Move to Jagran APP

Leh News: बर्फ में फंसे यात्रियों का चांगला एक्सिस से किया गया रेस्क्यू, सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाए गए वाहन

Leh News बर्फ में फंसे यात्रियों को चांगला एक्सिस से महिलाओं और बच्चों सहित 100 फंसे यात्रियों को बचाया। पुलिस द्वारा शुक्रवार शाम को बचाव अभियान शुरू किया गया था क्योंकि बड़ी संख्या में पर्यटकों और स्थानीय यात्रियों को सहायता की आवश्यकता थी।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaSat, 27 May 2023 08:51 AM (IST)
Leh News: बर्फ में फंसे यात्रियों का चांगला एक्सिस से किया गया रेस्क्यू, सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाए गए वाहन
बर्फ में फंसे यात्रियों का चांगला एक्सिस से किया गया रेस्क्यू

लेह, एएनआई: पुलिस ने खतरनाक चांगला एक्सिस से महिलाओं और बच्चों सहित 100 फंसे यात्रियों को बचाया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। पुलिस द्वारा शुक्रवार शाम को बचाव अभियान शुरू किया गया था क्योंकि बड़ी संख्या में पर्यटकों और स्थानीय यात्रियों को सहायता की आवश्यकता थी।

लद्दाख पुलिस की यूटीडीआरएफ बचाव टीम के अलावा सेना और ग्रीफ बचाव दल ने भी बचाव अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया। पुलिस ने कहा कि उनके सामूहिक प्रयासों से कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और सभी यात्रियों को सुरक्षित लेह ले जाया गया है।

दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही थी बर्फबारी

पिछले दो दिनों से लगातार रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी के कारण बचाव अभियान आवश्यक हो गया था, जिसके परिणामस्वरूप सड़क पर बर्फीली और फिसलन भरी स्थिति हो गई थी। चांगला टॉप पर टैक्सी और निजी कारों सहित कई वाहन गतिहीन हो गए थे।

खराब मौसम और रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी, बर्फीली सड़क की स्थिति के कारण होने वाली आपात स्थिति के जवाब में खारू और तांग्स्ते पुलिस चौकियों से पुलिस दल तेजी से चांगला टॉप के लिए रवाना हुआ क्योंकि उनका प्राथमिक उद्देश्य एक विशेष ध्यान के साथ फंसे हुए यात्रियों को बचाना और निकालना था।

निजी वाहनों को सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया गया

पुलिस ने कहा कि स्वचालित कारों वाले लोगों को पुलिस वाहनों और स्थानीय टैक्सियों में स्थानांतरित कर दिया गया, जो उन्हें सुरक्षित क्षेत्रों में ले गए। निजी वाहनों को भी स्थानीय चालकों की सहायता से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।

पर्यटकों और बच्चों को चिकित्‍सक प्राथमिकता दी गई, ताकि लेह की ओर उनकी समय पर निकासी सुनिश्चित की जा सके। लद्दाख पुलिस ने पर्यटकों और आम जनता से मौसम संबंधी सलाह का पालन करने और सुरक्षित यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने का आग्रह किया।