलर की संपत्ति हासिल की, जो इस साल 8.40 अरब डॉलर की बढ़ोतरी है। इसका प्रमुख कारण है इस कंपनी का शेयरों में इस साल 39 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

जिंदल व बिड़ला ने 5 अरब डॉलर का किया इजाफा

सावित्री जिंदल (5.82 अरब डॉलर ऊपर) और कुमार मंगलम बिड़ला (5.02 अरब डॉलर ऊपर) जैसे अरबपतियों ने अपनी संपत्ति में 5 अरब डॉलर से अधिक का इजाफा किया। सन फार्मा के दिलीप सांघवी (4.28 बिलियन डॉलर), डीएलएफ के केपी सिंह (3.61 बिलियन ऊपर), नायका के फाल्गुनी नायर (3 बिलियन डॉलर ऊपर) और भारती एयरटेल के सुनील मित्तल इस अवधि के दौरान कुछ अन्य शीर्ष अरबपति बने रहे।

फाल्गुनी नायर की Nyka ने हाल ही में एक शानदार सूची बनाई, जो इश्यू प्राइस पर अपनी शुरुआत से लगभग दोगुनी हो गई, जिससे वह भारत की सबसे अमीर स्व-निर्मित बिज़ महिला बन गई। कुल मिलाकर सावित्री जिंदल 13.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारत की सबसे अमीर महिला हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.