धनबाद, जेएनएन। उत्तर पश्चिम रेलवे ने 7 पूजा स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। इनमें एक ट्रेन बीकानेर-कोलकाता पूजा स्पेशल धनबाद होकर गुजरेगी। यह धनबाद के रेल यात्रियों ने खुशी की बात है। दूसरी तरफ धनबाद होकर गुजरने वाली कुछ और महत्वपूर्ण ट्रेनों के जल्द चलने की संभावना है। इनमें कोलकाता-बीकानेर प्रताप एक्सप्रेस, रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस और आसनसोल-भावनगर पारसनाथ एक्सप्रेस शामिल हैं। कोलकाता-बीकानेर एक्सप्रेस को 15 अक्टूबर से चलाने की घोषणा हो गई है। अन्य दोनों ट्रेनों के चलने की तिथि की घोषणा एक-दो दिनों में हो जाएगी। रेलवे बोर्ड ने इन्हें चलाने की अनुमति दे दी है।

गुजरात के लिए मिलेगी ट्रेन 

आसनसोल भावनगर पारसनाथ एक्सप्रेस के चलने से गुजरात के लिए साप्ताहिक ट्रेन मिल जाएगी। 22 मार्च से ट्रेनें बंद होने के कारण अब तक धनबाद से गुजरात जाने के लिए एक भी ट्रेन नहीं चली है। गुजरात जाने वाले यात्रियों को हावड़ा से विकल्प ढूंढना पड़ रहा है। वहां से खुलने वाली ट्रेनों में भी कंफर्म सीट नहीं मिल पा रही है। ऐसे में पारसनाथ एक्सप्रेस यात्रियों को बड़ी राहत देगी।

गंगा-दामोदर एक्सप्रेस के भी 15 से चलने की संभावना बढ़ी 

धनबाद से पटना जाने वाली गंगा दामोदर एक्सप्रेस के भी 15 अक्टूबर से चलने की संभावना बढ़ गई है। इस ट्रेन के सभी रैक तैयार किए जा रहे हैं। धनबाद की महत्वपूर्ण ट्रेनों में से एक होने की वजह से इसे चलाने की डिमांड भी काफी है। रेलवे इसे लेकर पूर्व मध्य रेल मुख्यालय को लगातार फीडबैक भी दे रही है। गंगा- दामोदर के साथ कुछ और ट्रेनें भी चल सकती हैं। 

इन ट्रेनों से भी धनबाद, गोमो व बोकारो के यात्रियों को राहत 

दक्षिण पूर्व रेलवे की इन ट्रेनों के चलने से भी धनबाद गोमो और बोकारो के यात्रियों को राहत मिलेगी। रेलवे बोर्ड से इन ट्रेनों को चलाने की अनुमति मांगी गई है। माना जा रहा है कि दुर्गा पूजा से पहले इन्हें चलाने की हरी झंडी मिल जाएगी।

      दूसरे चरण की प्रस्तावित ट्रेनें 

  • रांची- लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस वाया गोमो
  • टाटा-अमृतसर एक्सप्रेस वाया गोमो 

    तीसरे चरण की प्रस्तावित ट्रेनें 

  • हटिया - पूर्णिया कोर्ट कोशी एक्सप्रेस वाया गोमो
  • हटिया-पटना पाटलिपुत्र एक्सप्रेस वाया धनबाद 
  • हटिया-आनंदविहार एक्सप्रेस वाया गोमो 
  • सांतरागाछी - आनंदविहार वाया गोमो
  • रांची-जयनगर एक्सप्रेस

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021