Move to Jagran APP

झारखंड के बैंक कर्मियों को मिला होली 'गिफ्ट', बढ़ा 17 फीसदी वेतन; चुनाव से पहले मोदी सरकार ने चला बड़ा दांव

लोकसभा चुनाव से पहले बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों के वेतन में 17 प्रतिशत वृद्धि के प्रस्ताव को भूतकालीक प्रभाव से लागू कर दिया गया है। लंबे समय से उक्त मामले को लेकर हुए समझौते को लागू करने के लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन (आइबीए) और ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के बीच जिच बरकरार था। समझौते को लागू करने का विधिवित एलान कर दिया गया

By Vidhu Vinod Edited By: Shashank Shekhar Published: Sat, 09 Mar 2024 05:32 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2024 05:32 PM (IST)
झारखंड के बैंक कर्मियों को मिला होली 'गिफ्ट' (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गोड्डा। लोकसभा चुनाव से पहले बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों के वेतन में 17 प्रतिशत वृद्धि के प्रस्ताव को भूतकालीक प्रभाव से लागू कर दिया गया है। लंबे समय से उक्त मामले को लेकर हुए समझौते को लागू करने के लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन (आइबीए) और ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के बीच जिच बरकरार था।

loksabha election banner

शुक्रवार को उक्त समझौते को लागू करने का विधिवित एलान कर दिया गया। इसके साथ ही सप्ताह में पांच दिन की बैंकिंग सेवा को भी स्वीकार कर लिया गया है। इसे सरकार के पास भेजा गया है। इस पर अगले छह महीने के अंदर फैसला लिया जाएगा। केंद्र सरकार के उस फैसले से 8.50 लाख कर्मियों को फायदा मिला है। वेतन वृद्धि समेत अन्य सुविधाएं तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। अधिकारियों व कर्मचारियों को इसका लाभ एक नवंबर 2022 से मिलेगा।

झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक कर्मचारी संघ के महासचिव नितेश कुमार मिश्रा ने बताया कि बैंकिंग संगठन इन मांगों को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहा था। शुक्रवार को महाशिवरात्रि के पावन मौके पर इन मांगों को आइबीए ने स्वीकार कर लिया और समझौता पत्र पर दस्तखत कर दिए। समझौते में सप्ताह में पांच दिन ही बैंकिंग सेवा देने का रास्ता भी साफ हो गया है। अभी महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में अवकाश रहता है।

अब महीने के सभी शनिवार को बैंकों में अवकाश का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। इसके एवज में बैंकिंग कामकाज सुबह 10 से शाम पांच बजे की जगह सुबह 9.50 से शाम 5.30 बजे करने का प्रस्ताव पारित किया गया है। शनिवार के अवकाश पर सरकार अगले छह माह में फैसला लेगी।

होली से पहले मिला बड़ा तोहफा

समझौते के बाद बैंक कर्मचारियों व अधिकारियों के वेतन में 17 फीसद की वृद्धि हुई है। बैंक प्रबंधनों ने इसके लिए 12949 करोड़ रुपये वेतन मद में अधिक आवंटित किया है। इसमें मूल वेतन से डेढ़ गुना वृद्धि हुई है। इसमें कर्मियों के वेतन दाे से 30 हजार रुपये तक बढ़ा है।

वहीं, अधिकारियों को 13 से 50 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी मिली है। झारखंड में 20 हजार अधिकारियों व कर्मचारियों सहित देशभर के करीब 8.50 लाख अधिकारी-कर्मचारी को लाभ मिलेगा।

छुट्टियों में भी बदलाव 

ग्रामीण बैंक कर्मचारी संघ के महासचिव मिश्रा के अनुसार अब आधे दिन की कैजुअल छुट्टी भी मिल पाएगी। महिलाओं को महीने में एक दिन चिकित्सा अवकाश बिना प्रमाणपत्र के मिलेगा वहीं दंपती को बच्चों की देखभाल के लिए 30 दिन का अवकाश मिलेगा। इसमें मेडिकल सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं होगी।

58 साल से ऊपर के स्टाफ को पत्नी की बीमारी पर पत्नी के मेडिकल सर्टिफिकेट पर अवकाश अवधि में वेतन सहित अब 255 दिन का अवकाश मिलेगा। सेवानिवृत्त कर्मियों के मामले में मासिक अनुग्रह राशि का भुगतान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से होगा। पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी इसका लाभ मिलेगा। 31 अक्टूबर, 2022 या उससे पहले पेंशन लेने वाले कर्मी इसके पात्र बन गए हैं।

ये भी पढ़ें-

Lok Sabha Election 2024: हजारीबाग सीट पर फंसेगा पेंच! अब I.N.D.I.A के इस पार्टी ने कर दिया बड़ा दावा

Rajya Sabha Election 2024: झारखंड से BJP ने घोषित किया उम्मीदवार, इस नेता को मिला टिकट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.