Move to Jagran APP

Air India Acquisition : एयर इंडिया के कर्मचारियों को टाटा समूह में अधिग्रहण के पहले इस बात की सता रही है चिंता

Air India Acquistion एयर इंडिया का टाटा समूह में अधिग्रहण से पहले कर्मचारी संशय में हैं। एयर इंडिया के दो यूनियनों ने प्रबंधन को पत्र लिखकर अपनी चिंता जाहिर की है। केबिन क्रू का बॉडी मास इंडेक्स को लेकर भी विवाद चल रहा है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 11:30 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 11:30 AM (IST)
Air India Acquisition : एयर इंडिया के कर्मचारियों को टाटा समूह में अधिग्रहण के पहले इस बात की सता रही है चिंता
Air India Acquisition : कर्मचारियों को टाटा समूह में अधिग्रहण के पहले इस बात की सता रही है चिंता

जमशेदपुर, जासं। टाटा समूह के अधिग्रहण की तारीख नजदीक आते ही एयर इंडिया के कर्मचारियों में संशय की स्थिति उत्पन्न हो रही है, आखिर क्यों। एयर इंडिया की दो यूनियनों, एयर इंडिया इम्प्लाइज यूनियन (एआइईयू) और ऑल इंडिया केबिन क्रू एसोसिएशन (एआइसीसीए) ने एयर इंडिया प्रबंधन को पत्र लिखकर एयरलाइन द्वारा केबिन स्टाफ सदस्यों के सौंदर्य का निरीक्षण करने और उनके बॉडी मास इंडेक्स को मापने के एक नए आदेश की आलोचना की है।

loksabha election banner

सरकार ने टाटा समूह को एयर इंडिया के हस्तांतरण को पूरा करने के लिए 27 जनवरी की तारीख निर्धारित की है। एयरलाइन के कर्मचारियों में संदेह से लेकर अधिग्रहण के लिए उत्सुकता तक की भावनाओं के बीच की दूरी समाप्त हो गई है।

पायलटों ने मांगा लंबित बकाया

एयरलाइन के कुछ पायलटों ने प्रबंधन को पत्र लिखकर अपने बकाया में कटौती और लंबित बकाया के भुगतान की मांग की है। एयर इंडिया के एडमिनिस्ट्रेशन में शामिल कर्मचारी आगे चलकर संचालन को और अधिक सुव्यवस्थित करने की उम्मीद कर रहे हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में एयरलाइंस के लिए काम कर रहे पायलटों ने एक पत्र में एयरलाइन के प्रबंधन से कई कटौतियों और वसूलियों को सुधारने के लिए कहा, जो कई पायलटों के बकाया विवरण में अनुमानित हैं।

एक पायलट का कहना है कि टाटा समूह को हैंडओवर प्रक्रिया को पूरा करने की हड़बड़ी में सरकार कोई कटौती नहीं कर सकती है। यह बहुत निराशाजनक है कि कैसे एयरलाइंस का प्रबंधन अपने कर्मचारियों को इस स्थानांतरण प्रक्रिया में सबसे आगे नहीं रख रहा है। पायलट यूनियन ने यह भी कहा है कि उन्हें केवल अपने पैसे काटने की बजाय कारणों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए था।

कोर्ट जाने की चेतावनी

पायलटों ने प्रबंधन से कहा है कि जिस डेटा पर रिकवरी की जा रही है, उसका खुलासा नहीं किया गया है। यह हैंडओवर से पहले प्रबंधन की गलत मंशा को साबित करता है। यह वसूली पूरी तरह से अवैध है। हम मांग करते हैं कि इस विसंगति को ठीक किया जाए और बकाया राशि को तत्काल प्रभाव से चुकाया जाए। अगर इस मुद्दे को समय पर नहीं सुलझाया गया, तो हमारे पास कानूनी सहारा लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।

अधिकतर पायलट नई व्यवस्था का कर रहे इंतजार

हालांकि अधिकांश पायलट एयर इंडिया के प्रबंधन को संभालने के लिए नई व्यवस्था की प्रतीक्षा कर रहे हैं, क्योंकि वे नए मालिकों से समय पर भुगतान और एयर इंडिया के शेड्यूल और अन्य प्रथाओं के सरलीकरण की अपेक्षा करते हैं।

एक पायलट ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से अधिकांश पायलटों को समय-समय पर वेतन में देरी और कटौती का सामना करना पड़ा है, जो निजी एयरलाइंस के लिए काम करने वाले हमारे अधिकांश सहयोगियों के मामले में नहीं है। हमें उम्मीद है कि इस तरह की सुव्यवस्थित प्रथाओं को एयर इंडिया के साथ-साथ नए मालिकों के तहत भी लागू किया जाएगा।

बॉडी मास इंडेक्स व वेट चेक नियम वापस हो

एआइसीसीए ने यह भी धमकी दी है कि अगर ग्रूमिंग एसोसिएट्स द्वारा बीएमआई या बॉडी मास इंडेक्स और वेट चेक का नियम वापस नहीं लिया गसर तो कानूनी सहारा लेने की कोशिश की जाएगी। एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि एयर इंडिया के कर्मचारियों के लिए नए अनुबंध और कुछ और औपचारिकताएं अगले कुछ दिनों में पूरी की जानी बाकी हैं।

टाटा समूह द्वारा एयरलाइन की बैलेंस शीट की समीक्षा के बाद आवश्यक परिवर्तनों और सुधारों के साथ वापस आने के बाद, न केवल एयर इंडिया की बैलेंस शीट को बंद करने पर काम किया जाएगा, बल्कि एयर इंडिया की संपत्तियों के लिए अनुबंध जो अभी के लिए टाटा समूह द्वारा उपयोग किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.