धनबाद, जागरण संवाददाता। आठ लेन सड़क अभी बनकर तैयार भी नहीं हुई कि जाम लगना शुरू हो गया है। सोमवार को बिनोद बिहारी चौक पर कुछ ऐसी की स्थिति देखने को मिली। यहां एक से डेढ़ किलोमीटर लंबा जाम लगा। एक बार नहीं बल्कि सुबह से शाम तक कम से कम तीन बार यहां जाम की स्थिति बनी।

लगभग एक से दो घंटे तक चारों ओर से आई गाड़ियां जाम में खड़ी रहीं। इनमें बस, ट्रक, कार यहां तक कि बाइक सवार भी शामिल थे। आठ लेन सड़क निर्माणाधीन होने की वजह से सिर्फ एक लेन ही चालू है। इसमें भी आधी सड़क में सब्जी दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा है। इसकी वजह से सुबह से रुक-रुक कर तीन बार जाम लगा।

यही स्थिति अशर्फी अस्पताल के सामने उत्पन्न हुई। यहां भी एक ही लेन चालू है और सड़क पर दोनों ओर अस्पताल की एंबुलेंस और मरीजों के स्वजन की दो दर्जन से अधिक गाड़ियां रास्त रोके रहती हैं। जाम का एक कारण यह भी है कि सोमवार को इस रूट पर पहले से अधिक गाड़ियों का परिचालन शुरू हो गया।

नया रूट चार्ट जारी

दरअसल, सोमवार से ही शहर में भारी वाहनों और मालवाहक के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। इस वजह से भी अधिकतर मालवाहक और सवारी गाड़ियां भी इसी रूट से होकर गुजर रही हैं। बता दें कि शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने नया रूट चार्ट जारी कर दिया है।

इसमें सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा कई रूटों को डायवर्ट किया गया है तो कुछ रोड को वनवे किया गया है। स्टेशन के पास बसों का ठहराव पांच मिनट से अधिक नहीं होगा।

एंबुलेंस और स्कूल बस भी जाम में फंसी

बिनोद बिहारी चौक पर लगे डेढ़ से दो किलोमीटर लंबे जाम के बीच कुछ स्कूल बस और एंबुलेंस भी फंस गई। किसी तरह इन्हें निकलने का रास्ता दिया गया। इसके बावजूद कोयला लदे ट्रकों की वजह से रास्ता नहीं बन पा रहा था। सभी आड़े-तिरछे खड़े थे। इसकी वजह से जाम की स्थिति और भी भयावह हो गई। चौक पर काम होने की वजह से किनारों पर गड्ढे भी हैं।

Edited By: Ashisha Singh Rajput

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट