संवाद सहयोगी, ऊधमपुर : बैंकों के कामकाज की समीक्षा करने के लिए सोमवार को डीसी दफ्तर के कांफ्रेंस हाल में एडीडीसी अशोक कुमार ने बैंकों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने जिला स्तरीय समीक्षा समिति सह जिला परामर्शदात्री समिति सहित बैंकर्स और जिला अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। मुख्य रूप से केसीसी, बैंक और क्षेत्रवार उपलब्धियों की जानकारी ली। साथ ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई किसान पीएम किसान योजना से वंचित न रहे।

बैठक में ऋण देने में प्राथमिकता, गैर-प्राथमिकता वाले क्षेत्र में वाíषक क्रेडिट योजना 2019-20 की स्थिति, उधमपुर जिले में जमा अग्रिम की बैंकवार स्थिति, सरकार प्रायोजित योजना के तहत क्रेडिट संवितरण, पशु भेड़पालन और मत्स्य विभाग के तहत केसीसी मामलों के विस्तार की समीक्षा, प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत प्रगति, जिला उधमपुर के एसीपी की स्वीकृति 2020-21, प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत प्रगति , सीडी अनुपात पर सुधार, बैंकों द्वारा समय पर डेटा जमा करने आदि पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए एडीडीसी ने पंचायत स्तर पर अन्य विभागों के साथ समन्वय में वित्तीय साक्षरता जागरूकता शिविरों का आयोजन पर भी चर्चा की गई। एडीडीसी ने प्रायोजित मामले को खारिज करने से पहले बैंकर्स को संबंधित विभाग से परामर्श करने के लिए कहा क्योंकि विभाग ऋण मामले की मंजूरी के लिए लाभार्थी और बैंक के बीच पुल की भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने समाज के वंचित वर्ग की सामाजिक आíथक स्थिति के उत्थान के लिए बिना किसी देरी के बैंकों से लाभ प्रदान करने के लिए हितधारक तक पहुंचने का आह्वान किया। उन्होंने सभी बैंकरों को निर्देश दिया कि अगली तिमाही में राष्ट्रीय स्तर पर सीडी अनुपात में सुधार किया जाए। साथ ही सुनिश्चित करने को कहा कि कोई भी योग्य किसान पीएम किसान योजना से वंचित न रहे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जिले के प्रत्येक पंचायतों में वित्तीय साक्षरता शिविरों का आयोजन करने का निर्देश दिया।

इससे पहले एलडीएम, बाल जी नारू ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न बैंकों के प्रदर्शन और उपलब्धि के बारे में जानकारी दी।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त, डॉ. गुरविदरजीत सिंह, जीएम डीआईसी, सूरम चंद शर्मा, मुख्य कृषि अधिकारी, सतीश भगत, मुख्य बागवानी अधिकारी, बृज वल्लभ गुप्ता, जोनल हेड जेएंडके बैंक सुशील गुप्ता और अन्य जिला अधिकारी और बैंकर उपस्थित थे।

Edited By: Jagran

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट