Move to Jagran APP

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर कटाक्ष, कहा- 'मोदी का नया कश्मीर एक धोखा है'

भारत जोड़ो यात्रा के समापन से पहले राहुल गांधी ने यात्रा की उपलब्धियां गिनाते हुए प्रेस कॉफ्रेंस की। इस दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। बेरोजगारी महंगाई पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी का नया कश्मीर एक धोखा है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Sun, 29 Jan 2023 07:00 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 07:00 PM (IST)
Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर कटाक्ष, कहा- 'मोदी का नया कश्मीर एक धोखा है'
इस दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा।

श्रीनगर, जागरण डिजिटल डेस्क। कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' का कल जम्मू-कश्मीर में समापन है और इससे पहले रविवार को राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस कर यात्रा की उपलब्धियों को गिनाया। इस दौरान राहुल गांधी ने यात्रा के अपने अनुभवों को साझा किया, साथ ही केंद्र की बीजेपी नीत सरकार पर निशाना साधा।

loksabha election banner

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं जम्मू-कश्मीर में लाखों लोगों से मिला और एक चीज समझ में आ गई कि घाटी में कोई खुश नहीं हैं। मोदी का 'नया कश्मीर' बस एक धोखा है।

यात्रा ने एक विजन दिया

सवालों के जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा, "ये यात्रा भारत की यात्रा है। इसमें कांग्रेसियों से ज्यादा देश की जनता चली है तो ये भारत की यात्रा है। इस यात्रा ने एक विजन दिया है। इस यात्रा ने देश को एक अलग विजन दिया है। जहां बीजेपी और आरएसएस ने देश को नफरत और अहंकार से भरा विजन दिया है। वहीं, कांग्रेस ने देश को मोहब्बत और भाईचारे का विजन दिया है। आज हिंदुस्तान के सामने जीने के यह दो तरीके हैं। जैसा मैनें पहले ही कहा है कि मैं नफरत के बाजार में मोहब्बत के बीज बो रहा हूं।"

यात्रा से बहुत बड़ी सीख मिली

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता ने कहा कि ये यात्रा मेरे जीवन के लिए एक बड़ी सीख साबित हुई है। मुझे एक बेहतर इंसान बनाने से लेकर जनता के करीब ये यात्रा मुझे लेकर गई। उन्होंने कहा, "यह यात्रा व्यक्तिगत रूप से मेरे जीवन का सबसे खूबसूरत और गहरा अनुभव है। मैं देश की जनता, सभी यात्रियों, पुलिस और CRPF के जवानों को धन्यवाद देना चाहता हूं।"

राहुल गांधी ने कहा कि मेरे यात्रा को सफल बनाने में सुरक्षा बलों का बड़ा योगदान है। मैं उन्हें शुक्रिया अदा करता हूं।

अमित शाह यात्रा क्यों नहीं करते?

सुरक्षा को लेकर लगातार उठ रहे सवालों पर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को भी घेरा। उन्होंने कहा जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग हो रही है। जगह-जगह ब्लास्ट हो रहे हैं। केंद्र सरकार घाटी में शान्ति की दावा करती है। अगर सुरक्षा व्यवस्था इतनी ही अच्छी है तो बीजेपी लाल चौक से जम्मू तक यात्रा क्यों नहीं करती, गृह मंत्री अमित शाह जम्मू से कश्मीर तक यात्रा क्यों नहीं करते? मुझे नहीं लगता कि यहां की सुरक्षा व्यवस्था ठीक है।''

उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में जनता के बीच भय है। मोदी का नया कश्मीर बस एक धोखा है, क्योंकि जनता भय के साये में जीने को मजबूर है।

मीडिया के काम पर सवाल

इस दौरान राहुल गांधी ने मीडिया पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा, "देश की पॉलिटिकल क्लास और जनता के बीच दूरी पैदा हो गई है। सारा संवाद मीडिया, इंटरव्यू और प्रेस वार्ता के जरिए होता है। मैं इस दूरी को कम करना चाहता था। क्योंकि... मीडिया विपक्ष पर ध्यान नहीं देती और हमारी बातों को तोड़-मरोड़कर पेश किया जाता है।"

अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस का स्टैंड साफ

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस पार्टी का स्टैंड एकदम साफ है। जम्मू कश्मीर में राज्य का दर्जा और लोकतांत्रिक प्रक्रिया की बहाली मौलिक और बहुत महत्वपूर्ण है और मुझे लगता है कि यह पहला कदम होगा। देश के अन्य हिस्सों की तरह ही विधानसभा को बहाल किया जाना चाहिए। जो हुआ उससे लद्दाख भी खुश नहीं है। 

'चीन को जवाब देने का है समय'

चीन के मुद्दे पर नरेंद्र मोदी सरकार के रुख पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि चीन से मजबूती से निपटने का समय आ गया है। राहुल गांधी ने कहा, "केवल हमारे प्रधानमंत्री सोचते हैं कि चीन ने हमारी भूमि में घुसपैठ नहीं की है, लेकिन स्थिति अन्यथा है और मुझे लगता है कि हमें चीन से मजबूती से निपटने की आवश्यकता है।" 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.