Move to Jagran APP

शोध व पुस्तकालय के लिए J-Gate का उपयोग करेगी बीबीएमकेयू, ऑनलाइन जर्नल एवं पत्रिकाएं हो सकेंगी उपलब्ध Dhanbad News

बीबीएमकेयू ऑनलाइन जर्नल प्लेटफार्म जे-गेट का उपयोग करेगी। इसको लेकर बेंगलुरु से डॉ. महेंद्र सरकार ने शिक्षकों को ऑनलाइन जानकारी दी। इसमें बीबीएमकेयू के दिलीप गिरी ने भाग लिया।

By Sagar SinghEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 09:23 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 09:23 PM (IST)
शोध व पुस्तकालय के लिए J-Gate का उपयोग करेगी बीबीएमकेयू, ऑनलाइन जर्नल एवं पत्रिकाएं हो सकेंगी उपलब्ध Dhanbad News
शोध व पुस्तकालय के लिए J-Gate का उपयोग करेगी बीबीएमकेयू, ऑनलाइन जर्नल एवं पत्रिकाएं हो सकेंगी उपलब्ध Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान विश्वविद्यालय और कॉलेजों बंद है तथा छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। ऐसे में जरुरी है कि शोधार्थियों, विद्यार्थियों और शिक्षकों को विभिन्न प्रकार के जर्नल, पत्रिकाएं एवं जरुरी पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध हो। इसके लिए बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) ऑनलाइन जर्नल प्लेटफार्म जे-गेट का उपयोग करेगी। जे-गेट के उपयोग को लेकर बेंगलुरु से डॉ. महेंद्र सरकार ने शिक्षकों को ऑनलाइन जानकारी दी। इसमें बीबीएमकेयू के दिलीप कुमार गिरी ने भाग लिया था।

loksabha election banner

इस संबंध में कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जे-गेट विश्वव्यापी ऑनलाइन जर्नल गेटवे है। इस ई-पत्रिका की पहुंच दस मिलीयन पाठकों तक है। इसमें 49,000 से अधिक पत्र-पत्रिकाओं और लेखों को शामिल किया गया है। इसके माध्यम से कृषि और जैविक विज्ञान, कला और मानविकी, बुनियादी विज्ञान, जैव चिकित्सा विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, सामाजिक और प्रबंधन विज्ञान से संबंधित लेखों, पुस्तकों और जर्नल को पढ़ा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि जानकारी मिल रही है कि वर्तमान में ई-संसाधनों तक पहुंचने में छात्रों और शिक्षकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन इसमें ऐसा नहीं है। वर्तमान में विश्वविद्यालयों के बजट में कटौती के कारण पुस्तकालयों में पुस्तकों की उपलब्धता को लेकर दिक्कत है। ऐसे में इसके निदान के लिए यूजीसी इंफोनेट संघ का भी गठन किया गया। इसके तहत 8500 से अधिक पत्रिकाओं तक पहुंचना सरल हो गया है। ऐसे में बीबीएमकेयू अब जे-गेट को अपनाने की दिशा में कार्य करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.