Move to Jagran APP

मोदी सरकार ने खींचा धनबाद-गिरिडीह के बीच रेल लाइन का खाका

इस प्रोजेक्ट के लिए 300 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है। सितंबर में हुए दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक की सांसदों के साथ बैठक में इस संबंध में बुक लेट भी जारी किया गया है।

By mritunjayEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 08:24 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 08:29 AM (IST)
मोदी सरकार ने खींचा धनबाद-गिरिडीह के बीच रेल लाइन का खाका
मोदी सरकार ने खींचा धनबाद-गिरिडीह के बीच रेल लाइन का खाका

धनबाद, तापस बनर्जी। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने धनबाद और गिरिडीह के बीच रेल लाइन बिछाने का खाका खींच दी है। इसके बाद धनबाद से गिरिडीह के बीच रेलगाड़ी से सफर के ख्वाब को हकीकत में बदलने की तैयारी शुरू हो गई है। हालांकि पटरी बिछने के बाद ही इस क्षेत्र के हजारों लोगों के लिए रेल लाइन का सपना साकार हो होगा। धनबाद-गिरिडीह रेल लाइन परियोजना में पहले की तुलना में व्यापक फेरबदल किया गया है। पहले जहां धनबाद से गिरिडीह के बीच 50 किमी रेललाइन बिछाने की योजना थी, वहीं अब यह लाइन धनबाद से जामताड़ा होकर न्यू गिरिडीह तक बिछेगी, जिसकी कुल दूरी 70.70 किलोमीटर होगी। बेंगलुरू की कंपनी मेसर्स शिप्रा सिस्टम्स के साथ रेलवे अधिकारियों की टीम ने संशोधित रूट का टै्रफिक सर्वे पूरा कर रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट सौंप दी है। नये रूट की लागत लगभग 1600 करोड़ होगी। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि रेलगाड़ी 157 छोटे-बड़े पुल और दो सुरंगों के बीच से गुजरेगी। इतना ही नहीं सफर करने वाले यात्री धनबाद के ढांगी पर्वत की तलहटी और टुंडी के घने जंगलों के बीच से गुजर कर उसरी फॉल और खंडोली डैम का नजारा लेते हुए गिरिडीह पहुंचेंगे। 

prime article banner

ऐसे बिछेगी नई लाइनः धनबाद से हावड़ा के बीच मौजूदा लाइन पर धनबाद से धोखरा-प्रधानखंता के बीच करमाटांड़ तक इसी ट्रैक का उपयोग होगा। करमाटांड़ से बरवाडीह और ढांगी गांव की ओर से लाइन मुड़ जाएगी। ढांगी गांव से गुजरने के बाद पहला स्टेशन गोविंदपुर होगा। गोविंदपुर से खुदिया नदी ब्रिज पार कर महाराजगंज तक पहुंचेगी। यहां भी रेलवे स्टेशन विकसित होगा। महाराजगंज से दोमुंडापहाड़ रिजर्व फॉरेस्ट होकर टुंडी तक रेललाइन बनेगी। टुंडी के बाद इसका विस्तार जामताड़ा जिले के फतेहपुर प्रखंड तक होगा। यहां से बराकर नदी के बाद हजारद, महेशपुर और फुलुची गांव होते हुए उसरी फॉल तक लाइन बिछाई जाएगी। उसरी फॉल से कोइमारा में प्रवेश करेगी। कोइमारा से धिराबर नदी तेलकर गांव से सटे रिजर्व फॉरेस्ट से होकर गिरिडीह शाखा लाइन से रेल ऑन रेल ब्रिज आरओआर से जुड़ेगी और न्यू गिरिडीह तक पहुंचेगी। 

पूरा प्रोजेक्ट धनबाद रेल मंडल के जिम्मेः इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी धनबाद रेल मंडल की होगी। यही वजह है कि प्लान में संशोधन किया गया है। दरअसल, गिरिडीह पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के अधीन है और न्यू गिरिडीह रेलवे स्टेशन धनबाद डिविजन के दायरे में है। गिरिडीह तक लाइन निर्माण करने में तकनीकी पेच के साथ-साथ दो जोन और डिविजन की खींच तान भी होती, जिससे प्रोजेक्ट प्रभावित होता। अब इसे आसानी से समय पर पूरा किया जाएगा।  

300 करोड़ की मिल चुकी स्वीकृतिः इस प्रोजेक्ट के लिए 300 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है। सितंबर में हुए दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक की सांसदों के साथ बैठक में इस संबंध में बुक लेट भी जारी किया गया है। 

धनबाद-गिरिडीह के बीच बनेंगे बड़े रेल ब्रिजः धनबाद में खुदिया नदी व बराकर नदी तभा गिरिडीह में उसरी नदी के ऊपर रेलवे बड़े ब्रिज का निर्माण कराएगी। इसके साथ ही इस रूट पर अलग-अलग स्थानों पर तीन और बड़े ब्रिज विकसित होंगे जिनसे होकर यात्री ट्रेनों के साथ-साथ मालगाडिय़ां भी गुजरेंगी। 

गोविंदपुर, टुंडी में रेल आवासों का भी होगा निर्माणः इस रेलखंड पर जिन स्थानों में शहरी क्षेत्र हैं वहां अनिवार्य श्रेणी के कर्मचारियों के लिए रेलवे आवासों का भी निर्माण होगा। इसके लिए ऐसे स्थानों का चयन होगा जहां नागरिक सुविधाएं उपलब्ध हैं और कर्मचारी अपने परिवार के साथ रह सकें। 

26 कोच वाले प्लेटफॉर्मों का होगा निर्माणः इस रेल मार्ग के अंतर्गत सभी प्लेटफॉर्म हाई लेवल होने के साथ-साथ उन्हें 26 कोच के ठहराव योग्य बनाया जाएगा। निर्माण कार्य भविष्य की योजनाओं को ध्यान में किया जाएगा ताकि आवश्यकतानुसार उनका विस्तारीकरण किया जा सके। 

न्यूनतम यात्री सुविधाओं की जाएंगी विकसितः दोनों शहरों के बीच के सभी स्टेशनों में न्यूनतम यात्री सुविधाएं विकसित की जाएंगी। स्टेशन की श्रेणी के अनुसार वहां सुविधाओं का विस्तार होगा। 

आयरन ओर परिवहन के मद्देनजर 25.0 एक्सल लोड वाली बिछेंगे ट्रैकः यात्री ट्रेन के साथ-साथ झारखंड का यह प्रमुख फ्रेट गलियारा भी होगा जहां आयरन ओर का भी परिवहन होगा। इसके मद्देनजर रेलवे 25.0 एक्सल लोड वाले रेलवे ट्रैक बिछाएगी। 

गोविंदपुरः इसे क्रॉसिंग स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां दो लूप लाइन और दो हाई लेवल प्लेटफॉर्म का निर्माण होगा। धनबाद से दूरी 10.75 किमी होगी। 

महाराजगंजः इसे क्रॉसिंग स्टेशन के रूप में तैयार किया जाएगा। यहां दो लूप लाइन व एक मेन लाइन बनेगा। धनबाद से इसकी दूरी 24.95 किमी होगी। 

टुंडीः रेलवे यहां क्रॉसिंग स्टेशन का निर्माण कराएगी जो धनबाद 38.10 किलोमीटर दूर होगा। यहां भी दो लूप लाइन बनेंगे व एक मेन लाइन। 

फतेहपुरः इस क्रॉसिंग स्टेशन की दूरी धनबाद से 44.85 किमी होगी। दो लूप और दो मेन लाइन का निर्माण होगा। 

