Move to Jagran APP

Kanwar Yatra: देवघर में कांवड़ियों के लिए विशेष इंतजाम, इंद्रवर्षा से जलार्पण तक जानें और क्‍या है खास

Deoghar Kanwar Yatra आषाढ़ पूर्णिमा के दिन जिन भक्तों ने बिहार के सुल्तानगंज से जल उठाया है उनका देवघर पर बुधवार शाम से आना शुरू होगा। बाबा मंदिर का पट प्रत्येक दिन सुबह 305 पर खोला जाएगा। मेला में सबको सुविधा मिले इसके लिए प्रांगण में बाह्य जलार्पण के लिए पात्र रखा गया है। सुबह तीन बजकर पांच मिनट पर मंदिर का कपाट खुल रहा है।

By Arijita SenEdited By: Arijita SenPublished: Wed, 05 Jul 2023 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jul 2023 01:45 PM (IST)
देवघर में श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन ने किया पूरा इंतजाम।

जागरण संवाददाता, देवघर। Shravani Mela 2023, Kanwar Yatra: सावन का पावन महीना शुरू हो गया है। मलमास के कारण श्रावणी मेला दो महीना का है। मेला शुरू होते ही बाबा बैद्यनाथ का स्पर्श पूजा बंद हो गया है। अब भक्त अरघा से जलार्पण कर रहे हैं। अरघा मुख्य मंदिर के गर्भगृह के सामने लगाया गया है। भक्त बाबा का दर्शन कर जलार्पण कर रहे हैं।

loksabha election banner

सुबह तीन बजकर पांच मिनट पर मंदिर का कपाट हर दिन खुल रहा है। शीघ्रदर्शनम की सुविधा रखी गयी है। पांच सौ रुपया का कूपन लेकर कोई भी भक्त सुबह आठ बजे से यह सुविधा ले सकता है। रविवार और सोमवार को यह सुविधा बहाल रहेगी इसकी गारंटी प्रशासन ने नहीं दिया है। भीड़ को देखते हुए यह निर्णय लिया जाएगा।

देवघर में बुधवार शाम से बढ़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

आषाढ़ पूर्णिमा के दिन जिन भक्तों ने बिहार के सुल्तानगंज से जल उठाया है। उनका देवघर की पावन धरा पर बुधवार शाम से आना शुरू होगा। शुक्रवार से कांवड़ियों के आगमन में गति आएगी। उनकी संख्या बढ़ती जाएगी। प्रशासन को भरोसा है कि रविवार से भीड़ बढ़ने लगेगी। इससे पहले कांवड़िया पथ, मंदिर प्रांगण और कांवड़िया रूट लाइन में सारे इंतजाम कर लिए गए हैं। मैजिस्ट्रेट, पुलिस ऑफिसर और सुरक्षा बलों ने अपने पोस्ट पर योगदान दे दिया है।

बाबा मंदिर का पट प्रत्येक दिन सुबह 3:05 पर खोला जाएगा। प्रात:कालीन पूजा के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए चार बजे से जलार्पण शुरू कर दिया जाएगा। रविवार और सोमवार को छोड़कर अन्य दिनों में शाम सात बजे के बाद बाबा मंदिर का पट बंद कर दिया जाएगा। भीड़ की स्थिति को देखकर समय अवधि बढ़ाया या घटाया जाएगा।

शीघ्रदर्शनम काउंटर सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक खुला रहेगा। शीघ्रदर्शनम का काउंटर रविवार और सोमवार को खोलने का निर्णय भीड़ की स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा। मेला में सबको सुविधा मिले इसके लिए प्रांगण में बाह्य जलार्पण के लिए पात्र रखा गया है। इसे बाबा मंदिर निकास द्वार के बगल में लगा दिया गया है ताकि मंगलवार सुबह से ही सुगमता पूर्वक जलार्पण हो सके।

