Move to Jagran APP

धनबाद: कोरोना नियंत्रण को लेकर मेडिकल कॉलेज और सदर अस्पताल में हुई मॉक ड्रिल, तैयारियों में फिट मिले हॉस्पिटल

Mock Drill In Dhanbad Hospitals केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एवं राज्य स्‍वास्थ्य विभाग के निर्देश पर कोरोना वायरस निपटने के लिए धनबाद में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल और सदर अस्पताल में डॉक्टरों और कर्मचारियों की टीम ने मॉक ड्रिल में भाग लिया।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainPublished: Sat, 01 Apr 2023 04:28 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 04:28 PM (IST)
धनबाद: कोरोना नियंत्रण को लेकर मेडिकल कॉलेज और सदर अस्पताल में हुई मॉक ड्रिल, तैयारियों में फिट मिले हॉस्पिटल
धनबाद: कोरोना नियंत्रण को लेकर मेडिकल कॉलेज और सदर अस्पताल में हुई मॉक ड्रिल।

धनबाद, जागरण संवाददाताकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एवं राज्य स्‍वास्थ्य विभाग के निर्देश पर कोरोना वायरस निपटने के लिए धनबाद में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल और सदर अस्पताल में डॉक्टरों और कर्मचारियों की टीम ने मॉक ड्रिल में भाग लिया।

मॉक ड्रिल के पश्चात अधिकारियों ने इसे सफल बताया, इसके साथ कोरोना वायरस से निपटने की तमाम तैयारियों को फिट पाया। 

वार्ड तक भेजी गई प्लांट से ऑक्सीजन

शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के कोविड वार्ड (कैथ लैब) मॉक ड्रिल का नेतृत्व मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ यूके ओझा ने किया।

अस्पताल के मुख्य गेट से सायरन बजाते ही मरीज को कोविड- वार्ड लाया गया। यहां 2 मिनट के अंदर मरीज को डॉक्टरों ने आईसीयू में भर्ती कराया।

ऑक्सीजन की जरूरत होने पर तुरंत ऑक्सीजन प्लांट से वार्ड सुविधा पहुंचाई गई। डॉक्टर और कर्मचारी आईसीयू वार्ड में पीपीई किट  पहने हुए थे। लगातार एंबुलेंस से लेकर वार्ड तक सेनि‍टाइज किया गया।

डॉ ओझा ने बताया कि गंभीर संक्रमित मरीजों के लिए आईसीयू के 20 बेड एलर्ट मोड़ पर रखे गए हैं। मेडिकल कॉलेज में तीन अलग-अलग ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं। 

सदर अस्पताल में मॉक ड्रिल 

सिविल सर्जन डॉ आलोक विश्वकर्मा के नेतृत्व में सदर अस्पताल में मॉक ड्रिल की गई। इमरजेंसी गेट से संक्रमित मरीज को वार्ड तक ले जाया गया।

मरीजों के लिए दवाइयों की व्यवस्था की गई। डॉक्टर और कर्मचारी पीपीई किट पहनकर आईसीयू में मरीज का इलाज किया।

यहां स्थापित पीएसएफ प्लांट से ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई। सदर अस्पताल में तीन अलग-अलग ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं। यह तीनों ऑक्सीजन प्लांट को चला कर देखा गया। 

जिले में कोरोनावायरस से संक्रमित एक मरीज

धनबाद में फिलहाल कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज सक्रिय है। देश में कोरोना वायरस की फिर से आने की आशंका को देखते हुए जिले में अलर्ट घोषित किया गया है।

भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बीमार लोगों को बचने की अपील की गई है। इसके अलावा अस्पताल में मास्क लगाने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.