Move to Jagran APP

लीड - जागरूकता से ही मिलेगा अधिकार

By Edited By: Published: Mon, 17 Jun 2013 01:14 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2013 01:14 AM (IST)

मिसाल है गुमला का तेली समाज : डॉ. भुवनेश्वर

गुमला : तेली समाज के संरक्षक सह आमसभा के अध्यक्ष डॉ. भुवनेश्वर अनुज ने कहा है कि गुमला जिला का सामाजिक संगठन पूरे प्रदेश के लिए एक मिसाल है। इस मिसाल को बरकरार रखते हुए अनुसूचित जनजाति की अपनी चीर परिचित मांग के लिए समाज के लोगों को एकजुट होकर आवाज बुलंद करना है। छोटनागपुरिया तेली उत्थान समाज द्वारा रविवार को आहूत आमसभा सह संगठनात्मक चुनाव कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए समाज के संरक्षक डॉ. अनुज ने उक्त बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि राज्य में तेली समाज की सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक एवं राजनीतिक स्थिति काफी दयनीय है। राजनीतिक पार्टियों ने तेली समाज को ठगने और छलने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि राजनीतिक उपेक्षा के कारण ही उनका समाज अब जागरूक होने लगा है। सामाजिक जागरूकता में गुमला जिला सबसे आगे हैं। यह सामाजिक एकजुटता अन्य जिलों के लिए प्रेरणादायी होगा। कहा कि तेली समाज के अधिकार के लिए अजजा का दर्जा लेकर रहेंगे। इसके लिए एकजुट होकर संगठन को मजबूत बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। आमसभा में अखिल भारतीय युवा अध्यक्ष रिपुसूदन साहू, जिला परिषद के उपाध्यक्ष उषा देवी, हीरा साहू, प्रमिला देवी, बसंती देवी, ईश्वर साहू, लाल मोहन साहु, पुरुषोत्तम साहू, राम साहु, कलीन्द्र साहू आदि ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए और समाज हित में एकजुट होने की आवश्यकता पर बल दिया। वहीं रिक्त अध्यक्ष पद के लिए तीन लोग यथा मुनेश्वर साहु, मैनेजर साहू और रामवृत साहू ने नामांकन किया। चुनाव समिति के सदस्यों ने सामूहिक विचार विमर्श के बाद मुनेश्वर साहू के नाम पर सर्वसम्मति बनी। डा.अनुज ने अध्यक्ष पद के लिए मुनेश्वर साहू के नाम की घोषणा की। इस अवसर पर हीरालाल साहु, सैबू साहू अजय पपलू, उदासन नाग, शिवचरण साहू, भूपन साहू, श्याम सुंदर साहू, दिनेश्वर प्रसाद, लालमोहन साहू, शिवजतन साहू, संत कुमार, सुशीला देवी, मोती साहू, अलखपति देवी, महेश लाल, मनोज साहु, दिलीप साहु सहित काफी संख्या में तेली समाज के सदस्य उपस्थित थे।

मुनेश्वर बने तेली समाज के जिला अध्यक्ष : मुनेश्वर साहू को एक बार फिर छोटनागपुरिया तेली उत्थान समाज का जिला अध्यक्ष बनाया गया। स्थानीय रौनिधर धर्मशाला में रविवार को आम सभा में डा.भुवनेश्वर अनुज ने सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद की घोषणा की। ज्ञात हो कि मुनेश्वर साहू इससे पहले भी एक सत्र अध्यक्ष पद की जिम्मेवारी निभा चुके हैं। तत्कालीन अध्यक्ष भूपन साहू को प्रदेश भाजपा का महामंत्री बनाए जाने के बाद तेली समाज के अध्यक्ष का पद रिक्त हो गया था। श्री साहू दूसरी बार तेली उत्थान समाज के अध्यक्ष चुने गए। नव चयनित अध्यक्ष मुनेश्वर साहु ने कहा कि वह समाज के लोगों ने जिस उम्मीद से उन्हें जिम्मेवारी दी है जिसमें खरा उतरने का प्रयास करेंगे। साथ ही समाज को संगठित करते हुए समाज के लोगों को उचित हक और अधिकार दिलाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.