मेला क्षेत्र में भ्रमणशील रहेगा 25 मोबाइल टाॅयलेट

साफ-सफाई, पेयजलापूर्ति, पथ प्रकाश व शौचालय को लेकर किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। निगम प्रशासन ने प्रतिनियुक्त अधिकारी व कर्मियों के आवासन स्थल सहित कांवरिया पथ में निगम प्रशासन की ओर से निगम क्षेत्र में स्थायी व अस्थायी शौचालय, स्नानघर व यूरिनल का इंतजाम करा रही है।

साथ ही मोबाइल टायलेट का भी पूरा इंतजाम किया गया है। नया व पुराना मिलाकर कुल 685 स्थायी व अस्थायी शौचालय, स्नानाघर व यूरिनल की व्यवस्था निगम की ओर से की गई है। वहीं 25 मोबाइल टायलेट को भी तैनात किया जाएगा। इसमें दो सीट वाला 20 यूनिट व 10 सीट वाला पांच यूनिट मोबाइल टायलेट शामिल हैं।

कहां, कितने शौचालय, स्नान घर

27 स्थानों पर 685 शौचालय, स्नानाघर व यूरिनल की व्यवस्था की गई है। जसीडीह थाना परिसर में 10, डाबरग्राम पुलिस लाइन में 60, नरेंद्र देव भवन परिसर में पांच, डाबर इंडिया में 25, महिला थाना के समीप दो, आरएल सरार्फ मैदान में 25, आरएल सरार्फ स्कूल परिसर में 10, आर मित्रा प्लस टू स्कूल परिसर में 20, बीएन झा रोड में पांच, ठाढ़ी मध्य विद्यालय में पांच, हथगढ़ मैदान में 50, मातृ मंदिर स्कूल परिसर में 10, नंदन पहाड़ चौक के समीप 30, नंदन पहाड़ रिंग रोड में 15, शिल्पग्राम में 30, हिन्दी विद्यापीठ परिसर में 10, बाघमारा बस स्टैंड में 10, पाठक धर्मशाला में 60, प्रसाद योजना में 60, क्यू-कंपलेक्स में 50, संस्कृति विद्यालय परिसर में 13, मदरसा स्कूल परिसर में 20, देवघर कालेज परिसर में 100, बीएड कालेज परिसर में 25, नेहरू पार्क में 20, संत मेरी स्कूल 10 व शिव लोक परिसर में पांच हैं।

कांवरिया रूटलाइन में पेयजल को 150 पोस्ट

निगम क्षेत्र में तीन-तीन स्थानों पर गर्मी से राहत दिलाने के लिए इंद्र वर्षा है। इंद्र वर्षा से पानी की फुहारें कांवड़ियों को राहत दे रही हैं। इंद्र वर्षा का इंतजाम पंडित शिवराम झा चौक, खिजुरिया गेट व पं. बीएन झा पथ पर है। पीने के पानी को लेकर कांवड़िया पथ पर 150 स्टैंड पोस्ट बनाया गया है।

इन स्टैंड पोस्ट को नंदन पहाड़ रिंग रोड, मंगल तलाब, सिंघवा, बरमसिया, बीएड कालेज, तिवारी चौक, पं. शिवराम झा चौक सहित कांवरिया पथ में स्थापित किया गया है। साथ ही 50 जगहों पर प्याऊ की भी व्यवस्था है। प्याऊ में पांच सौ से एक हजार लीटर क्षमता वाली टंकी लगी है। इन टंकियों में 69 टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की व्यवस्था की गयी है।

प्रकाश व्यवस्था

बेहतर पथ प्रकाश व्यवस्था को लेकर निगम क्षेत्र में 11 हजार एलइडी स्ट्रीट लाइट, 25 मिडिल मास्ट व 49 हाई मास्ट लाइट की व्यवस्था है। एक हजार स्ट्रीट लाइट व 10 हाई मास्ट लाइट अतिरिक्त लगाया गया है।

