Move to Jagran APP

सरकारी जमीन की बंदोबस्ती में घिरे धनबाद के एसडीएम सुरेंद्र कुमार, राजस्व विभाग ने कार्रवाई के लिए बोकारो डीसी को लिखा Dhanbad News

जरीडीह के पूर्व सीओ और वर्तमान में धनबाद के एसडीएम सुरेन्द्र कुमार पर लगे आरोपों की जांच की अनुशंसा राजस्व विभाग के संयुक्त सचिव अभिषेक श्रीवास्तव ने बोकारो के उपायुक्त से की है। पूर्व 20 सूत्री के अध्यक्ष संजय सिंह ने राजस्व विभाग को लिखित शिकायत की थी।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 06:40 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 06:40 AM (IST)
सरकारी जमीन की बंदोबस्ती में घिरे धनबाद के एसडीएम सुरेंद्र कुमार, राजस्व विभाग ने कार्रवाई के लिए बोकारो डीसी को लिखा Dhanbad News
धनबाद के सदर अनुमंडल पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार के खिलाफ बोकारो डीसी करेंगे जांच।

धनबाद, जेएनएन। सरकारी जमीन की बंदोबस्ती के मामले में धनबाद के एसडीएम सुरेंद्र कुमार घिर गए हैं। इनके खिलाफ लगे आरोपों को झारखंड सरकार ने गंभीरता से लिया है। सरकार ने बोकारो के उपायुक्त से जांच की अनुशंसा की है। झारखंड सरकार का आदेश प्राप्त होते ही बोकारो जिला प्रशासन ने जांच की कवायद शुरू कर दी है। इस मामले में जरीहीड के पूर्व सीओ हीरकमनी करकेट्टा और वर्तमान सीओ मोनिका लता भी जांच के दायरे में हैं। 

loksabha election banner

 

20 सूत्री अध्यक्ष की शिकायत पर कार्रवाई 

जरीडीह के पूर्व सीओ और वर्तमान में धनबाद के एसडीएम सुरेन्द्र कुमार पर लगे आरोपों की जांच की अनुशंसा राजस्व विभाग के संयुक्त सचिव अभिषेक श्रीवास्तव ने बोकारो के उपायुक्त से की है। शिकायत में सुरेन्द्र कुमार के अलावा पूर्व सीओ हीरकमनी करकेट्टा और वर्तमान सीओ मोनिया लता पर सरकारी जमीन को बंदोबस्त करने और कब्जा कराने का आरोप है। सुरेन्द्र कुमार व अन्य के खिलाफ पूर्व 20 सूत्री के अध्यक्ष संजय सिंह ने राजस्व विभाग को लिखित शिकायत की थी। उन्होंने अपनी शिकायत में कहा था कि तत्कालीन सीओ सुरेन्द्र कुमार व हीरकमनी करकेट्टा के कार्यकाल में सैकड़ों एकड़ सरकारी जमीन व वन भूमि की रसीद काटी गई। इसी में से एक 35 एकड़ भूमि की रसीद उर्मिला बजाज के नाम से काटी गई। जिस जमीन की रसीद कटी वह सरकारी जमीन है। इसके अतिरिक्त बालीडीह टोल प्लाजा के समीप आदिवासी खाते की जमीन की भी रसीद काटी गई। विदित हो कि तत्कालीन सीओ सुरेन्द्र कुमार के खिलाफ इसी प्रकार की शिकायत में अपर समहर्ता विजय कुमार गुप्ता ने प्रपत्र क गठित करने की अनुशंसा की थी। हालांकि, सूचना है कि राज्य मुख्यालय से जांच के आदेश के बाद जमीन की जमाबंदी को रद करने की कार्रवाई चल रही है। 

वर्तमान सीओ मोनिया लता पर भी गंभीर आरोप

जरीडीह की वर्तमान सीओ मोनिया लता के खिलाफ भी शिकायत की गई है। जिसमें टांड़मोहनपुर, बांधडीह, बहादुरपुर, टांड़बालीडीह सहित अन्य मौजा में सरकारी व वन भूमि की रसीद काटने तथा ऑनलाइन करने की शिकायत की गई। बताया गया है कि जिस जमीन पर एसडीएम ने रोक लगाई, सीओ ने उस जमीन पर रोक के बावजूद निर्माण कार्य होने दिया। 

पूर्व सीओ सुरेन्द्र कुमार व अन्य के खिलाफ संजय सिंह की शिकायत पर राज्य मुख्यालय से जांच का आदेश हुआ है। इस संबंध में जांचोपरांत जो लोग दोषी होंगे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की अनुशंसा करेंगे। 

-विजय कुमार गुप्ता, अपर समहर्ता, बोकारो 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.