Move to Jagran APP

Jammu Kashmir News: आतंकी मामले में NIA ने जम्मू-कश्मीर के नौ जगहों पर की छापेमारी, लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े तार

एनआईए ने आज सुबह जम्मू-कश्मीर के कुल नौ जगहों पर एक के बाद एक छापेमारी (Jammu Kashmir NIA Raids) की। एजेंसी द्वारा कोकेरनाग मुठभेड़ मामले में दो आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर करने के करीब एक महीने बाद यह छापेमारी की गई है। अब मिली जानकारी के मुताबिक मामले के संदिग्ध लश्कर-ए-तैयबा की शाखा द रेसिस्टेंट फ्रंट से इसके तार जुड़े हो सकते हैं।

By Agency Edited By: Monu Kumar Jha Published: Mon, 22 Apr 2024 10:26 AM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2024 10:36 AM (IST)
Jammu Kashmir News: आतंकी मामले में NIA ने जम्मू-कश्मीर के नौ जगहों पर की छापेमारी

एएनआई, श्रीनगर। (NIA Raids in Jammu Kashmir Hindi News) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को आतंकवादी गतिविधियों से जुड़े एक मामले में श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में नौ स्थानों पर तलाशी ली। एजेंसी द्वारा 2022 में दर्ज किए गए एक मामले के तहत आतंकवाद से जुड़े व्यक्तियों से जुड़े विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा बलों के सहयोग से सोमवार तड़के शुरू की गई छापेमारी की जा रही है।

loksabha election banner

मुठभेड़ मामले में एक महीने बाद चलाया गया तलाशी अभियान

श्रीनगर (Srinagar News) में रहने वाले कुछ संदिग्धों के संबंध में प्राप्त विशेष जानकारी पर कार्रवाई करते हुए, आतंकवाद विरोधी एजेंसी ने तलाशी शुरू की। एनआईए द्वारा कोकेरनाग (जम्मू-कश्मीर) मुठभेड़ मामले में दो आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर करने के लगभग एक महीने बाद तलाशी अभियान चलाया गया था।

टीआरएफ कश्मीरी युवाओं को भड़काने में रहे शामिल

सूत्रों ने कहा कि मामले के संदिग्ध लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) की शाखा द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) से जुड़े हैं। लश्कर और टीआरएफ (TRF) दोनों प्रतिबंधित संगठन हैं और 'जिहाद' के नाम पर कश्मीरी युवाओं को आतंकवादी संगठनों में शामिल होने के लिए लगातार भड़काने और प्रेरित करने में शामिल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Terrorist Attack in Anantnag: अनंतनाग में आतंकी हमला, पकौड़े का ठेला लगाने वाले प्रवासी मजदूर की गोली मारकर हत्या

लश्कर-ए-तैयबा सबसे बड़ा आतंकवादी समूह

दोनों संगठन अपने मकसद को बढ़ावा देने और बेरोजगार युवाओं को आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए लुभाने के लिए ट्विटर, टेलीग्राम और यूट्यूब चैनलों जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर काम कर रहे हैं।

लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar e Taiba) 1990 के दशक की शुरुआत में बना सबसे बड़ा आतंकवादी समूह है और अनंतनाग क्षेत्र में सक्रिय रूप से नेटवर्क को पुनर्जीवित करने में लगा हुआ है। यह जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में विभिन्न शाखाओं के माध्यम से काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें : Jammu Kashmir News: इन राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों ने दो दिन के लिए किया चुनाव प्रचार रद्द, नाव हादसे के बाद फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.