सफाई व्यवस्था

मेला में 1500 सफाई कर्मी (कंपेक्टर, ट्रैक्टर, टीपर चालक, सुपरवाइजर सहित ) सफाई काम में हैं। दो एजेंसी के 600 सफाई कर्मी , नगर निगम के 600 और एमएसडब्ल्यूएम के 250 सफाई कर्मी हैं। तीन पालियों में सफाई का काम होगा। कुल 33 ट्रैक्टरों की मदद ली जाएगी। तीन स्‍वीपिंग मशीन की मदद से साफ-सफाई कराया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग का इंतजाम

190 चिकित्सक व 750 पारा मेडिकल कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। दो माह तक चलने वाले मेला को देखते हुए चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति दो फेज में की गई है, जिसमें पहले फेज के लिए 95 और दूसरे फेज के लिए भी इतना ही। वहीं पारा मेडिकल कर्मियों को 20-20 दिन के लिए तीन फेज में प्रतिनियुक्त किया गया है। पहले 20 दिन के लिए 250 पारा मेडिकल कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। पिछले साल पूरे एक माह के लिए 180 चिकित्सकों काे प्रतिनियुक्त किया गया है। वहीं 500 पारा मेडिकल कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है।

स्थायी व अस्थायी स्वास्थ्य केंद्र

24 घंटे चिकित्सीय सेवा मुहैया कराने के लिए पुराना सदर अस्पताल (50 बेड), दुम्मा (10 बेड), सरासनी आध्यात्मिक भवन (पांच बेड), नंदन पहाड़ (पांच बेड), बीएड कालेज (10 बेड), स्वास्थ्य उप केंद्र (दो बेड), बाबा मंदिर सुविधा केंद्र (पांच बेड), नेहरू पार्क (10 बेड), हिन्दी विद्यापीठ (पांच बेड) क्यू कंपलेक्स (दो बेड), कोठिया बस (पांच बेड), कुमैठा (10 बेड), हथगढ़ प्राइवेट बस स्टैंड (पांच बेड), बाघमारा बस स्टैंड (पांच बेड), कोठिया बस स्टैंड (पांच बेड) सहित नवाडीह, बांक, सोमनाथ भवन, खिजुरिया, जसीडीह रेलवे स्टेशन, घोरमारा, जलसार आदि स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध रहेगी।

नया सदर अस्पताल में सामान्य, इमरजेंसी सहित आईसीयू की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। वहीं 16 घंटे के लिए देवघर रेलवे स्टेशन, प्राइवेट बस स्टैंड, बैद्यनाथधाम रेलवे स्टेशन, भुरभुरा मैदान, बरमसिया चौक में स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराया जाएगा। यहां पारा मेडिकल स्टाफ के साथ-साथ आक्सीजन सिलेंडर, दवा व एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। जबकि 12 घंटे के लिए तपोवन, खड़गडीहा, त्रिकुट पहाड़, चौपामोड़ में पारा मेडिकल कर्मी व दवा उपलब्ध रहेगा। इस बार हिंदी विद्यापीठ व चोपामोड़ में नया स्वास्थ्य केंद्र खोला गया है।

20 बेड का डायरिया वार्ड

मेला के दौरान डायरिया मरीजों की संख्या बढ़ने पर पुराना सदर अस्पताल के नेत्र चिकित्सालय के नीचे तल्ले में 20 बेड की व्यवस्था की गई है, जहां डायरिया मरीजों को भर्ती कर उपचार किया जाएगा। इसके अलावा प्राइवेट हाॅस्पिटल, नर्सिंग होम सहित बड़े अस्पताल के संचालकों को आपातकालीन सेवा के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

