Move to Jagran APP

India Coal Crisis: पावर प्लांटों तक तेजी से कोयले की आपूर्ति के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, कई यात्री ट्रेनें रद; यहां देखें सूची

India Coal Crisis देश के पावर प्लांटों में कोयले की कमी को पूरा करने के लिए रेलवे पसीना बहा रही है। कोयला परिवहन के लिए धनबाद रेल मंडल से सटे पश्चिम मध्य रेल अतिरिक्त पाथ का निर्माण करा रही है। ताकि अधिक से अधिक कोयला उपलब्ध कराया जा सके।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 12:57 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 01:20 PM (IST)
India Coal Crisis: पावर प्लांटों तक तेजी से कोयले की आपूर्ति के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, कई यात्री ट्रेनें रद; यहां देखें सूची
धनबाद स्टेशन से पार करती कोयला लोड मालगाड़ी ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। देश के पावर प्लांटों तक कोयले की आपूर्ति निर्बाध और समय से सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद रेल मंडल के तहत सीआइसी सेक्शन (सेंट्रल इंडस्ट्रियल कोलफील्ड्स सेक्शन) से गुजरने वाली कई ट्रेनों को रद कर दिया गया है। सीआइसी सेक्शन कोयले की ढुलाई के लिए जाना जाता है। इस रूट से होकर देश के पश्चिम हिस्से में रेल से कोयले की आपूर्ति की जाती है। इस समय देश में कोयले का संकट चल रहा है। पावर प्लांटों में कोयले का स्टाक कम है। जल्द से जल्द कोयले की ढुलाई के लिए रेलवे यात्री ट्रेनों के मुकाबले कोयला लोड मालगाड़ियों को प्राथमिकता दे रही है। इस कारण सीआइसी सेक्शन से गुजरने वाली ट्रेनों का रद किया गया है।

prime article banner

सफर से पहले अपनी ट्रेनों की जानकारी ले लीजिए

सफर से पहले यह जानकारी ले लीजिए कि आपकी ट्रेन चल रही या रद है। रेलवे ने त्योहारी मौसम में यात्रियों की परेशानी बढ़ा दी है। धनबाद होकर गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश जानेवाली ट्रेनों को अगले कई दिनों तक रद करने का एलान कर दिया है। हावड़ा से भोपाल, कोलकाता-मदार और कोलकाता से अहमदाबाद जानेवाली साप्ताहिक ट्रेनें अलग-अलग दिनों में रद रहेंगी। दुर्गापूजा से छठ तक त्योहारी सीजन के कारण कई महीने पहले ही ज्यादातर ट्रेनों की टिकट बुक हो चुके हैं। अब जिन यात्रियों ने महीनों पहले टिकट बुक कराया था। उन्हें सफर स्थगित करना होगा। आगे की यात्रा के लिए उन्हें कंफर्म टिकट मिलना भी मुश्किल होगा।

कोयले की ढुलाई के लिए अतिरिक्त पाथ का निर्माण

देश के कई हिस्से के पावर प्लांटों में कोयले की कमी को पूरा करने के लिए रेलवे पसीना बहा रही है। कोयला परिवहन के लिए धनबाद रेल मंडल से सटे पश्चिम मध्य रेल अतिरिक्त पाथ का निर्माण करा रही है ताकि पावर प्लांटों को अधिक से अधिक कोयला उपलब्ध कराया जा सके। इसी वजह से अगले कुछ दिनों के लिए इस रूट की ट्रेनें रद की गई है। हालांकि रेल अधिकारी अपरिहार्य कारणों से रद होने की बात कह रहे हैं।

रद की गई ट्रेनें

  • 09413 अहमदाबाद- कोलकाता एक्सप्रेस 20 अक्टूबर को रद
  • 09414 कोलकाता- अहमदाबाद एक्सप्रेस 23 अक्टूबर को रद
  • 09607 कोलकाता- मदार एक्सप्रेस 21 अक्टूबर को रद
  • 09608 मदार - कोलकाता एक्सप्रेस 25 अक्टूबर को रद
  • 03025 हावड़ा -भोपाल एक्सप्रेस 25 अक्टूबर को रद
  • 03026 भोपाल- हावड़ा एक्सप्रेस 27 अक्टूबर को रद
  • 02365 भोपाल -सिंगरौली एक्सप्रेस 20 एवं 23 अक्टूबर को रद
  • 02366 सिंगरौली- भोपाल एक्सप्रेस 21 एवं 26 अक्टूबर को रद
  • 02373 सिंगरौली-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस 24 अक्टूबर को रद
  • 02374 हजरत निजामुद्दीन- सिंगरौली एक्सप्रेस 25 अक्टूबर को रद
  • 03350 पटना-सिंगरौली एक्सप्रेस 21अक्टूबर तक सिंगरौली के बदले चोपन तक चलेगी।
  • 03349 सिंगरौली- पटना एक्सप्रेस 20 से 22 अक्टूबर तक सिंगरौली के बदले चोपन से चलेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK