Move to Jagran APP

बंगाल, झारखंड व बिहार को गुजरात से जोड़ने वाली पारसनाथ एक्सप्रेस में हुआ ये बदलाव, इन 6 गाड़ियों के बदले रूट

भारतीय रेलवे ने अपनी कुछ ट्रेनों में एक बार फिर बदलाव किया है। बंगाल झारखंड और बिहार से होकर गुजरात जाने वाली पारसनाथ एक्सप्रेस को राजधानी ट्रेन का लुक दिया गया है। तो वहीं 6 अन्य रूटों की ट्रेनों में बड़ा बदलाव किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Tue, 20 Dec 2022 03:33 PM (IST)Updated: Tue, 20 Dec 2022 03:33 PM (IST)
बंगाल, झारखंड व बिहार को गुजरात से जोड़ने वाली पारसनाथ एक्सप्रेस में हुआ बदलाव, इन 6 गाड़ियों के बदले रूट

जागरण संवाददाता, धनबाद: बंगाल, झारखंड व बिहार को गुजरात से जोड़ने वाली पारसनाथ एक्सप्रेस 20 दिसंबर से राजधानी लुक में दिखी। इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्री अब पहले से ज्यादा सुरक्षित और आरामदायक सफर कर सकेंगे।

loksabha election banner

रेलवे ने पारसनाथ एक्सप्रेस को पारंपरिक कोच के बदले एलएचबी कोच से चलाने की तैयारी कर ली है। 20 दिसंबर से चलने वाली भावनगर-आसनसोल पारसनाथ एक्सप्रेस एलएचबी रैक से चलेगी। आसनसोल से चलने वाली ट्रेन 22 दिसंबर से एलएचबी युक्त रैक से चलेगी। रैक में बदलाव के कारण यात्रियों की आरक्षित सीटों में बदलाव की भी संभावना है। रेलवे ग्रुप एसएमएस के जरिए यात्रियों को इससे जुड़े अपडेट भेज रही है। इसलिए पैसेंजर्स के लिए यात्रा शुरू करने से पहले सीट की जानकारी ले लेना बेहतर होगा।

इसके साथ ही क्रिसमस और नए साल में सैर-सपाटे की प्लानिंग कर रहे यात्रियों के लिए रेलवे ने कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़ने की भी घोषणा की है। राजस्थान जानेवाली दुरंतो एक्सप्रेस में एक थर्ड एसी कोच अस्थायी तौर पर जुड़ेगा। उत्तर बिहार को दक्षिण भारत से जोड़ने वाली दरभंगा-सिकंदराबाद एक्सप्रेस में भी स्थायी तौर पर एक स्लीपर व एक थर्ड एसी कोच जोड़ा जाएगा। दूसरी ओर, नए साल में गोवा जाने की प्लानिंग कर चुके यात्रियों की भी परेशानी बढ़ने वाली है। रेलवे ने जनवरी के अलग-अलग दिनों में जसीडीह-वास्को-डी-गामा एक्सप्रेस को रद करने की घोषणा कर दी है। दक्षिण पश्चिम रेलवे के कैसल रॉक व वास्को डी गामा रेलखंड के बीच कैसल रॉक यार्ड में यार्ड रिमाडलिंग को लेकर ट्रेनें प्रभावित रहेंगी।

बदलाव के साथ चलने वाली ट्रेनों की सूची

12259 सियालदह-बीकानेर दुरंतो एक्सप्रेस में 26 दिसंबर तक एक थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच जोड़ा जाएगा।

12260 बीकानेर-सियालह दुरंतो एक्सप्रेस में 20 से 29 दिसंबर तक एक थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच जुड़ेगा।

17007 सिकंदराबाद - दरभंगा एक्सप्रेस में तीन जनवरी से एक स्लीपर और एक थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच।

17008 दरभंगा-सिकंदराबाद एक्सप्रेस में छह जनवरी से एक स्लीपर और एक थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच।

17321 वास्को द गामा - जसीडीह एक्सप्रेस 13 व 20 जनवरी को वास्को द गामा से रद रहेगी।

17322 जसीडीह-वास्को द गामा एक्सप्रेस 16 व 23 जनवरी को जसीडीह से रद रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.