यहां तैनात रहेगा एंबुलेंस

आपातकालीन चिकित्सा के लिए मरीजों को सदर अस्पताल सहित अन्य उच्च स्तरीय चिकित्सा संस्थान में तुरंत चिकित्सीय सेवा प्रदान कराने के लिए 32 एंबुलेंस पूरे मेला क्षेत्र में दिया गया है। इसमें से 26 राज्य से आया है। सदर अस्पताल में चार, बाबा मंदिर में दो, दुम्मा में दो, नवाडीह में एक, बांक में एक, सरासनी में एक, खिजुरिया में एक, नंदन पहाड़ में दो, बीएड कालेज में दो, जसीडीह रेलवे स्टेशन में दो, क्यू कॉम्‍प्‍लेक्‍स में दो, बरमसिया चौक पर एक, हिन्दी विद्यापीठ में दो, भुरभुरा मैदान में एक, कुमैठा में दो, कोठिया में दो, रूट लाइन व चंलत में चार, डायरिया रिस्पांस टीम व दुर्घटना राहत के लिए चार, पुराना सदर अस्पताल में एक रिखिया एक एंबुलेंस रहेगा। इसके अलावा तंग व संकरी गलियों के लिए कुल 10 टाेटाे व बाइक एंबुलेंस भी उपलब्ध रहेगा।

सुरक्षा का इंतजाम

करीब 8700 पुलिस कर्मियों की मेला ड्टी में प्रतिनियुक्ति है। 1080 सशस्त्र पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। 726 पुलिस पदाधिकारी, 120 पुलिस निरीक्षक, 42 डीएसपी स्थिति की माॅनीटरिंग करेंगे। दो बम निरोधक दस्ता, दो आंसू गैस दस्ता, दो एटीएस की टीम, दो आतंकवाद निरोधक दस्ता और दो खोजी कुत्ते का दस्ता हर परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है।

ड्यूटी में सूबे के कई जिलों की पुलिस के अलावा अपराध अनुसंधान विभाग, रेल पुलिस की टीम, विशेष शाखा की टीम, झारखंड पुलिस अकादमी, आईटीएएस, पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के जवान व पदाधिकारी, आईआरबी, जैप, सीटीसी व पीटीसी की टीम, जंगलवार फेयर स्कूल नेतरहाट, झारखंड जगुआर मेला ड्टी में तैनात किए गए हैं। एनडीआरएफ की टीम को भी शिवगंगा में निगहबानी को दिया गया है।

शहरी क्षेत्र में इंतजाम को आठ जोन में बांटा गया मेला क्षेत्र

मेला क्षेत्र में साफ-सफाई, विद्युत व पेयजलापूर्ति की व्यवस्था को लेकर निगम निगम को आठ जोन में बांटा गया है। सभी कार्यों का बेहतर संचालन हो सके इसके लिए प्रत्येक जोन का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

जोन की संख्या स्थान प्रभारी का नाम व मोबाइल नंबर

  • जोन-एक मंदिर कार्यालय प्रकाश मिश्रा, नगर प्रबंधक (7979752547)
  • जोन- दो मानसरोवर मनीष कुमार तिवारी, नगर प्रबंधक (7004856067)
  • जोन-तीन शिवगंगा (पूर्वी तट) सतीश कुमार दास, नगर प्रबंधक (7979783891)
  • जोन-चार बीएड कालेज पारस कुमार, सहायक अभियंता (7562012239)
  • जोन-पांच नंदन पहाड़ चौराहा कौशल किशोर, नगर मिशन प्रबंधक (8709473306)
  • जोन-छह वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सिंघवा अनुज राकेश किस्पोट्टा, नगर प्रबंधक (9102515771)
  • जोन-सात आचार्य नरेंद्र देव भवन, जसीडीह सूरज कुमार शर्मा, कनीय अभियंता (9031186861)
  • जोन-आठ नगर निगम कार्यालय सुधांशु शेखर, नगर प्रबंधक (7766001968)

