Move to Jagran APP

Dhanbad Coronavirus News Update: कोरोना मरीजों के इलाज के लिए कम पड़ने लगे डॉक्टर, डीसी ने आइएमए से निजी चिकित्सकों की मांगी सूची Dhanbad News

Dhanbad Coronavirus News Update कोविड 19 मरीजों के उपचार के लिए विशेषज्ञ श्रेणी के चिकित्सकों की जरूरत पड़ती है। आवश्यकता पड़ने पर सूचीबद्ध चिकित्सकों की सेवा ली जाएगी।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 09:01 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 08:12 AM (IST)
Dhanbad Coronavirus News Update: कोरोना मरीजों के इलाज के लिए कम पड़ने लगे डॉक्टर, डीसी ने आइएमए से निजी चिकित्सकों की मांगी सूची Dhanbad News
Dhanbad Coronavirus News Update: कोरोना मरीजों के इलाज के लिए कम पड़ने लगे डॉक्टर, डीसी ने आइएमए से निजी चिकित्सकों की मांगी सूची Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। Dhanbad Coronavirus News Update कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण एक नई तरह की समस्या उत्पन्न हो रही है। यह समस्या है सरकारी चिकित्सकों की कमी। धनबाद में पहले से एक कोविड-19 समर्पित अस्पताल चल रहा था। एक और नया अस्पताल शुरू किया गया है। इन अस्पतालों में मरीजों के इलाज के लिए डॉक्टर कम पड़ रहे हैं। इसके मद्देनजर उपायुक्त सह जिला आपदाद प्रबंधन प्राधिकार के अध्यक्ष उपाशंकर सिंह निजी चिकित्सकों की सेवा लेने का निर्णय लिया है। इलाज में डॉक्टरों की कमी की पूर्ती को पूरा करने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, धनबाद को अपने स्तर से समीक्षा करते हुए निजी चिकित्सकों की सूची लिखित रूप से अविलंब समर्पित करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

निजी चिकित्सकों को प्रदान किया जाएगा पारिश्रमिक

कोविड 19 मरीजों के उपचार के लिए विशेषज्ञ श्रेणी के चिकित्सकों की जरूरत पड़ती है। उपायुक्त ने कहा है कि आवश्यकता पड़ने पर ही सूचीबद्ध चिकित्सकों को कोविड-19 कार्य में लगाया जाएगा। इसके लिए सेवा प्रदान करने वाले चिकित्सकों को भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा दिए गए मार्गदर्शन के आलोक में पारिश्रमिक भी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार धनबाद ने जिले में उपलब्ध सभी सरकारी, अर्द्धसरकारी, निजी संस्थानों एवं वहां उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम संग्रहण करते हुए वैश्विक महामारी से लड़ने की तैयारी की है। जिसके तहत अशर्फी हॉस्पिटल लिमिटेड, एशियन द्वारकादास जलन सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, प्रगति मेडिकल एंड रिसर्च सेंटर को कोरोना संक्रमित व्यक्ति के डायलिसिस के लिए दो-दो बेड आरक्षित करने का आदेश निर्गत किया गया था।

बीसीसीएल और टाटा का पहले से मिल रहा सहयोग

टाटा, बीसीसीएल इत्यादि जैसे संस्थान भी जिला प्रशासन को आवश्यक सहयोग प्रदान कर रहे हैं। परंतु धनबाद जिले में कोविड-19 संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए यह अत्यंत आवश्यक है कि हर आने वाली चुनौती से लड़ने के लिए उपलब्ध सभी सरकारी, अर्द्ध सरकारी, निजी संस्थानों में उपलब्ध मानव संसाधनों को संग्रहित कर आवश्यक तैयारी की जाए। इसी उद्देश्य से इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से निजी चिकित्सकों की स्वैच्छिक सेवा का अनुरोध किया गया था। उपायुक्त ने कहा कि पूरे विश्व में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सभी सरकारी, अर्द्धसरकारी, निजी संस्थानों के विशेषज्ञ एक साथ मिलकर कुशल समन्वय के साथ इस महामारी से निपटने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन भी हमेशा से ऐसी चुनौतीपूर्ण स्थिति में सरकार एवं प्रशासन को जरूरत पड़ने पर अपनी सेवाएं उपलब्ध कराते हैं। इसकी सभी लोग सराहना भी कर रहे। हमारे देश के अंदर तथा अन्य राज्यों में भी निजी चिकित्सकों के द्वारा इस महामारी में स्वैच्छिक सेवा दी जा रही है।

24 चिकित्सकों को पहले भेजी गई थी सूची

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना और चिकित्सकों की कमी को ध्यान में रखते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से अभिलंब उपरोक्त निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित करने एवं सहयोग की अपेक्षा रखता है।  22 जुलाई को कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की देखभाल में डॉक्टरों की कमी को देखते हुए उपायुक्त ने 20 निजी डॉक्टर, जो इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, धनबाद के अंतर्गत पंजीकृत है, को 24 घंटे के अंदर सिविल सर्जन कार्यालय में योगदान देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था। इस पर आईएमए ने बताया था कि कुछ चिकित्सक धनबाद में निवास नहीं करते हैं, कुछ शारीरिक रूप से अयोग्य हैं और कुछ की उम्र काफी अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.