Move to Jagran APP

Deoghar Airport: मिली DGCA की हरी झंडी, अब किसी भी दिन शुरू हो सकती है देवघर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान

बाबानगरी देवघर समेत पूरे राज्‍य के लिए अच्‍छी खबर है। देवघर में नवनिर्मित हवाई अड्डे को डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की ओर से व्‍यावसायिक उड़ानें शुरू करने के लिए एरोड्रोम लाइसेंस मिल चुका है। देवघर रांची के बाद झारखंड का दूसरा एयरपोर्ट होगा।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Tue, 12 Apr 2022 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 12 Apr 2022 01:27 PM (IST)
Deoghar Airport: मिली DGCA की हरी झंडी, अब किसी भी दिन शुरू हो सकती है देवघर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान
11 अप्रैल को ऑफिस ऑफ द डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन की ओर से यह लाइसेंस जारी किया गया।

जागरण संवाददाता, धनबाद/देवघर: बाबानगरी देवघर समेत पूरे राज्‍य के लिए अच्‍छी खबर है। देवघर में नवनिर्मित हवाई अड्डे को डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की ओर से व्‍यावसायिक उड़ानें शुरू करने के लिए एरोड्रोम लाइसेंस मिल चुका है। 11 अप्रैल को ऑफिस ऑफ द डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन की ओर से यह लाइसेंस जारी किया गया।

loksabha election banner

मंगलवार को डीजीसीए के लाइसेंस को ट्वीट करते हुए गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के सांसद निशिकांत दुबे ने लिखा कि डीजीसीए का लाइसेंस देवघर एयरपोर्ट को मिल चुका है, सभी को ढेरों बधाई। इसके साथ ही उन्‍होंने लिखा कि बस अब विकास की उड़ान का दिन किसी भी समय तय किया जा सकता है। ट्वीट के जरिए ही उन्‍होंने लाइसेंस के लिए प्रधानमंत्री और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रति आभार जताया।

गौरतलब है कि देवघर एयरपोर्ट से व्‍यावसायिक उड़ानें शुरू करने में सिर्फ डीजीसीए के लाइसेंस की अड़चन थी, लेकिन अब वह भी दूर हो गई है। देवघर रांची के बाद झारखंड का दूसरा एयरपोर्ट होगा, जहां से लोग हवाई यात्रा कर सकेंगे। इससे देवघर और संताल परगना के साथ धनबाद और गिरिडीह के लोगों को भी सहूलियत होगी। इधर, बोकारो में भी एयरपोर्ट बनकर तैयार है, लेकिन उसे अभी डीजीसीए का लाइसेंस नहीं मिल सका है। वहीं देवघर को लाइसेंस मिलने के बाद इसके उद्घाटन की तैयारियां तेज हो गई हैं।

मालूम हो कि एयरपोर्ट अथॉरिटी की देवघर यूनिट ने मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन को देवघर एयरपोर्ट की सभी तैयारियों की रिपोर्ट उपलब्ध करा दी है। देवघर एयरपोर्ट के रनवे सहित टर्मिनल बिल्डिंग और एटीसी बिल्डिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। वहीं टर्मिनल बिल्डिंग में डिपार्चर और अराइवल सेंसर गेट भी लगाया गया है। पूरे एयरपोर्ट परिसर में बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर की छवि बखूबी दिखाई गई है। इसके अलावा पार्किंग और लाउंज एरिया सहित सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। एयरपोर्ट परिसर में सुंदर कलाकृतियां भी नजर आती हैं।

मालूम हो कि देवघर एयरपोर्ट से फिलहाल घरेलू उड़ानें शुरू की जाएंगी। भारत रत्‍न अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर इस एयरपोर्ट का नामकरण किया गया है। देवघर एयरपोर्ट से दो एयरलाइंस कंपनियों स्पाइसजेट व इंडिगो को हवाई सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन से हरी झंडी मिल चुकी है। मालूम हो कि लाइसेंस निर्गत किए जाने से पूर्व बीते दिनों एयरलाइंस कंपनियों के ऑफिसर ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ देवघर एयरपोर्ट टर्मिनल में टिकट काउंटर, चेक इन, सुरक्षा, एयरलाइंस कंपनियों के प्रस्तावित कार्यालय का निरीक्षण किया था। देवघर एयरपोर्ट चालू होने से झारखंड, बिहार और बंगाल के यात्रियों को सुविधा होगी। कोलकाता, पटना, बागडोगरा और रांची एयरपोर्ट के बीच में देवघर एयरपोर्ट होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.