Move to Jagran APP

सीएमपीएफ देगा मोबाइल पर पीएफ अकाउंट की जानकारी

कोयला खान भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ की तर्ज पर अपने सदस्यों को जल्द ही मोबाइल पर पीएफ अकाउंट की सारी जानकारी उपलब्ध कराने की तैयारी की है। कोयला मंत्रालय के निर्देश पर सीएमपीएफ प्रबंधन ने इस पर काम शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 06:46 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 06:46 PM (IST)
सीएमपीएफ देगा मोबाइल पर पीएफ अकाउंट की जानकारी
सीएमपीएफ देगा मोबाइल पर पीएफ अकाउंट की जानकारी

जागरण संवाददाता, धनबाद : कोयला खान भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ की तर्ज पर अपने सदस्यों को जल्द ही मोबाइल पर पीएफ अकाउंट की सारी जानकारी उपलब्ध कराने की तैयारी की है। कोयला मंत्रालय के निर्देश पर सीएमपीएफ प्रबंधन ने इस पर काम शुरू कर दिया है। अक्टबूर में 23 क्षेत्रीय कार्यालय को इंटरनल सर्वर से जोड़ने के बाद अब इस दिशा में ऑनलाइन व्यवस्था करने का निर्देश कोयला सचिव अनिल जैन ने दिया था। सीएमपीएफ ने आइआइटी आइएसएम को ऐसा पोर्टल तैयार करने के लिए कहा था। दो माह के अध्ययन के बाद सीएमपीएफ प्रबंधन ने इस पर काम करने का निर्णय लिया है। अप्रैल में इस पोर्टल को लांच करने की तैयारी है। कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी से इसका उद्घाटन कराने का लेकर विचार किया जा रहा है। इस पोर्टल के शुरू होने से करीब 4.5 लाख सदस्य और 5.25 पेंशनरों को लाभ मिलेगा। इसके जरिए उनके खाते में हर माह पीएफ में जमा होने वाली राशि की जानकारी मिलेगी।

loksabha election banner

पोर्टल में जोड़ा जाएगा मोबाइल नंबर

सीएमपीएफ प्रबंधन आधार के साथ-साथ पीएफ सदस्यों का मोबाइल नंबर भी पोर्टल में फीड करेगा। नंबर फीड होते हर माह एकाउंट में राशि जमा होते ही पोर्टल के माध्यम से मोबाइल पर मैसेज मिलने लगेगा। इसके साथ ही ईपीएफओ की तरह मिस कॉल देते ही पूरी विवरण भी मोबाइल पर आ जाएगा। इससे पीएफ व पेंशन सदस्यों को कार्यालय के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया की दिशा में काम किया जा रहा है। आइआइटी आइएसएम ने सीएमपीएफ के लिए पोर्टल तैयार कर लिया है। मोबाइल पर पीएफ एकाउंट की सारी जानकारी मिलेगी। अप्रैल में इसे लांच किया जाएगा। सारी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इससे करीब दस लाख सदस्यों को लाभ मिलेगा। इसमें ठेका मजदूरों को भी शामिल किया जाएगा।

अनिमेष भारती, सीएमपीएफ आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.