Move to Jagran APP

Bokaro Airport: यात्री अपने सीट की पेटी बांध लें... नए साल में विमान बोकारो से रवाना होने को तैयार है!

Bokaro Airport एयरपोर्ट अथॉरिटी के पूर्वोत्तर क्षेत्र के महाप्रबंधक अभियंत्रण जीजी ठाकरन तीन अन्‍य अधिकारियों के साथ गुरुवार को बोकारो हवाई अड्डा पहुंचे। अपने दौरे के दूसरे दिन यानी आज ठाकरन बोकारो स्टील के निदेशक प्रभारी अमरेंद्र प्रकाश एवं उनके टीम के सदस्यों के साथ बैठक करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Kumar PandeyPublished: Fri, 25 Nov 2022 08:26 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 08:26 AM (IST)
Bokaro Airport: यात्री अपने सीट की पेटी बांध लें... नए साल में विमान बोकारो से रवाना होने को तैयार है!
बैठक में बोकारो स्टील और एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच एमओयू के सभी बिंदुओं पर चर्चा होगी।

जागरण संवाददाता, बोकारो: लंबे समय से बोकारो से हवाई सेवा शुरू होने की उम्‍मीद लगाए बैठे लोगों का सपना अब पूरा होने को है। पूरी उम्‍मीद है कि नए साल में बोकारो से व्‍यावसायिक उड़ान शुरू हो जाए। नवनिर्मित बोकारो एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने के प्रयास को गति दिने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी के पूर्वोत्तर क्षेत्र के महाप्रबंधक अभियंत्रण जीजी ठाकरन तीन अन्‍य अधिकारियों के साथ गुरुवार को बोकारो हवाई अड्डा पहुंचे। अपने दौरे के दूसरे दिन यानी आज ठाकरन बोकारो स्टील के निदेशक प्रभारी अमरेंद्र प्रकाश एवं उनके टीम के सदस्यों के साथ बैठक करेंगे।

loksabha election banner

बैठक में बोकारो स्टील और एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच होने वाले मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) के सभी बिंदुओं पर चर्चा होगी। बोकारो स्टील के अधिकारियों को बताया जाएगा कि राउरकेला स्टील प्लांट के साथ गत माह हुए एमओयू में किन बिंदुओं को शामिल किया गया है। एयरपोर्ट के संचालन में एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों की क्या भूमिका होगी और बोकारो स्टील के अधिकारियों को क्या-क्या काम करना है।

इससे पहले गुरुवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी के जीएम ने अपने अधिकारियों के साथ बोकारो हवाई अड्डे के पैसेंजर लॉबी, एटीसी, रनवे समेत पूरे परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पूरी जानकारी ली। इसके बाद आवश्यक निर्देश दिए। बताया कि हवाई अड्डे का काम पूरा हो चुका है। लाइसेंस के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने को लेकर डीजीसीए की ओर से कुछ निर्देश दिए गए थे। सारी कमियों को दूर कर बोकारो स्टील की ओर से लाइसेंसके लिए आवेदन कर दिया गया है। संभावना है कि दिसंबर माह में डीजीसीए की टीम आकर बोकारो हवाई अड्डे का भाैतिक निरीक्षण करेगी। वहां से लाइसेंस मिलने के बाद नए साल में उड़ान प्रारंभ हो जाएगी।

एयरपोर्ट परिसर में पेड़ों से कोई समस्‍या नहीं

हवाई अड्डे के अंदर के पेड़ों के बारे में जीएम ने कहा कि यह कोई बाधा नहीं है। इन्‍हें कटवाने के लिए निविदा की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इस एयरपोर्ट को सेल, एएआइ व राज्य सरकार को मिलकर संचालित करना है। बताया कि राउरकेला एयरपोर्ट चालू होने जा रहा है। उसकी सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जीएम ने कहा कि सेल के साथ एमओयू की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन एमओयू हवाई अड्डे से उड़ान में बाधक नहीं है। यह दो केंद्रीय संस्थाओं के बीच का मामला है।

निरीक्षण के दौरान बोकारो विधायक बिरंची नारायण, बोकारो एयरपाेर्ट के जीएम अशोक विश्‍वास, विनय प्रकाश, प्रिया कुमारी, प्रियंका शर्मा, सन्‍नी कुमार तथा बोकारो स्टील की अधिकारी लक्ष्मी दास समेत अन्य उपस्थित थे। निरीक्षण के क्रम में एयरपोर्ट अथॉरिटी के पूर्वोत्तर क्षेत्र के महाप्रबंधक अभियंत्रण जीजी ठाकरन ने हवाई अड्डे पर अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

दिसंबर में केंद्रीय मंत्री से मिलेंगे विधायक

इधर, बोकारो विधायक बिरंची नारायण ने कहा कि एयरपाेर्ट अथॉरिटी की ओर से गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन बोकारो स्टील के कुछ अधिकारी अभी भी इसके संचालन को लेकर रुचि नहीं ले रहे हैं। चूंकि उनका मानना है कि उन्हें सेवानिवृत्त होकर चले जाना है, पर यह एयरपोर्ट ताे बोकारो व झारखंड के लिए है। इस मामले को लेकर दिसंबर में फिर से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिलेंगे, ताकि एयरपोर्ट जल्द से जल्द चालू हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.