Move to Jagran APP

Coronavirus News: यह वायरस बदल रहा अपना रंग-रूप, मरीजों में दिख रहे अलग-अलग लक्षण

Coronavirus News कोरोना के नए मरीजों में अब हल्की बुखार के साथ सुघंने और स्वाद की क्षमता कम देखी जा रही है। इससे ग्रसित लोग अचानक खाने में स्वाद नहीं लगने की शिकायत कर रहे हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 06:27 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 06:27 PM (IST)
Coronavirus News: यह वायरस बदल रहा अपना रंग-रूप, मरीजों में दिख रहे अलग-अलग लक्षण
Coronavirus News: यह वायरस बदल रहा अपना रंग-रूप, मरीजों में दिख रहे अलग-अलग लक्षण

धनबाद [ मोहन गोप ]। भारत में कोरोना तेजी से रूप बदल रहा है। यही वजह है कि अब उसके लक्षण भी अलग अलग दिखने लगे हैं। कोरोना से संक्रमित अब ऐसे भी मरीज मिल रहे हैं जिन्हें स्वाद और गंध का आभास नहीं होता। यही नहीं, ऐसे संक्रमित मरीज भी मिल रहे हैं जिनकी सुनने की क्षमता भी कम हो जाती है। कोयलांचल में भी लगभग एक दर्जन ऐसे मरीज मिले जिन्हें सूंघने और स्वाद पाने में दिक्कत का आभास हो रहा है। फिलहाल ऐसे लक्षणों से संबंधित मरीज कोविड-19 में इलाजरत हैं। जिला महामारी रोग विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉ. जफ रूल्लाह ने बताया कि वायरस लगातार अपने आप को बदलने की कोशिश में है। आईसीएमआर इस पर लगातार शोध कर रही है। नए गाइडलाइन में इलका जिक्र किया गया है।

loksabha election banner

हल्की बुखार के साथ सूंघने और स्वाद की क्षमता हो रही खत्म
कोरोना के नए मरीजों में अब हल्की बुखार के साथ सुघंने और स्वाद की क्षमता कम देखी जा रही है। इससे ग्रसित लोग अचानक किसी भी खाने में स्वाद नहीं लगने की शिकायत कर रहे हैं। वही सूंघने की ज्यादा क्षमता भी खो रहे हैं।


आईसीएमआर ने नए लक्षण जोड़ें

इससे पहले मरीजों में सर्दी, खांसी,  बुखार, डायरिया, बदन दर्द आदि देखा जाता था। लेकिन,  अब नए लक्षण देखे जा रहे हैं। इससे संबंधित गाइडलाइन सभी राज्य और सिविल सर्जनों को प्रेषित किया गया है। धनबाद के अधिकारियों को भी इस संबंध में बताया गया है।

आईसीएमआर ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें स्वादहीन और गंधहीन लक्षण को जोड़ा गया है। ऐसे मरीज अब धनबाद में भी मिल रहे हैं। लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

-डॉ. जफरूल्लाह, नोडल पदाधिकारी, महामारी विभाग, धनबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.