Move to Jagran APP

धनबाद की झोली में तीन भारत गौरव ट्रेनें: वैष्‍णोदेवी, शिरडी व राजस्‍थान की कर सकेंगे यात्रा, जानें पूरी डिटेल

भारत गौरव ट्रेन वैष्णोदेवी के लिए इसी महीने तो शिरडी-गोवा के लिए अगस्त और राजस्थान के लिए अक्टूबर में यात्रा शुरू करेगी। यह ट्रेन धनबाद गोमो और बोकारो होकर तीन अलग-अलग रूटों से चलेगी। कई जगहों के कर सकेंगे दर्शन।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Fri, 09 Jun 2023 08:08 AM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2023 08:08 AM (IST)
धनबाद की झोली में तीन भारत गौरव ट्रेनें: वैष्‍णोदेवी, शिरडी व राजस्‍थान की कर सकेंगे यात्रा, जानें पूरी डिटेल
देश की पहली प्राइवेट रेलगाड़ी भारत गौरव ट्रेन की एक तस्‍वीर।

तापस बनर्जी, धनबाद। वैष्णोदेवी, शिरडी या गोवा जाना हो या फिर राजस्थान की मरुभूमि से माउंट आबू की वादियों में कुछ सुकून के पल गुजारने हो, तो हर जगह तक पहुंचने के लिए सीधी ट्रेन मिलेगी। तीर्थ स्थल और पर्यटन स्थलों पर लगातार बढ़ रही भीड़ के मद्देनजर आइआरसीटीसी ने अलग-अलग रूटों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

loksabha election banner

इनमें धनबाद, गोमो और बोकारो होकर तीन अलग-अलग रूटों की भारत गौरव ट्रेनें चलेंगी। वैष्णोदेवी के लिए इसी महीने, तो शिरडी-गोवा के लिए अगस्त और राजस्थान के लिए अक्टूबर में यात्रा शुरू होगी।

वैष्णोदेवी व हरिद्वार के लिए 25 को भारत गौरव स्पेशल ट्रेन

वैष्णोदेवी व हरिद्वार का तीर्थ कराने भारत गौरव स्पेशल ट्रेन 25 जून को चलेगी। यह सात रात और आठ दिनों की यात्रा होगी। दोनों तीर्थ दर्शन कराकर दो जुलाई को ट्रेन लौटेगी। कोलकाता से चलने वाली इस ट्रेन में धनबाद और आसपास के यात्री गोमो से अपनी यात्रा शुरू कर सकेंगे। वापसी में भी गोमो तक आ सकेंगे।

इन स्टेशन से कर सकेंगे यात्रा

कोलकाता से चलने वाली ट्रेन से खड़गपुर, टाटा, मूरी, रांची, बोकारो, चंद्रपुरा, गोमो, हजारीबाग रोड, कोडरमा गया सासाराम व पंडित दीन दयाल उपाध्याय।

इन स्थलों पर जा सकेंगे

वैष्णोदेवी, हरिद्वार में भारत माता मंदिर दर्शन के साथ शाम को हर की पौड़ी में गंगा आरती, ऋषिकेश में राम झूला, लक्ष्मण झूला व त्रिवेणी घाट।

किस श्रेणी में कितना किराया इकोनामी

13,680 रुपये में स्टैंडर्ड, 21,890 रुपये में कंफर्ट और 23,990 रुपये में राजस्थान में दुर्गापूजा की छुट्टियां बिता सकते हैं।

20 अक्टूबर को चलेगी ट्रेन

दुर्गापूजा की छुट्टियां इस बार राजस्थान में बिता सकते हैं। 20 अक्टूबर को भारत गौरव ट्रेन रायल राजस्थान टूर पर ले जाएगी। 11 रात और 12 दिनों की यात्रा बेहद यादगार होगी। जैसलमेर की मरुभूमि से माउंट आबू की वादियों तक की यात्रा करा कर 31 अक्टूबर को ट्रेन लौटेगी। कोलकाता से चलने वाली इस ट्रेन से धनबाद के साथ गोमो से भी यात्रा की जा सकेगी।

इन स्टेशनों से कर सकेंगे यात्रा

बैंडेल, बर्द्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, गोमो, पारसनाथ, हजारीबाग रोड, कोडरमा, गया, डेहरी आन सोन, सासाराम व पंडित दीन दयाल उपाध्याय। इन जगहों पर जा सकेंगे: अजमेर, पुष्कर उदयपुर, चित्तौड़गढ़, माउंट आबू, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर व जयपुर। किस श्रेणी में कितना किराया इकोनामी - 20,650 रुपये स्टैंडर्ड - 30,760 रुपये कंफर्ट - 34,110 रुपये।

शिरडी-गोवा में मनाएं आजादी का जश्न

13 अगस्त को चलेगी ट्रेन से इस बार आप आजादी का जश्न शिरडी और गोवा में मना सकते हैं। पहली बार धनबाद होकर इस रूट के लिए भारत गौरव ट्रेन चलेगी। 13 अगस्त से शुरू होने वाली यात्रा 10 रात और 11 दिनों की होगी। यात्रा पूरी कर 23 अगस्त को ट्रेन लौटेगी। कोलकाता से चलने वाली ट्रेन में धनबाद के साथ ही बोकारो और चंद्रपुरा से भी यात्रा शुरू की जा सकेगी।

इन स्टेशनों से कर सकेंगे यात्रा: बैंडेल, बर्द्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, चंद्रपुरा, बोकारो, मूरी, रांची, राउरकेला, झारसुगड़ा, रायगढ़, चंपा, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, राज नंदनगांव, गोंडिया व नागपुर। इन स्थलों पर ले जाएगी ट्रेन: औरंगाबाद में अजंता व एलोरा गुफा, शिरडी साईं बाबा व सिंगनापुर और दक्षिण व उत्तर गोवा। किस श्रेणी में कितना किराया: इकोनामी - 21,050 रुपये, स्टैंडर्ड - 31,450 रुपये, कंफर्ट - 34,500 रुपये।

वैष्णोदेवी और हरिद्वार-ऋषिकेश की यात्रा के दौरान यात्रियों को सुबह के नाश्ते से रात के डिनर तक सब कुछ शाकाहारी परोसे जाएंगे। सुरक्षा का भी पूरा बंदोबस्त रहेगा। इच्छुक यात्री टोल फ्री नंबर 8595904082 पर काॅल कर पूरी जानकारी ले सकते हैं। दीपांकर मन्ना, चीफ सुपरवाइजर, आइआरसीटीसी, पूर्वी जोन

यात्रा से जुड़ी कुछ खास बातें

  • इकोनामी में स्लीपर श्रेणी की यात्रा होगी। इसके अलावा ठहरने व स्थानीय परिवहन के लिए भी पूरी व्यवस्था नान एसी होगी।
  • स्टैंडर्ड में थर्ड एसी की यात्रा करनी होगी। इसके अलावा ठहरने व स्थानीय परिवहन के लिए भी पूरी व्यवस्था नान एसी होगी।
  • कंफर्ट में थर्ड एसी की यात्रा करनी होगी। यात्रियों को ठहरने और परिवहन की सुविधा भी वातानुकूलित मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.