वाहनों का इधर नहीं होगा प्रवेश

  • श्रद्धालु के बड़े वाहनों का प्रवेश शहर में पूरी तरह से वर्जित रहेगा।
  • शहर के अंदर जलसार रोड होते हुए सरिता होटल रोड में वाहनों का प्रवेश नहीं होगा।
  • शहर के श्रीराम टाकिज कैंपस राेड में वाहनों का प्रवेश वर्जित है।
  • मंदिर मोड़ से शिक्षा सभा चौक की ओर से वाहनों का प्रवेश वर्जित है।
  • लक्ष्मीपुर चौक से शिवगंगा की ओर जाने वाली सड़क में वाहनों का प्रवेश वर्जित है।
  • सीता होटल चौक से शिवगंगा की ओर वाहनों का प्रवेश नहीं होगा।
  • बीएन झा पथ में वाहनों के प्रवेश पर रोक है।
  • पंडित शिवराम चौक से मानसरोवर जाने वाली सड़क पर वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाया गया है।
  • जसीडीह चकाई मोड़ से स्टेशन तक वाहनों के प्रवेश पर रोक है।

सुख- सुविधा

  • कांवरिया पथ दुम्मा से खिजुरिया तक - 17 स्थान पर दस दस यूनिट शौचालय-स्नानागार।
  • 17 स्थान पर पेयजल का इंतजाम।
  • 17 स्थान पर इंद्र वर्षा गर्मी रहने पर देगा राहत।
  • आरमित्रा उच्च विद्यालय परिसर में अंतरराज्यीय सूचना केंद्र - यहां खो गए यात्री को मदद।
  • मेला में चार अस्थायी बस पड़ाव - कोठिया, बाघमारा, परित्राण मेडिकल कालेज परिसर और चरकी पहाड़ी।
  • दुम्मा से त्रिकुट पहाड़ तक - 21 ओपी बने, एक मैजिस्ट्रेट और एक डीएसपी प्रतिनियुक्त।
  • नेहरू पार्क में इंटीग्रेटेड मेला कंट्रोल रूम - 06432-352575
  • मेला में 700 इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर।
  • 35 डीएसपी प्रतिनियुक्त।
  • 470 मैजिस्ट्रेट देखेंगे मेला व्यवस्था।
  • अस्थायी बस पड़ाव कोठिया में टेंट सिटी - 2500 बेड।
  • बाघमारा में टेंट सिटी 400 बेड।

मेला के नियंत्रण को बना 21 ओपी, मैजिस्ट्रेट और डीएसपी को कमान

  • ओपी संख्या 1 दुम्मा - मैजिस्ट्रेट विवेक किशोर 7991122354
  • ओपी संख्या 2 सोमनाथ भवन, मैजिस्ट्रेट विवेक किशोर 7991122354
  • ओपी संख्या 3 सरासनी पंकज कुमार भगत कार्य.दंडा.
  • ओपी संख्या 4 खिजुरिया श्रेयांश, कार्य.दंडा. 9650225908
  • ओपी संख्या 5 हिंदी विद्यापीठ सुमित प्रकाश
  • ओपी संख्या 6 शिवगंगा वैभव सिंह 7903096083
  • ओपी संख्या 7 बाबा मंदिर चंद्रभूषण सिंह, एसी 9431374734
  • ओपी संख्या 8 क्यू कांप्लेक्स ईश्वर दयाल कुमार 9798913081
  • ओपी संख्या 9 मानसरोवर प्रशांत कुमार 6204494806
  • ओपी संख्या 10 जलसार अभिनित कुमार सूरज 9990177622
  • ओपी 11 बीएड कालेज जीतेंद्र कुमार यादव 9162802885
  • ओपी 12 बरमसिया रामनारायण खलखो 9199152399
  • ओपी 13 कुमोदिनी घोष रोड अभय द्विवेदी 9718811357
  • ओपी 14 नंदन पहाड़ ललित भगत 7759990665
  • ओपी 15 नंदन पहाड़ सर्किल अमित कुमार 9631252635
  • ओपी 16 सिंघवा वाटर फिल्टर जोहन टुडू 9204256083
  • ओपी 17 रेलवे ओवरब्रिज कुलदीप कुमार 8084308005
  • ओपी 18 चमारडीह विजय कुमार महतो 9852527295
  • ओपी 19 कुमैठा जहूर आलम 6200383548
  • ओपी 20 बेलाबगान अरूण खलखो 9199152399

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.