कोइमाराः इसकी दूरी धनबाद से 58.20 किलोमीटर होगी। रेलवे यहां दो लूप और दो मेन लाइन का निर्माण कराएगी। 

न्यू गिरिडीहः गिरिडीह शहर के बीचोबीच इस स्टेशन को भी क्रॉसिंग स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां दो लूप और दो हाई लेवल प्लेटफॉर्म का निर्माण होगा। यहां एक टै्रक साइडिंग का भी निर्माण होगा। 

आजादी के बाद पहली बार सुनाई देगी रेलगाड़ी की सीटीः कभी घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शुमार टुंडी में जहां अब तक सड़कों पर वाहन फर्राटा भरते हैं, वहीं वह दिन भी दूर नहीं जब यहां रेलगाड़ी की सीटी की आवाज सुनाई देगी। रेलवे जहां स्टेशन का निर्माण कराएगी टुंडी गांव से उसकी दूरी महज दो किमी होगी। रेलवे स्टेशन का नक्शा और विकसित होनेवाली सुविधाओं का खाका भी तैयार हो चुका है। 

अहम बातें 

कुल लंबाई - 70.70 किलोमीटर

कुल ब्रिज - 157

बड़े ब्रिज - 6

रेल ओवरब्रिज - 1

छोटे ब्रिज - 93

आरओबी - 22

रेल अंडरब्रिज - 35

सुरंगें - 2

रेलवे फाटक - शून्य

रूट - डी

रिजर्व फॉरेस्ट - 10.05 किलोमीटर

अधिकतम गति - 100 किमी प्रति घंटे

कुल स्टेशन - सात धनबाद व न्यू गिरिडीह सहित

- लागत - सिविल इंजीनियङ्क्षरग 1344 करोड़, सिग्नल एंड टेलिकॉम 100 करोड़, इलेक्ट्रिकल 50 करोड़, टीआरडी 140 करोड़

प्रति किलोमीटर निर्माण में खर्च - 19.1 करोड़

कौन-कौन स्टेशनः धनबाद, गोविंदपुर, महाराजगंज, टुंडी, फतेहपुर, कोइमारा व न्यू गिरिडीह

धनबादः यहां 46.70 रूट किलोमीटर रेलवे ट्रैक बिछायी जाएगी।

गिरिडीहः यहां 24 रूट किलोमीटर रेलवे टै्रक बिछायी जाएगी।

दोनों जिलों में भूमि की आवश्यकता

क ल भूमि -  1439.38 एकड़

आवासीय भूमि - 107.94 एकड़

कृषि भूमि - 1151.51 एकड़

वन भूमि  - 179.924 एकड़

कितनी दूर पर कौन सा रेलवे स्टेशन होगा

धनबाद से गोविंदपुर - 10.75 किलोमीटर

गोविंदपुर से महाराजगंज - 14.20 किलोमीटर

महाराजगंज से टुंडी - 13.15 किलोमीटर 

टुंडी से फतेहपुर      - 6.74 किलोमीटर

फतेहपुर से कोइमारा - 13.35 किलोमीटर

कोइमारा से न्यू गिरिडीह - 12.50 किलोमीटर 

अभी ऐसे पहुंचते हैं धनबाद से गिरिडीह रेलवे स्टेशन

धनबाद-मधुपुर

दूरी - 123 किलोमीटर

मधपुर-गिरिडीह 

दूरी - 38 किलोमीटर

धनबाद से गिरिडीह की कुल दूरी 

- 161 किलोमीटर

ट्रेन से गिरिडीह पहुंचने का दूसरा रूट

धनबाद से कोडरमा 

दूरी - 123 किलोमीटर

कोडरमा से कवार 

दूरी 86.5 किलोमीटर

(कवाड़ से महेशमुंडा-गिरिडीह के बीच वर्तमान से रेलसेवा शुरू नहीं हुई है।) 

सड़क मार्ग से धनबाद से गिरिडीह 

दूरी - 64.6 किलोमीटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.