Move to Jagran APP

क्यों खास हैं झारखंड की ये तीन लोकसभा सीट? मोदी-शाह के बाद अब राहुल लगा रहे जोर; यहां सिर्फ सोरेन का चलता है सिक्का

Jharkhand Politics लोकसभा चुनाव की आहट अब तेज हो चली है। संताल परगना में भी चुनावी डुगडुगी बजने लगा है। इस बार संताल परगना के तीनों सीट दुमका गोड्डा और राजमहल पर राष्ट्रीय दल भाजपा और कांग्रेस की निगाह पैनी है तो क्षेत्रीय पार्टी झामुमो की जमीनी ताकत यहां की लड़ाई को त्रिकोण बना रहा है। राष्ट्रीय दलों के इस कवायद के बीच झामुमो की निगाहें भी पैनी है।

By Jagran News Edited By: Mukul KumarPublished: Fri, 02 Feb 2024 06:46 PM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2024 07:38 PM (IST)
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी व हेमंत सोरेन

राजीव, दुमका। Lok Sabha Polls लोकसभा चुनाव की आहट अब तेज हो चली है। संताल परगना में भी चुनावी डुगडुगी बजने लगा है। इस बार संताल परगना के तीनों सीट दुमका, गोड्डा और राजमहल पर राष्ट्रीय दल भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) की निगाह पैनी है तो क्षेत्रीय पार्टी झामुमो (JMM) की जमीनी ताकत यहां की लड़ाई को त्रिकोण बना रहा है।

loksabha election banner

फिलहाल भाजपा संताल परगना में दो सीट दुमका और गोड्डा पर काबिज है तो झामुमो का कब्जा राजमहल सीट पर है। जबकि दुमका सीट झामुमो की परंपरागत रही है। यहां से पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन लगातार चुनाव जीतकर सांसद बनते रहे हैं।

गोड्डा और राजमहल सीट पर कांग्रेस सर्वाधिक बार चुनाव जीतने के बाद अब कांग्रेस पिछड़ चुकी है। गोड्डा से भाजपा के सांसद डॉ.निशिकांत दुबे जीत का हैट्रिक लगाकर कांग्रेस के मंसूबे पर लगातार पानी फेर रहे हैं तो राजमहल से मोदी लहर में भी झामुमो के विजय हांसदा लगातार दो बार से चुनाव जीत कर संसद पहुंच रहे हैं।

अब जब 2024 का लोकसभा बिल्कुल सामने है तो सभी दलों के शीर्ष नेतृत्व की निगाहें यहां के तीनों सीटों पर है। इसके लिए माइक्रो लेबल प्लान पर काम हो रहा है। अब की चुनाव में भाजपा हरहाल में राजमहल सीट पर जीतने की रणनीति पर काम कर रही है तो कांग्रेस-झामुमो-राजद गठबंधन की मंशा भाजपा को शिकस्त देने की है।

भाजपा-कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व लगातार कर रहे चहलकदमी

संताल परगना के तीनों लोकसभा सीटों पर भाजपा, कांग्रेस व क्षेत्रीय दलों के नेताओं की चहलकदमी तेज हो गई है। खासकर राजमहल और गोड्डा सीट पर राष्ट्रीय स्तर के नेताओं का आगमन लगातार हो रहा है।

हाल के दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के बाद अब कांग्रेस के राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत संताल परगना के दौरा पर हैं। दो और तीन फरवरी को राहुल की यात्रा संताल परगना के तीनों लोकसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी।

दो फरवरी को राजमहल लोकसभा के पाकुड़ में जनसभा करेंगे तो लिट्टीपाड़ा विधानसभा में उनका रात्रि विश्राम तय है। तीन फरवरी को गोड्डा लोकसभा के गोड्डा, पोड़ैयाहाट के बाद देवघर विधानसभा में प्रवेश करेंगे।

यहां की जनता के दिल में बसते हैं हेमंत सोरेन

आज से ठीक एक साल पहले फरवरी माह में ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे साहिबगंज के बड़हरवा प्रखंड के श्रीकुंड गुमानी में हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की शुरुआत करने आए थे। राष्ट्रीय दलों के इस कवायद के बीच झामुमो की निगाहें भी पैनी है।

वर्तमान में बदली हुई राजनीतिक परिस्थितियां और झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन के अस्वस्थ रहने व हेमंत सोरेन पर ईडी का शिकंजा कसने के बाद झामुमो के रणनीतिकार भी महागठबंधन की ताकत से तीनों सीट पर जीत के फार्मूला पर मंथन करने में जुटे हैं।

बदले राजनीतिक हालात पर राजमहल के सांसद विजय हांसदा सपाट अंदाज में कहते हैं कि झामुमो इस माटी की पार्टी है। पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन यहां की जनता के दिल में बसते हैं।

भाजपा के षडयंत्र का करारा जवाब मिलेगा। राजमहल सीट पर झामुमो की हैट्रिक लगाने के सवाल पर विजय कहते हैं कि जनता मालिक है और जनता झामुमो के साथ है।

यह भी पढ़ें-

Nitish Kumar: 'हमको दो मंत्री जरूर चाहिए...', नीतीश कुमार के सामने मांझी ने रख दी बड़ी डिमांड; फिर होगा 'खेला'?

Nitish Kumar का बड़ा फैसला! बिहार में अब इन लोगों को भी मिलेगा बेरोजगारी भत्ते का फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.