धनबाद, जेएनएन। इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए इसी महीने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से ली गई जेईई मेन प्रवेश परीक्षा का परिणाम शुक्रवार की देररात जारी किया गया। एनटीए ने पर्सेंटाइल में सफल छात्रों का स्कोर जारी किया है। इसमें आइसीएसई में दसवीं की स्टेट टॉपर रही और दून पब्लिक स्कूल की 12वीं की छात्रा अनुष्का ने 99.97 पर्सेंटाइल  के साथ जिले में टॉपर बनने का गौरव हासिल किया है।

दून पब्लिक स्कूल की ही छात्रा मैत्री शाडिल्य ने 99.86 पर्सेंटाइल  के साथ जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया। दिल्ली पब्लिक स्कूल के वरुण भारद्वाज 99.78 पर्सेंटाइल  के साथ तीसरा स्थान पाने में सफल रहे। जेईई मेन में जिलेभर से 240 छात्रों को 90 से अधिक पर्सेंटाइल मिला है। जेईई मेन की परीक्षा सात से नौ जनवरी के बीच छ: पालियों में आयोजित की गई थी। विषय विशेषज्ञ अजयवीर सिंह के अनुसार जनवरी और अप्रैल की परीक्षा के अंकों के आधार पर जेईई मेन 2020 की मेरिट लिस्ट बनेगी। इसी आधार पर आइआइटी के लिए अलग से लिस्ट बनेगी।

  • अप्रैल में होने वाले जेईई मेन-2 के लिए आवेदन 7 फरवरी से

परीक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद अब अप्रैल में होने वाले जेईई मेन की प्रक्त्रियाएं शुरू हो जाएंगी। अप्रैल की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन सात फरवरी से सात मार्च तक होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान और इमेजेस अपलोड करने की प्रक्त्रिया 8 मार्च तक होगी। यह परीक्षा 5, 7, 9 और 11 अप्रैल को होगी।

  • जिले के टॉप टेन छात्र का नाम, पर्सेंटाइल और स्कूल

अनुष्का 99.97 दून पब्लिक स्कूल

मैत्री शाडिल्य 99.86 दून पब्लिक स्कूल

वरुण भारद्वाज 99.78 दिल्ली पब्लिक स्कूल

विभूषित अग्रवाल 99.61 राजकमल सवि मंदिर

निर्भय कुमार 99.55 राजकमल सवि मंदिर

आर्यन गौरव 99.41 दिल्ली पब्लिक स्कूल

सूरज कुमार 99.37 डीएवी पब्लिक स्कूल

अविनाश कुमार 99.28 डीएवी कुसुंडा

आर्यन कुमार 99.26 राजकमल सवि मंदिर

भूमि चौधरी 99.15 दिल्ली पब्लिक स्कूल 

  • क्या है पर्सेंटाइल 

पर्सेंटाइल का मतलब होता है कि आपको कितने छात्रों से अधिक नंबर मिला। जैसे अगर आपका पर्सेंटाइल  60 फीसदी है तो इसका मतलब हुआ कि आपने 60 फीसदी उम्मीदवारों से अधिक अंक हासिल किया है। मान लीजिए दो लोग कंपटीशन में थे तो टॉप करने वाले की पर्सेंटाइल 50 हुई, अब यदि सौ लोग कंपटीशन में हों तो टॉप करने वाले की पसर्ेंटाइल 99 होगी। इसी तरह हजार लोग कंपटीशन में हों तो टॉप करने वाले की पर्सेंटाइल  99.9 होगी और दस हजार कंपटीशन में हों तो टॉप करने वाले की पर्सेंटाइल 99.99 होगी। यानी जितने ज्यादा लोग कंपटीशन में, टॉप करने वाले की पर्सेंटाइल उतनी अधिक होगी। आइआइटी के पूर्व छात्र एवं विषय विशेषज्ञ अजयवीर बताते हैं कि टॉप करने वाले की पर्सेंटाइल कभी भी 100 नहीं होगी, लेकिन च्यों-च्यों कंपटीशन में भाग लेने वालों की संख्या बढ़ती जाएगी, पसर्ेंटाइल 100 के करीब आ जाएगी। इतनी कि उसे राउंड फिगर में 100 लिखा जा सकता है।

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट