Move to Jagran APP

Deoghar News: नवरात्रि पर बाबा मंदिर में 26 सितंबर को कलश स्थापना, शुरू होगी मां दुर्गा की पूजा

नवरात्रि के अवसर पर बाबा मंदिर में 26 सितंबर को संकल्प पूजा के साथ मां दुर्गा की विधिवत पूजा शुरू हो जाएगी। इस अवसर पर सरदार पंडा गुलाबनंद ओझा संकल्प लेंगे। सुबह लगभग 915 बजे मंदिर स्टेट पुजारी श्रीनाथ पंडित और आचार्य गोपाल पंडित के द्वारा पूजा कराई जाएगी।

By Kanchan Saurabh MishraEdited By: Published: Sat, 24 Sep 2022 05:36 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 01:16 AM (IST)
Deoghar News: नवरात्रि पर बाबा मंदिर में 26 सितंबर को कलश स्थापना, शुरू होगी मां दुर्गा की पूजा
बाबा मंदिर में 26 सितंबर को कलश स्थापना के साथ शुरू होगी मां दुर्गा की पूजा।

देवघर, जागरण संवाददाता। नवरात्रि के अवसर पर बाबा मंदिर में 26 सितंबर को संकल्प पूजा के साथ मां दुर्गा की विधिवत पूजा शुरू हो जाएगी। इस अवसर पर सरदार पंडा गुलाबनंद ओझा संकल्प लेंगे। सुबह लगभग 9:15 बजे मंदिर स्टेट पुजारी श्रीनाथ पंडित और आचार्य गोपाल पंडित के द्वारा पूजा कराई जाएगी। इसमें महाकाली, महालक्ष्मी और मां सरस्वती तीनों रूपों की पूजा की जाएगी।

loksabha election banner

तीनों देवी शक्ति के नाम से संकल्प किया जाएगा। मां की पूजा षोडशोपचार विधि से की जाएगी। बाबा मंदिर में सरदार पंडा गुलाबनंद ओझा के द्वारा मंदिर परिसर स्थित भीतरखंड में दुर्गा पूजा की जाएगी। कोरोना के बाद इस वर्ष नवरात्रा में धूमधाम से पूजा का आयोजन किया जाएगा। पूजा की सारी तैयारी मंदिर प्रबंधन की ओर से पूरी कर ली गई हैं।

25 सितंबर को महालया 

शारदीय नवरात्रा के आगमन के पूर्व रविवार को महालया के दिन सुबह साढ़े आठ बजे से मंदिर कार्यालय में स्थित हवन कुंड का दरवाजा खोला जाएगा। सरदार पंडा गुलाबनंद ओझा की देखरेख में मंदिर इस्टेट पुरोहित श्रीनाथ पंडित द्वारा तय समय पर हवन कुंड का दरवाजा खोलने के बाद कुंड से सारे भष्म को निकाल कर साफ सफाई की जाएगी। इसके बाद भक्तों के बीच भस्म का वितरण किया जाएगा।

दूसरे दिन 26 सितंबर को कलश स्थापन के साथ ही कुंड में तांत्रिक विधि से विशेष पूजा पुजारी राकेश झा के द्वारा प्रारंभ की जायेगी। जो पूरे नवरात्रि तक होगी। इस हवन कुंड में सभी को पूजा करने का अधिकार नहीं है। यहां मंदिर के पुजारी ही पूजा कर सकते हैं। 10 हजार कनेल के पुष्पों से हवन कुंड में हवन किया जाएगा।

तक्षशिला में महालया पर कार्यक्रम आज

देवनगरी देवघर में दुर्गा पूजा को लेकर तैयारी जोर शोर से की जा रही है। इस क्रम में प्रतिवर्ष तक्षशिला विद्यापीठ में भी महालया के अवसर पर महिषासुर मर्दिनी मां दुर्गा पर नाट्य मंचन किया जाएगा। महालया के अवसर पर आयेाजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। रविवार को संध्या 6:15 बजे से स्कूल के आडिटोरियम में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

स्कूल के प्रबंध निदेशक पूर्व मंत्री केएन झा ने बताया इस वर्ष आयोजित होनेवाले महालया कार्यक्रम को जीवंत रूप प्रदान करने के लिए कलाकारों के चयन पर विशेष ध्यान दिया गया है। वहीं कार्यक्रम को लेकर छात्र-छात्राओं में उत्साह का माहौल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.